ये हैं आईपीएल इतिहास के सबसे युवा कप्तान, लिस्ट में अब रिषभ पंत पांचवें नंबर पर

Youngest IPL captains, Rishabh Pant joins the list: ऋषभ पंत अब दिल्ली कैपिटल्स के नए कप्तान बन गए हैं। वो आईपीएल इतिहास में कप्तान की जिम्मेदारी संभालने वाले पांचवें सबसे युवा कप्तान बनेंगे।

Rishabh Pant Delhi Capitals new captain
दिल्ली कैपिटल्स के सबसे युवा कप्तान ऋषभ पंत  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • दिल्ली कैपिटल्स ने की घोषणा, ऋषभ पंत होंगे टीम के नए कप्तान
  • आईपीएल 2021 में चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह संभालेंगे टीम की कमान
  • ऋषभ पंत आईपीएल इतिहास में पांचवें सबसे युवा कप्तान होंगे

नई दिल्लीः आईपीएल को मंगलवार को एक और कप्तान मिल गया। दिल्ली कैपिटल्स ने अपने चोटिल कप्तान श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में आगामी सीजन में टीम की कमान ऋषभ पंत को सौंपने का फैसला लिया है। इस 23 वर्षीय खिलाड़ी के लिए अब तक 2021 हर मोर्चे पर शानदार साबित हुआ है। टेस्ट, टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और वनडे सीरीज के बाद अब उन्हें आईपीएल में एक बड़ी खुशखबरी मिली है। ऋषभ पंत 23 साल के हैं और वो इस सीजन के सबसे युवा कप्तान होंगे। वो आईपीएल इतिहास के पांचवें सबसे युवा कप्तान बनेंगे।

ऋषभ पंत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में धमाल मचाया। फिर घर लौटने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ हर प्रारूप में जमकर अपने बल्ले का दम दिखाया और विकेटकीपिंग में भी वो तेजी से परिपक्व होते नजर आ रहे हैं। शायद इसीलिए जब श्रेयस अय्यर चोटिल हुए तो दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी ने अपने तमाम अनुभवी खिलाड़ियों में से ऋषभ पंत को कप्तान बनाने का फैसला किया।

पांचवें सबसे युवा कप्तान, ये है पूरी लिस्ट

पिछले कुछ आईपीएल सीजन में दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान (श्रेयस अय्यर) ही टूर्नामेंट का सबसे युवा कप्तान था। इस बार भी ऐसा ही होगा, बस फर्क इतना है कि कप्तान नया होगा और उसकी उम्र भी कम होगी। ऋषभ पंत आईपीएल इतिहास में सबसे युवा कप्तान बनने वालों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर आ गए हैं। ये हैं आईपीएल इतिहास के पांच सबसे युवा कप्तान और किस उम्र में वो आईपीएल कप्तान बने थे..

  1. विराट कोहली - 22 वर्ष 187 दिन
  2. स्टीव स्मिथ - 22 वर्ष 344 दिन
  3. सुरेश रैना - 23 वर्ष 112 दिन
  4. श्रेयस अय्यर - 23 वर्ष 141 दिन
  5. ऋषभ पंत - 23 वर्ष 144 दिन

आंकड़ों में देखें तो उम्र के मामले में ऋषभ पंत और दिल्ली कैपिटल्स के नए कप्तान के बीच सबसे युवा कप्तान बनने की होड़ में सिर्फ 3 दिन का फर्क रहा। लेकिन अब देखना ये होगा कि कप्तानी के मोर्चे पर ऋषभ पंत क्या धमाल मचाकर दिखाते हैं।

ऋषभ पंत का आईपीएल करियर

हरिद्वार में जन्मे ऋषभ पंत का आईपीएल करियर 2016 में शुरू हुआ था। उसके बाद से उन्होंने अब तक खेले पांच आईपीएल सीजन में 68 मैच खेले और इस दौरान उनके बल्ले से 2079 रन निकले। ऋषभ पंत की आईपीएल में सबसे बड़ी पारी नाबाद 128 रनों की रही है। उन्होंने अब तक 1 शतक और 12 अर्धशतक जड़े हैं। इसके अलावा विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभाते हुए वो 46 कैच ले चुके हैं और 11 स्टंपिंग को अंजाम देने में सफल रहे हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर