क्विंटन डिकॉक बने द. अफ्रीका के नए टेस्ट कप्तान, तीनों फॉर्मेट की हाथ में आई कमान 

विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के बाद दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के तीनों फॉर्मेट के कप्तान बन गए हैं।

Quinton de Kock
क्विंटन डिकॉक 

मुख्य बातें

  • क्विंटन डिकॉक को दक्षिण अफ्रीकी टेस्ट टीम का कप्तान बना दिया गया है
  • 8 महीने पहले उन्हें वनडे और टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था
  • वो दक्षिण अफ्रीका के 37वें टेस्ट कप्तान हैं और वापसी के बाद 12वें कप्तान

जोहान्सबर्ग: क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने बड़ा निर्णय करते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को टेस्ट टीम का कप्तान भी घोषित कर दिया है। वो पहले ही सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी कर रहे थे। फॉफ डुप्लेसी को सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी से विश्व कप 2019 के बाद हटा दिया गया था और डिकॉक को सीमित ओवरों की टीम का कप्तान बना दिया गया था। अब वो तीनों फॉर्मेट के कप्तान बन गए हैं। 

हालांकि डिकॉक को 2020-21 सीजन के लिए टेस्ट कप्तान बनाया था और डुप्लेसी को आराम दिया था। लेकिन अब डिकॉक को पूर्णकालिक तौर पर टेस्ट टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है। 8 महीने पहले सीएसए के निदेशक ने आठ महीने पहले कहा थी कि डिकॉक को इसलिए टेस्ट कप्तान नहीं बनाया गया ताकि वो रिफ्रेश रह सकें। 

दक्षिण अफ्रीका के 37वें टेस्ट कप्तान
दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट इतिहास के टेस्ट डिकॉक 37वें कप्तान हैं। 20 साल के प्रतिबंध के बाद 1991 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के बाद डिकॉक द. अफ्रीका की कप्तानी संभालने वाले 12वें कप्तान हैं। दक्षिण अफ्रीका की 1991 में कैप्लर वेसल्स ने कमान संभाली थी। उसके बाद हैंसी क्रोन्ये, गैरी क्रिस्टन, शॉन पोलक, मार्क बाउचर, ग्रीह्म स्मिथ, जैक कैलिस, एश्ले प्रिन्स, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, फॉफ डुप्लेसी, डीन एल्गर कप्तानी कर चुके हैं। 


 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर