भारत-श्रीलंका सीरीज में पूर्व कप्तान होंगे मैच रेफरी, धर्मसेना समेत इन पांच को मिली अंपायरिंग की जिम्मेदारी

India tour of Sri Lanka 2021: भारत और श्रीलंका की आगामी सीमित ओवरों की सीरीज के लिए मैच रेफरी और अंपयरों के नाम की घोषणा कर दी गई है।

Ranjan Madugalle and Kumar Dharmasena
रंजन मदुग और कुमार धर्मसेना (तस्वीर साभार- आईसीसी) 

मुख्य बातें

  • भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा 2021
  • दोनों टीमें वनडे-टी20 सीरीज खेलेंगी
  • 18 जुलाई को पहला मैच खेला जाएगा

भारत और श्रीलंका के बीच सीमित ओवरों की सीरीज का आगाज 18 जुलाई से होने जा रहा है। दोनों टीमें पहले तीन वनडे और फिर इतने ही टी20 मैच खेलेंगी। भारतीय टीम के दौरे की शुरुआत पहले 13 जुलाई से होने थी, लेकिन श्रीलंकाई खेमे में कोरोना संक्रमण के सामने आने के बाद तारीख आगे बढ़ा दी गई। अब भारत-श्रीलंका भिड़ंत होने में कुछ ही दिन रहे गए हैं तो सीरीज के लिए मैच रेफरी और अंपायरों का ऐलान कर दिया गया है। श्रीलंका के पूर्व कप्तान रंजन मदुगले जहां छह मैचों के लिए रेफरी होंगे वहीं कुमार धर्मसेना समेत पांच अंपयरों की लिस्ट में शामिल हैं।

आईसीसी ने बोर्ड को दी ये इजाजत

रंजन मदुगले विश्व क्रिकेट के सबसे अनुभवी मैच रेफरी में से एक हैं। मदुगले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य मैच रेफरी हैं। दूसरी ओर, सीरीज में मैदानी अंपायरों की अगुवाई करने वाले धर्मसेना भी बेहद अनुभवी हैं। वह आईसीसी एलीट पैनल के अंपायर हैं। धर्मसेना को आईसीसी अंतरराष्ट्रीय पैनल के अंपायर लिंडन हैनिबल, प्रगीथ रामबुकवेला, रवदींद्र विमलासिरी और रुचिरा पल्लियागुरुगे की मदद मिलेगी। बता दें कि कोरोना के दौर में आईसीसी ने घरेलू बोर्डों को अपने स्वयं के मैच रेफरी और अंपायर रखने की इजाजत दी है ताकि यात्रा और साजो सामान संबंधी अन्य चीजों में कटौती की जा सके।

शिखर धवन संभालेंगे भारत की कमान

श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कमान सलामी बल्लेबाज शिखर धवन संभालेंगे। भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड दौरे पर हैं, जिसकी वजह से टीम की बागडोर धवन को सौंपी गई है। वहीं, तेज गेंदबाज भुनेश्वर कुमार उपकप्तान हैं। टीम में 20 खिलाड़ी और पांच नेट गेंदबाज शामिल हैं। दौरे पर छह खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव नहीं है। मालूम हो कि भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ बतौर हेड कोच भारतीय के साथ श्रीलंका गए हैं। 

भारतीय टीम इस प्रकार है

शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडीकल, रुतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, नीतीश राणा, ईशन किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के. गौतम, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, वरूण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), दीपक चाहर, नवदीप सैनी और चेतन सकारिया।

नेट गेंदबाज : इशान पोरेल, संदीप वारियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर और सिमरनजीत सिंह।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर