WI vs SA 1st Test: छक्कों की बारिश, डी कॉक का ताबड़तोड़ टेस्ट शतक, मजबूत स्थिति में द.अफ्रीका

West Indies vs South Africa 1st Test, Day 2: दक्षिण अफ्रीका और मेजबान वेस्टइंडीज के बीच सेंट लूसिया में खेला जा रहा पहला टेस्ट द.अफ्रीका के पक्ष में जाता दिखने लगा है। मैच के दूसरे दिन भी उनका जलवा रहा।

Quinton de Kock
Quinton de Kock (CSA) 

मुख्य बातें

  • दक्षिण अफ्रीका का वेस्टइंडीज दौरा 2021 - पहला टेस्ट
  • मैच के दूसरे दिन भी दक्षिण अफ्रीकी टीम का पलड़ा भारी दिखा
  • क्विंटन डी कॉक ने जड़ा ताबड़तोड़ टेस्ट शतक

वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भी मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम का दबदबा दिखा। पहले दिन वेस्टइंडीज को पहली पारी में महज 97 रन पर समेटने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने पारी की खराब शुरुआत की थी, जब उनके ओपनर डीन एल्गर (0) बिना खाता खोले आउट हो गए थे। दूसरा विकेट भी 34 रन पर गिर गया। लेकिन 4 विकेट पर 128 रन बनाने के बाद दूसरे दिन उनके स्कोर ने रफ्तार पकड़ ली। इसमें सबसे खास योगदान रहा विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का, जिन्होंने धमाकेदार शतकीय पारी (नाबाद 141 रन) जड़कर द.अफ्रीका को 322 रन तक पहुंचा दिया।

पहले दिन के के नाबाद बल्लेबाज रासी वेन डुसेन दूसरे दिन के पहले सत्र में आउट होने वाले इकलौते खिलाड़ी रहे। वो 46 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद डिकॉक का धमाल शुरू हुआ और उन्होंने वियान मुल्डर (नाबाद 21) के साथ पांचवें विकेट के लिए 43 रन की अटूट साझेदारी की। क्विंटन डिकॉक के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन लंच तक पहली पारी में 108 रन की बढ़त हासिल कर ली थी। लंच के समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पांच विकेट पर 205 रन था और टीम बड़ी बढ़त की ओर बढ़ रही थी।

क्विंटन डी कॉक का धमाकेदार शतक, चौके-छक्कों की बारिश

इसके बाद बेशक दक्षिण अफ्रीकी टीम के पुछल्ले बल्लेबाज ज्यादा कुछ खास नहीं कर सके लेकिन गिरते विकेटों के बीच क्विंटन डी कॉक का धमाल जारी रहा। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपना अर्धशतक 98 गेंदों में पूरा किया जबकि 148 गेंदों में उन्होंने अपना शतक पूरा कर लिया। उनकी पारी की रफ्तार लगातार बढ़ती रही और दक्षिण अफ्रीकी टीम के सिमटने तक उन्होंने महज 170 गेंदों में नाबाद 141 रनों की पारी खेली जिस दौरान उन्होंने जमकर चौके-छक्कों की बारिश। डी कॉक ने अपनी इस पारी में 7 छक्के और 12 चौके जड़े।

जेसन होल्डर और डेब्यू कर रहे सील्स की अच्छी गेंदबाजी

क्विंटन डी कॉक की इसी धमाकेदार पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने 322 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा कर दिया। इसमें डी कॉक की शतकीय पारी के साथ-साथ एडेन मार्कराम (60 रन) की अर्धशतकीय पारी भी शामिल रही। दक्षिण अफ्रीकी टीम को पहली पारी में समेटना का श्रेय जिन दो गेंदबाजों को सबसे ज्यादा जाता है, वो हैं- पूर्व कप्तान जेसन होल्डर (75 रन देकर 4 विकेट) और अपना पहला टेस्ट खेल रहे जेडन सील्स (75 रन देकर 3 विकेट)। इनके अलावा केमार रोच ने 2 विकेट और रहकीम कॉर्नवॉल ने 1 विकेट हासिल किया।

वेस्टइंडीज का दूसरी पारी में स्कोर, दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक

वैसे वेस्टइंडीज की समस्याएं इस टेस्ट में समाप्त होती नहीं दिख रही थीं। उनके बल्लेबाज नक्रमाह बोनर को सिर में चोट लगने के कारण हटना पड़ा। अब कनकशन नियम के तहत कीरेन पावेल उनकी जगह मैदान पर आ चुके हैं। मैच की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 51 रन पर अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। कगिसो रबाडा ने दोनों ओपनर्स क्रेग ब्रेथवेट (7) और कीरन पॉवेल (14) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। जबकि शाई होप (12) और काइल मायर्स (12) को एनरिच नॉर्टजे ने मूल्डर के हाथों कैच कराया। दक्षिण अफ्रीकी टीम ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 4 विकेट खोकर 82 रन बना लिए थे। अब भी दक्षिण अफ्रीका के पास143 रनों की बढ़त है। उसे तीसरे दिन वेस्टइंडीज के सिर्फ 6 विकेट गिराने की जरूरत होगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर