ऋषभ पंत को आखिर दिनेश कार्तिक की जगह क्‍यों खिलाया गया? कप्‍तान रोहित शर्मा ने किया खुलासा

Rishabh Pant replace Dinesh Karthik: टीम इंडिया ने जिंबाब्‍वे के खिलाफ अपनी प्‍लेइंग 11 में केवल एक बदलाव किया। भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस के बाद बताया कि दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को शामिल किया गया है। पंत मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप में अपना पहला मैच खेल रहे हैं। रोह‍ित ने बताया कि पंत को मौका क्‍यों दिया गया।

Rishabh Pant
ऋषभ पंत  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ऋषभ पंत ने जिंबाब्‍वे के खिलाफ भारत की प्‍लेइंग 11 में दिनेश कार्तिक की जगह ली
  • मौजूदा टी20 वर्ल्‍ड कप में दिनेश कार्तिक रन बनाने के लिए संघर्षरत दिखे
  • टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है

मेलबर्न: भारतीय टीम रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टी20 वर्ल्‍ड कप के सुपर-12 राउंड का अपना आखिरी मुकाबला जिंबाब्‍वे के खिलाफ खेल रही है। रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर चुकी है, लेकिन वो अभी दूसरे स्‍थान पर जमी हुई है। अगर भारतीय टीम जिंबाब्‍वे को हराने में कामयाब रही तो पाकिस्‍तान को धकेलकर शीर्ष स्‍थान हासिल कर लेगी।

अगर भारत जिंबाब्‍वे को हरा देता है तो 10 अक्‍टूबर को दूसरे सेमीफाइनल में वह इंग्‍लैंड से भिड़ेगा। भारतीय टीम से उम्‍मीद थी कि अपने विजयी संयोजन के साथ मैदान संभालेगी। मगर भारतीय टीम ने जिंबाब्‍वे के खिलाफ अपनी प्‍लेइंग 11 में केवल एक बदलाव किया है। उन्‍होंने दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत को शामिल किया है। पंत ने शुरूआती चार मुकाबलों में बेंच गर्म की और जिंबाब्‍वे के खिलाफ भी उनके खेलने की उम्‍मीद नहीं थी, लेकिन टीम प्रबंधन ने उन्‍हें एक मौका दिया।

कप्‍तान रोहित शर्मा ने भी खुलासा किया कि आखिर क्‍यों ऋषभ पंत को दिनेश कार्तिक के साथ अंतिम एकादश में मौका दिया गया। टॉस के समय इयान बिशप से बातचीत करते हुए रोहित शर्मा ने कहा, 'एक बदलाव। ऋषभ पंत दिनेश कार्तिक की जगह खेल रहे हैं। ऋषभ पंत एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने इस दौरे पर एक भी मैच नहीं खेला, जिसमें अभ्‍यास मैच शामिल हैं। हम उन्‍हें एक मैच देना चाहते थे। कुछ नहीं बदला है। हम एक टीम के रूप में दमदार प्रदर्शन करना चाहते हैं।'

ऋषभ पंत को प्‍लेइंग 11 में शामिल करने की संभावना यह है कि दिनेश कार्तिक का टूर्नामेंट में बल्‍ले से प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा है और अब टीम प्रबंधन युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज से अच्‍छे प्रदर्शन की आस लगाए हुए है। वहीं जिंबाब्‍वे ने भी अपनी प्‍लेइंग 11 में दो बदलाव किए हैं। क्रैग इरविन के नतेृत्‍व वाली जिंबाब्‍वे की टीम पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11

भारत - केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्‍तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्‍वर कुमार, मोहम्‍म्‍द शमी और अर्शदीप सिंह।

जिंबाब्‍वे - वेस्‍ली मधेवीरे, क्रैग इरविन (कप्‍तान), रेगिस चकाब्‍वा, शॉन विलियम्‍स, सिकंदर रजा, टोनी मुनयोंग्‍बा, रेयान बर्ल, तेंदई चतारा, रिचर्ड नगरावा, वेलिंगटन मसाकाद्जा और ब्‍लेसिंग मुजरबानी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर