बतौर टेस्ट ओपनर 'सुपरहिट' रोहित शर्मा, छक्के के साथ जड़ा पहला दोहरा शतक

'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने रविवार को अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा। रोहित इससे पहले वनडे में तीन दोहरे शतक जमा चुके हैं।

Rohit Sharma
रोहित शर्मा @BCCI  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक लगाया
  • रोहित मौजूदा टेस्ट सीरीज में पहली बार बतौर ओपनर खेल रहे हैं
  • उनका इस सीरीज में यह तीसरा शतकीय पारी है

रांची: बतौर टेस्ट ओपनर 'हिटमैन' रोहित शर्मा 'सुपरहिट' साबित हो रहे हैं। उनका बल्ला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जमकर चल रहा है। रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में अपने करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा। रोहित ने यह उपलब्धि रांची टेस्ट के दूसरे दिन हासिल की। उन्होंने 255 गेंदों में 212 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 28 चौके और 6 छक्के लगाए। उन्होंने शतक और दोहरा शतक छक्का लगाकर बनाया। उनका इस सीरीज में यह तीसरा और टेस्ट करियर का छठा शतक है। रोहित को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बतौर टेस्ट ओपनर पहली बार मौका मिला जिसे उन्होंने बखूबी भुनाया। 

रोहित ने रांची टेस्ट की पहली पारी में 183 रन पर पहुंचते ही मौजूदा सीरीज की तीन टेस्ट चार पारियों में 500 रन पूरे कर लिए। 14 साल बाद किसी भारतीय ओपनर ने एक सीरीज में पांच सौ रन के आंकड़े का पार किया है। साल 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में वीरेंद्र सहवाग ने 544 रन बनाए थे। रोहित टेस्ट क्रिकेट में पहली बार बतौर ओपनर खेल रहे हैं। विशाखापट्टनम टेस्ट में रोहित ने दोनों पारियों में शतक(176, 127) जड़ा था। इसके बाद पुणे टेस्ट में रोहित 14 रन बना सके थे।

वनडे-टेस्ट में दोहरे शतक का स्पेशल डबल 

वनडे और टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा दुनिया के चौथे और तीसरे भारतीय बल्लेबाज है। सचिन तेंदुलकर वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल ऐसा कर चुके हैं। ऐसे में वनडे में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले रोहित इस स्पेशल डबल क्लब में शामिल होने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। गेल और सहवाग दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट में तिहरा और वनडे में दोहरा शतक जड़ा है। ऐसे में रोहित के पास इस क्लब में भी शामिल होने का शानदार मौका है। 

वनडे क्रिकेट में जड़ चुके हैं तीन दोहरे शतक

रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में सबसे अधिकर दोहरे शतक जमाने वाले खिलाड़ी हैं। अभी तक किसी भी बल्लेबाज ने वनडे में एक से ज्यादा बार दोहरा शतक नहीं लगाया है। लेकिन रोहित तीन बार यह कारनामा कर चुके हैं। रोहित शर्मा (209) ने वनडे में पहला दोहरा शतक 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगुलुरु में बनाया था। इसके बाद उन्होंने दूसरा दोहरा शतक 2014 में श्रीलंका के विरुद्ध कोलकाता में लगाया। उन्होंने तीसरा दोहरा शतक भी श्रीलंका के ही बनाया। उन्होंने यह दोहरा शतक 2017 में श्रीलंका के खिलाफ लगाया था।

रोहित के नाम बतौर ओपनर पहले टेस्ट में सबसे ज्यादा रन 

रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर पहले टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की उपलब्धि भी अपने कर चुके हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड श्रीलंका के तिलकरत्न दिलशान के नाम दर्ज था। दिलशान ने टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के लिए पहली बार पारी का आगाज करते हुए गॉल में दोनों पारियों में 92 और 123* रन की पारियों सहित मैच में कुल 215 रन बनाए थे। वहीं रोहित शर्मा ने पहले टेस्ट की पहली पारी में 176 और दूसरी में 127 रन की पारी खेलकर कुल 303 रन बनाकर दिलशान को बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर