क्विंटन डिकॉक की शतकीय पारी से लगा 'रिकॉर्ड्स का अंबार', भारत के खिलाफ ये कमाल करने वाले दूसरे बल्लेबाज

Quinton de Kock Against in South Africa vs India 3rd ODI: क्विंटन डिकॉक ने भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में टिककर बल्लेबाजी की। उन्होंने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

Quinton de Kock Records Against India
क्विंटन डिकॉक  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज
  • डिकॉक ने तीसरे वनडे मैच में शतक ठोका
  • उन्होंने अपने टीम को लड़खड़ाने से बचाया

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने रविवार को भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में शतकीय पारी खेली। उन्होंने मुश्किल वक्त में टीम के लिए 130 गेंदों में 124 रन बनाए। बतौर ओपनर उतरे डिकॉक ने अपनी पारी के दौरान 12 चौके और 2 छक्के जड़े। उनके वनडे  करियर का यह 17वां शतक है। उन्होंने सेंचुरी जड़ते ही रिकॉर्ड्स का अंबार लगा दिया। आइए एक नजर डिकॉक द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड्स पर डालते हैं।

भारत के खिलाफ ये कमाल करने वाले दूसरे बल्लेबाज

डिकॉक भारत भारत के खिलाफ वनडे सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वह अब तक 6 सेंचुरी जमा चुके हैं। उनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज एबी डिविलियर्सन, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज रिकी पोंटिंग और श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा ने भी इतने ही सैकड़े बनाए हैं। वहीं, श्रीलंका के पूर्व ओपनर सनथ जयसूर्या लिस्ट में पहले नंबर पर हैं, जिन्होंने भारत के विरुद्ध 7 वनडे शतक ठोके हैं।

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका पर लगा जुर्माना 

डिकॉक ने सबसे कम पारियों में 6 वनडे शतक ठोके

डिकॉक एक विपक्षी टीम के खिलाफ सबसे कम पारियों में छह वनडे शतक जमाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। डिकॉक ने भारतीय टीम के खिलाफ 16 पारियों में यह आंकड़ा छुआ। दूसरी ओर, वीरेंद्र सहवाग ने न्यूजीलैंड के सामने 23, आरोन फिंच ने इंग्लैंड के विरुद्ध 23 और सईद अनवर ने श्रीलंका के खिलाफ 26 पारियों में ऐसा किया।

बतौर ओपनर 17 शतक जड़ चुके हैं डिकॉक

दक्षिण अफ्रीका के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में सर्वाधिक वनडे लेंचुरी बनाने के मामले में डिकॉक तीसरे स्थान पर हैं। वह हर्शल गिब्स की बराबरी करने से एक कदम दूर हैं, जिन्होंने अपने करियर में ओपनर के तौर पर 18 शतक लगाए। वहीं, पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हाशिमल अमला इस लिस्ट में 23 सैकड़ों के साथ टॉप पर काबिज हैं।

डिकॉक ने इस मामले में धवन को पछाड़ा

डिकॉक ने सबसे कम पारियों में 17 सेचुंरी बनाने के मामले में शिखर धवन को पछाड़ दिया है। धवन ने यह आंकड़ा 129 पारियों में जबकि डिकॉक 127 पारियां में छुआ हाशिम अमला (98) शीर्ष पर हैं। उनके बाद विराट कोहली (112), डेविड वॉर्नर (113) और आरोन फिंच (126) का नंबर आता है। 

डिकॉक सबसे तेज एक हजार रन बना डाले

डिकॉक ने अपनी शतकीय पारी के दौरान भारत के खिलाफ एक हजार वनडे रन भी कंप्लीट कर लिए। वह भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मैचों में सबसे तेज 1000 रन तक पहुंचने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। डिकॉक ने 16 पारियों 66.67 के औसत से एक हजारी बनने का करानामा अंजाम दिया। 

डिकॉक ने गिलक्रिस्ट का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा

डिकॉक ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धांसू विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ डाला है। डिकॉक (17) बौतर विकेटकीपर-ओपनर सबसे अधिक वनडे शतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। गिलक्रिस्ट दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं, जिन्होंने 16 वनडे सेंचुरी बनाई हैं। वहीं, वेस्टइंडीज के शाई होप 8 शतकों के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर