'भाई साहब': महान सचिन तेंदुलकर ने इस क्रिकेटर को दे डाला नया नाम

Sachin Tendulkar nicknamed Mohammad Kaif: रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज तो रद्द हो गई लेकिन जितना खेल हुआ उसमें मोहम्मद कैफ का एक कैच छाप छोड़ गया और सचिन ने उनका नया नाम भी रख दिया।

Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar 

मुख्य बातें

  • सचिन तेंदुलकर ने रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के दौरान दिया क्रिकेटर को नया नाम
  • दिग्गजों के बीच शुरू हुई थी रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज
  • मोहम्मद कैफ के शानदार कैच ने सबको किया था प्रभावित

नई दिल्ली: सचिन तेंदुलकर हमेशा से एक संयमित खिलाड़ी नजर आए, अपने 24 साल के लंबे क्रिकेट करियर के दौरान मास्टर ब्लास्टर अपने स्वभाव को लेकर खूब चर्चा में रहते थे। ना के बराबर गुस्सा और मैदान पर जूनियर खिलाड़ियों के साथ मस्त करने का मौका भी वो छोड़ते नहीं थे। सचिन ने यूट्यूब पर वायरल एक चर्चा के दौरान हाल का वो किस्सा बयां किया है जब उन्होंने मैदान पर ही पूर्व दिग्गज मोहम्मद कैफ को नया नाम दे डाला था।

सचिन तेंदुलकर ने एक मजेदार घटना को याद किया है। दरअसल सचिन कोरोनावायरस के कारण रद्द हुई रोड सेफ्टी वल्र्ड सीरीज की बात कर रहे थे जहां वो इंडिया लेजेंड्स की ओर से वेस्टइंडीज लेजेंड्स के खिलाफ खेल रहे थे। इस सीरीज के पहले मोहम्मद मैच में कैफ काफी गंभीर दिख रहे थे और अपना पूरा प्रयास दे रहे थे। अपने करियर के दौरान फील्डिंग में कैफ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में शुमार किए जाते थे। हालांकि अब उनकी उम्र को देखते हुए उन्हें हल्के फुल्के अंदाज में सचेत किया गया कि अभी तो टूर्नामेंट में कई मैच होने हैं।

सचिन ने बताया, ''हमें कैफ को सतर्क रहने के लिए कहना पड़ा। हमने उनका नाम भाई साहब रखा, और कहा- भाई साहब, थोड़ा संभलके।'' टूर्नामेंट का वो पहला मैच था और हमें काफी मैच खेलने थे। सचिन ने कहा, ''क्या होगा अगर तुम्हें चोट लग जाती या कुछ और हो जाता। उनके लिए फील्डिंग में डाइव लगाना स्वभाविक था। वो सोचते हैं कि अगर तुम फिट रहते हो ऐसी चीजें करना जारी रखोगे। वास्तव में वो बहुत फिट खिलाड़ी हैं। वो टीम में एक शानदार फील्डर थे।''

गौरतलब है कि मोहम्मद कैफ ने पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों की इस खास सीरीज के दौरान कई बार शानदार अंदाज में गेंद रोकी लेकिन इस दौरान उन्होंने एक बेहतरीन कैच भी लपका जिसको लेकर खूब चर्चा हुई थी।

Mohammad kaif

मोहम्मद कैफ 39 साल के हो चुके हैं और इन दिनोंं उन्हें फैंस कमेंट्री करते हुए देख सकते हैं। करियर के दिनों में मोहम्मद कैफ ने सबसे ज्यादा सुर्खियां नेटवेस्ट ट्रॉफी फाइनल के लिए बटोरी थीं जब उन्होंने युवराज सिंह के साथ मिलकर इग्लैंड को लॉर्ड्स वनडे में करारी मात देकर खिताब जीता था। वो भारतीय वनडे इतिहास की सबसे यादगार जीत के रूप में याद की जाती है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर