कोहली को आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म करना है तो ऐसा करें, पूर्व पाक कप्तान ने दी सलाह, मेसी का भी किया जिक्र

Ramiz Raja on Virat Kohli: पूर्व पाकिस्तान कप्तान रमीज राजा ने विराट कोहली को आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म करने के लिए एक सलाह दी है। उन्होंने साथ ही मेसी का भी जिक्र किया।

Virat Kohli and Lionel Messi
विराट कोहली और लियोनल मेसी  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • भारत और न्यूजीलैंड डब्ल्यूटीसी फाइनल में भिड़ने वाले हैं
  • कोहली के पास पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मौका है
  • उनकी कप्तानी में टीम कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के लिए कमर कस चुके है। भारत 18 जून से न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलेगा। भारतीय फैंस को उम्मीद है कि कोई यह चैंपियनशिफ जीतकर अपना आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म करने में कामयाब होंगे। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को साल 2017 के आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल और 2019 आईसीसी वनडे विश्व कप सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। 

कोहली 2011 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे

हालांकि, कोहली बतौर खिलाड़ी 2011 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं, जिसकी कमान एमएस धोनी के हाथों में थी। टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मशहूर कमेंटेटर रमीजा राजा ने कोहली को एक सलाह दी है। उनका कहना है कि अगर कोहली को कप्तान के रूप में पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतनी है तो उन्हें अपनी प्रतिभा को सही तरह से मैनेज करने होगा। राजा ने साथ ही कहा कि कोहली की तरह फुटबॉलर लियोनल मेसी ने भी कोई बड़ी ट्रॉफी देश के लिए नहीं जीती है।

'कोहली के पास ट्रॉफी जिताने का शानदार मौका'

रमीज राजा ने एक टीवी चैनल के साथ बातचीत में कहा, 'सर विव रिचर्ड्स को देखें। वह हमेशा बड़े मौकों पर प्रदर्शन करते थे। कोहली के लिए डब्ल्यूटीसी फाइनल शतक जमाने और भारत को ट्रॉफी जिताने का एक शानदार मौका होगा। वह पहले से ही दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हैं, लेकिन भारत को डब्ल्यूटीसी ट्रॉफी में विजयी बनाने उनकी कामयाबी में एक और आयाम जोड़ेगा। यह कोहली के लिए 'ऑल टाइम ग्रेट्स' के क्लब में प्रवेश करने का एक शानदार मौका है। उसके पास ऐसा करने की क्षमता है। उन्हें सिर्फ परिस्थिति  के अनुसार अपनी टैलेंट को मैनेज करने की जरूरत है।'

'मेसी ने भी अर्जेंटीना के लिए खिताब नहीं जीता'

राजा ने इस बात पर भी रौशनी डाली कि कोहली की तरह वर्ल्ड स्पोर्ट्स में एक बड़ा नाम लियोनेल मेसी ने भी अपनी राष्ट्रीय टीम अर्जेंटीना के के लिए कोई बड़ा खिताब नहीं जीता है। राजा का मानना है कि बड़े टूर्नामेंट और बड़े खेलों में टेम्परामेंट बहुत अहम भूमिका निभाता है। इसी से तय होता है कि कि कौन टॉप पर रहेगा। राजा ने कहा, 'कुछ बड़े खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने देश के लिए बड़ी ट्रॉफी नहीं जीती। लियोनेल मेसी ने भी नहीं जीती। यह सब टेम्परामेंट पर निर्भरत करतामें है। विश्व कप फाइनल जैसे बड़े खेलों में प्रदर्शन करना खिलाड़ी की योग्यता साबित करता है।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर