न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो सकते हैं हिटमैन, ये खिलाड़ी संभालेगा कानपुर में कमान 

India vs New Zealand Test Series: रिपोर्ट्स के मुताबिक रोहित शर्मा को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में आराम दिए जाने का चयनकर्ताओं ने फैसला कर लिया है। अजिंक्य रहाणे कानपुर में खेले जाने वाले पहले टेस्ट में रोहित और विराट की गैरमौजूदगी में कमान संभाल सकते हैं। 

Rohit-Sharma-Ajinkya-Rahane
रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा नहीं होंगे न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का हिस्सा
  • विराट कोहली कानपुर टेस्ट से पहले ही वापस ले चुके हैं अपना नाम
  • ऐसे में चयनकर्ताओं के सामने चुनौती है कौन हो कार्यवाहक कप्तान

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जाने वाले टी20 और टेस्ट सीरीज पर खिलाड़ियों की थकान का असर शुरू होने से पहले ही दिखने लगा है। दोनों देशों के बीच खेले जाने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया की कमान अजिक्य रहाणे के हाथों में आना तकरीबन तय हो गया है। चयनकर्ताओं ने विराट कोहली को तीन मैच की टी20 सीरीज के साथ-साथ पहले टेस्ट मैच में आराम देने का फैसला पहले ही कर लिया था। 

लेकिन अब खबर आ रही है कि रोहित शर्मा को भी न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में आराम देने का फैसला वर्कलोड मैनेजमेंट के मद्देनजर कर लिया है। औपचारिक तौर पर इसका ऐलान बाकी है। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 25 नवंबर से खेले जाने वाले सीरीज के पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली पहले ही नहीं होंगे उन्होंने आराम मांगा है। ऐसे में रोहित को भी आराम दिए जाने के बाद टीम की कमान अजिंक्य रहाणे के हाथ में आना तकरीबन तय है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया के रिपोर्ट के मुताबिक चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा को टेस्ट सीरीज के दौरान आराम देने का फैसला गुरुवार को किया। पहले भी ये रिपोर्ट आ चुकी हैं कि भारतीय टेस्ट टीम के नियमित खिलाड़ियों जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत और शार्दुल ठाकुर को पहले ही टेस्ट सीरीज के दौरान आराम दिए जाने का फैसला हो चुका है।

पहले टेस्ट के बाद रोहित को आराम देना का आया था प्रस्ताव
सूत्रों के मुताबिक विराट कोहली को आराम दिए जाने के बाद पहले टेस्ट के लिए टीम के कार्यवाहक कप्तान को लेकर भी चर्चा हुई है। पहले ये प्रस्ताव आया कि रोहित शर्मा को पहले टेस्ट में टीम की कप्तानी संभालने को कहा जाए इसके बाद उन्हें मुंबई में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट के लिए आराम दिया जाए। हालांकि रोहित शर्मा के वर्कलोड के बारे में विस्तार से चर्चा करने के बाद टी20 फॉर्मेट के नए कप्तान को लंबा ब्रेक देने का फैसला किया गया।

रहाणे का फॉर्म है चिंता का विषय
हालांकि अजिंक्य रहाणे का फॉर्म लंबे समय से टीम के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में रोहित और विराट की गैरमौजूदगी में चयनकर्ता एक परिपक्व खिलाड़ी के हाथ में टीम की कमान सौंपना चाहते हैं। ऐसे में रहाणे के अलावा उनके पास और कोई विकल्प नहीं है।  

टीम के पास रोहित की गैरमौजूदगी में केएल राहुल का साथ देने के लिए शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल के रूप में दो विकल्प मौजूद हैं। वहीं ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में रिद्धिमान साहा विकेट कीपर के रूप में पहली पंसद होंगे। मिडल ऑर्डर में बल्लेबाजी का जिम्मा अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी के कंधों पर होगा। दोनों ने अपना आखिरी टेस्ट इस साल सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते नजर आए थे। 

भारत न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का पहला टेस्ट कानपुर में 23 से 26 नवंबर के बीच कानपुर में और दूसरा टेस्ट 3 से 7 दिसंबर के बीच मुंबई में खेला जाएगा। दूसरी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का दोनों टीमें इस सीरीज के साथ ही अपने अभियान का आगाज करेंगी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर