जब मैदान पर टूट गई सांसें..वो क्रिकेटर जो जिम्मेदारी निभाते-निभाते अलविदा कह गए

Cricketers who lost life on ground: क्रिकेट की दुनिया में ऐसा कई बार हुआ है जब क्रिकेट के गेंद या किसी असामयिक हालात ने क्रिकेटर की जान ले ली।आज ही के दिन क्रिकेटर फिलिप ह्यूज का निधन हुआ था।

Cricketers who lost life on ground
क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की साल 2014 में एक हादसे के बाद आज ही के दिन मौत हो गई थी।  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के उभरते हुए क्रिकेटर फिलिप ह्यूज की साल 2014 में एक हादसे के बाद 27 नवंबर को मौत हो गई थी। आज यानी 27 नवंबर को उनकी मौत को 6 साल साल हो गए है और आज उनकी छठी बरसी है। 25 वर्षीय ह्यूज की क्रिकेट ग्राउंड पर हुई मौत ने क्रिकेट जगत को हिलाकर रख दिया था। ह्यूज 25 नवंबर को मैच के दौरान 22 वर्षीय सीन एबॉट की बाउंसर लगने की वजह से बुरी तरह जख्मी हो गए थे जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

बाउंसर उनके सिर के पिछले हिस्से में लगी थी। कुछ दिन कोमा में रहने के बाद 27 नवंबर को ह्यूज ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। वह ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेस्ट खेलने वाले 408वें क्रिकेटर थे। ऐसे ही क्रिकेट के मैदान पर कई क्रिकेट के खिलाड़ियों की मौत हुई। कुछ ने दुर्भाग्यवश क्रिकेट के मैदान पर दम तोड़ दिया तो कुछ को इलाज के बावजूद बचाया नहीं जा सका।

फिलिप ह्यूज ( ऑस्ट्रेलिया)- 2014

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर घेरेलू शेफील्ड शील्ड ट्रॉफी के मैच में जिस वक्त यह हादसा हुआ तब ह्यूज 63 रन बनाकर खेल रहे थे। वह एबॉट की बाउंसर गेंद को हुक करने के लिए जैसे ही आगे बढ़े तो चूक गए और उसके बाद बाद गेंद सीधे उनके पिछले हिस्से में लगी। ह्यूज गेंद लगने के ग्राउंड पर मुंह के बल गिर गए। उन्हें एयर एंबुलेंस में वेंटिलेटर पर रखा गया और अस्पताल ले जाया गया। उनकी ह्यूज की सर्जरी भी की गई लेकिन सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ और  दो दिन से कोमा में रहने के बाद उनकी मौत हो गई। 

डैरिन रान्डल (दक्षिण अफ्रीका) - 2013
घरेलू मैच में विकेटकीपर-बल्लेबाज डारिन रान्डल को सिर पर गेंद लगी थी। वह एक शॉट पुल करने की कोशिश कर रहे थे और तभी गेंद उसके सिर पर लगी। वह पिच पर गिर गए । उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

जुल्फिकार भट्टी (पाकिस्तान) - 2013
पाकिस्तानी बल्लेबाज जुल्फिकार भट्टी 2013 में घरेलू क्रिकेट खेल रहे थे। इस दौरान गेंद उनकी छाती पर लगी । उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया। लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

रिच्रेड ब्यूमोंट  (इंग्लैंड) – 2012

यह घटना 2012 की है जब रिच्रेड ब्यूमोंट एक पारी में पांच विकेट लेने का जश्न मना रहे थे । अचानक वह पिच पर गिर पड़े। ऐसा बताया गया कि उन्हें अचानक दिल का दौरा पड़ा था। उन्हें बर्मिंघनम के अस्पताल में ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।  

वसीम राजा (पाकिस्तान) – 2006

वसीम राजा पाकिस्तान के बाये हाथ के गेंदबाज थे। वह एक मैच के दौरान 2-3 ओवर गेंद डालने के बाद उन्होंने खुद को अस्वस्थ होने की बात कही। तुरंत ही वह फिल्ड पर गिर पड़े। पिच पर ही उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हो गयी। 

रमन लांबा (भारत)– 1998

1998 में हुई यह घटना बेहद दर्दनाक थी। रमन लांबा ढाका में एक क्लब मैच के दौरान फिल्डिंग कर रहे थे तभी गेंद उनके सिर पर लगी। उन्हें सर पर गहरी चोट लगी थी और वह तीन दिन तक कोमा में चले गए। डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन दुर्भाग्यवश उनकी मौत हो गई। 

इयान फॉली (इंग्लैंड) – 1993
इयान फॉली जब पिच पर बैटिंग कर रहे थे तभी गेंद उनके आंख के ठीक नीचे लगी। उन्हें अस्पताल ले जाया गया। लेकिन हार्ट अटैक की वजह से उन्हें बचाया नहीं जा सका।

विल्फ स्लैक  (इंग्लैंड) – 1989
विल्फ स्लैक गांबिया के बैंजुल में बल्लेबाजी कर रहे थे। बाये हाथ से बल्लेबाजी करनेवाले विल्फ अचानक गश खाकर पिच पर गिर पड़े। डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की बहुत कोशिश की और उनका कई टेस्ट भी किया गया। लेकिन उनकी मौत हो गई और मौत के कारण का भी पता नहीं चला। 

अब्दुल अजीज (पाकिस्तान) – 1959

अब्दुल अजीज पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज थे। पाकिस्तान के कराची में एक घरेलू मैच के दौरान बैटिंग करते हुए उन्हें गेंदबाज की गेंज सीने पर लगी। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। 

जॉर्ज समर्स (इंग्लैंड) – 1870

नॉटिंघम में एक घरेलू मैच के दौरान सर में चोट लगी थी। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। चार दिनों तक उनका इलाज हुआ लेकिन जख्म गहरा होने की वजह से उन्हें बचाया नहीं जा सका। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर