IND vs ENG: रिषभ पंत के टेस्‍ट शतक और सिक्‍स का कनेक्‍शन, घरेलू जमीन पर जमाया पहला सैकड़ा

Rishabh Pant: टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्‍लेबाज रिषभ पंत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने टेस्‍ट करियर का तीसरा शतक जमाया। पंत के दो टेस्‍ट शतकों में एक विशेष कनेक्‍शन है।

rishabh pant
रिषभ पंत 

मुख्य बातें

  • रिषभ पंत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपना तीसरा टेस्‍ट शतक जमाया
  • रिषभ पंत ने भारत में अपना पहला टेस्‍ट शतक पूरा किया
  • पंत ने छक्‍का जड़कर अपना शतक पूरा किया

अहमदाबाद: रिषभ पंत ने शुक्रवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने टेस्‍ट करियर का तीसरा शतक जमाया। पंत ने 115 गेंदों में  13 चौके और दो छक्‍के की मदद से अपना सैकड़ा पूरा किया। बता दें कि पंत के टेस्‍ट करियर का यह तीसरा जबकि भारत में पहला टेस्‍ट शतक है। रिषभ पंत के पहले टेस्‍ट शतक और भारत में टेस्‍ट शतक में एक चीज समान है। चलिए आपको बताते हैं। 

रिषभ पंत ने जब 7 सितंबर 2018 को इंग्‍लैंड के खिलाफ द ओवल में अपना पहला टेस्‍ट शतक जमाया था, तब उन्‍होंने छक्‍का जड़कर सैकड़ा पूरा किया था। अब जब रिषभ पंत ने भारत में अपना पहला टेस्‍ट शतक पूरा किया, तो उन्‍होंने एक बार फिर छक्‍के के साथ इसे पूरा किया। पंत ने जो रूट द्वारा डाले भारतीय पारी के 84वें ओवर की पहली गेद पर स्‍क्‍वायर लेग के ऊपर से छक्‍का जमाकर अपना शतक पूरा किया। पंत के शतक को इस छक्‍के के कनेक्‍शन ने बेहद खास बना दिया है। विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने अब तक इंग्‍लैंड (द ओवल), ऑस्‍ट्रेलिया (सिडनी) और भारत (अहमदाबाद) में शतक जमाया है।

उल्‍लेखनीय है कि भारत, इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया में शतक जमाने वाले दुनिया में केवल दो ही विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व महान विकेटकीपर बल्‍लेबाज एडम गिलक्रिस्‍ट और रिषभ पंत।

बेखौफ बल्‍लेबाज रिषभ पंत

रिषभ पंत के शतक पूरा करने के बाद सोशल मीडिया पर बधाइयों का तांता लग गया है। कोई रिषभ पंत को बेखौफ बल्‍लेबाज बुला रहा है तो कोई उन्‍हें संकटमोचक की उपाधि दे रहा है। दरअसल, मुकाबले में रिषभ पंत ने एक ऐसा कमाल किया कि हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है। रिषभ पंत जब शतक के करीब थे, तब उन्‍होंने 900 इंटरनेशनल विकेट ले चुके अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन की गेंद पर रिवर्स स्‍वीप शॉट खेलकर बाउंड्री जमाई, जिसके बाद हर कोई बेखौफ बल्‍लेबाज बुला रहा है।

रिषभ पंत 118 गेंदों में 13 चौके और दो छक्‍के की मदद से 101 रन बनाकर आउट हुए। जेम्‍स एंडरसन ने पंत का कैच रूट के हाथों कराया। बता दें कि रिषभ पंत ने भारतीय टीम के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाई। जब रिषभ पंत क्रीज पर आए तब टीम इंडिया 80/4 के स्‍कोर पर संघर्ष कर रही थी। पंत ने पहले रोहित शर्मा के साथ पांचवें विकेट के लिए 41 रन जोड़े और फिर रविचंद्रन अश्विन के साथ छठें विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी की।

इसके बाद पंत को वॉशिंगटन सुंदर के रूप में अच्‍छा जोड़ीदार मिला। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी की और टीम इंडिया को इंग्‍लैंड के खिलाफ पहली पारी के आधार पर बढ़त दिला दी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर