Syed Mushtaq Ali Trophy: डोपिंग बैन खत्म होने के बाद पृथ्वी शॉ की दमदार वापसी, बल्ले ने जमकर उगले रन

Prithvi Shaw slams fifty in Syed Mushtaq Ali Trophy: प्रतिबंध समाप्त होने के बाद बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने बेहतरीन वापसी की है। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में अर्धशतक जमाया।

Prithvi Shaw
पृथ्वी शॉ  |  तस्वीर साभार: IANS

मुंबई: डोप टेस्ट में विफल होने के कारण आठ महीने के लिए प्रतिबंधित किए गए मुंबई के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने दमदार वापसी की है। उन्होंने रविवार को सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में असम के खिलाफ शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 39 गेंदों में 63 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के जड़े। यह मुंबाई का आखिरी लीग मैच है। 20 वर्षीय को हाल ही में मुंबई की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया था।

बीसीसीआई ने फरवरी में पिछली मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान डोप परीक्षण में पाजीटिव पाए जाने के बाद जुलाई में शॉ को 8 महीने के लिए क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से प्रतिबंधित कर दिया था। शॉ ने अनजाने में एक ऐसा कफ सिरप ले लिया था, जिसमें 'टर्बुटलाइन' नामक प्रतिबंधित दवा शामिल थी। उनपर लगा प्रतिबंध शुक्रवार (15 नवंबर) को समाप्त हो गया।

बीसीसीआई ने पृथ्वी शॉ को बैन करते वक्त अपने बयान में बताया था कि फरवरी 2019 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान शॉ का यूरीन सैंपल लिया गया था। उनके सैंपल की जांच में वाडा (विश्व एंटी डोपिंग संस्था) द्वारा प्रतिबंधित पदार्थ टर्बूटलाइन पाया गया। इसी के चलते बीसीसीआई के एंटी डोपिंग नियम आर्टिकल 2.1 के तहत उनको डोपिंग रोधी नियम (एडीआर) के उल्लंघन का दोषी पाया गया और उन पर 8 महीने का निलंबन लगाया गया।

शॉ ने अंतरराष्ट्रीय करियर का शानदार आगाज किया था

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए शानदार अंदाज में अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले शॉ पर प्रतिबंध लगने से उनके फैंस और भारतीय टीम को करारा झटका लगा था। शॉ ने पिछले साल अक्टूबर में राजकोट में वेस्ट इंडीज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में शानदार शतक जड़ा था। वह इस मुकाबले में 'प्लेयर ऑफ द मैच' भी चुने गए थे। शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दो मैचों में 237 रन बनाए थे। इसके बाद वह टखने की चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल सके थे।

भारतीय टीम में कब लौटेंगे शॉ?

प्रतिबंध समाप्त होने के बाद अब शॉ के दोबारा भारतीय टीम में लौटनी की चर्चा जोरों पर है। शॉ भारतीय टीम में कितनी जल्द वापसी कर पाएंगे यह घरेलू क्रिकेट में उनके प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ का कहना है कि शॉ का राष्ट्रीय टीम में शामिल होना इस बात पर निर्भर करेगा कि वह डोपिंग निलंबन के बाद कैसा प्रदर्शन करते हैं।

टीम प्रबंधन के शॉ को टीम में शामिल करने की योजना के बारे में बात करते हुए राठौड़ ने शनिवार को कहा, 'टीम में वापसी करना चयनकर्ताओं के फैसले पर निर्भर होगा। जहां तक टीम प्रबंधन का संबंध है तो मुझे लगता है कि वह शानदार खिलाड़ी है। इसलिए देखते हैं कि यह कैसे होता है, वह निलंबन के बाद कैसा प्रदर्शन करता है।' उन्होंने कहा, 'मुझे भरोसा है कि वह वापसी के लिये कड़ी मेहनत कर रहा है। वह कैसे वापसी करेगा, यह कई अन्य कारकों पर भी निर्भर करेगा।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर