बांग्लादेश में विवाद छिड़ने के बाद, पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने मांगी अभ्यास के दौरान इंडा फहराने की अनुमति

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड से टीम के अभ्यास के दौरान पाकिस्तान का राष्ट्रीय झंडा फहराने और साथ रखने का अनुमति मांगी है।

Imad-Wasim
इमाद वसीम 
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने अभ्यास के दौरान मैदान पर लहराया था पाकिस्तान का झंडा
  • मैच के दौरान ही होस्ट नेशन के साथ फहराया जाता है विरोधी टीम का राष्ट्रीय झंडा
  • पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच ऐतिहासिक तौर पर संबंध कड़वे रहे हैं, ऐसे में बांग्लादेश में एक नई बहस छिड़ गई है

ढाका: पाकिस्तान से अलग हुए बांग्लादेश का 50 साल पूरे हो चुके हैं लेकिन दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंध आज तक सामान्य नहीं हो सके हैं। लोगों के जहन में आज भी 1971 के दौर की यादें ताजा हैं जब पूर्वी पाकिस्तान को अलग देश के रूप में स्थापित करने की मुक्ति वाहिनी के सदस्यों और सहयोगियों का अमानवीय तरीके से पाकिस्तानी सेना ने दमन किया था।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम इन दिनों बांग्लादेश दौरे पर है। जहां उसे तीन मैचों की टी20 और दो मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी है। टी20 सीरीज का आगाज शुक्रवार को मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला क्रिकेट स्टेडियम में होने जा रहा है। लेकिन मैच की तैयारी के लिए मैदान पर खिलाड़ियों के पाकिस्तान का झंड़ा फहराने पर विवाद हो गया।

बांग्लादेश में छिड़ गई है नई बहस
पाकिस्तानी टीम के मैदान पर अभ्यास के दौरान अपने देश का झंडा फहराने से बाद बांग्लादेश में ये बहस छिड़ गई है कि पाकिस्तान का झंडा फहराने की अनुमति होनी चाहिए या नहीं? क्योंकि ऐतिहासिक रूप से पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच कटु संबंध रहे हैं। बांग्लादेश के कई प्रशंसकों ने इसे देश की आजादी के स्वर्ण जयंती समारोहों से पहले राजनीतिक कदम बताया।

सकलेन मुश्ताक के टीम के साथ जुड़ने के बाद हुई इसकी शुरुआत
अभ्यास सत्र के दौरान पाकिस्तानी झंडा फहराने की शुरुआत सकलैन मुश्ताक के टीम के साथ बतौर इसकी शुरुआत हुई है। बांग्लादेश में पाकिस्तान टीम के मीडिया प्रबंधन ने इस बारे में कहा, 'यह हमारे लिए कोई नयी बात नहीं है। यह सकलेन मुश्ताक के टीम से जुड़ने के बाद कोचिंग का हिस्सा है। उनका मानना है कि झंडा लगाकर अभ्यास करने से खिलाड़ियों को अधिक प्रेरणा मिलती है।'

पीसीबी ने आधिकारिक तौर पर मांगी अनुमति
ऐसे में विवाद को बढ़ता देख पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड से पूछा है कि क्या वो अभ्यास के दौरान मैदान पर पाकिस्तानी झंडा फहरा सकते हैं? इसके साथ ही पीसीबी ने आधिकारिक तौर पर टीम के अभ्यास सत्र के दौरान पाकिस्तान का झंडा फहराने की इजाजत भी मांगी है। 

टाइम्स नाउ ने दो दिन पहले उठाया था मुद्द्
टाइम्स नाउ ने दो दिन पहले इस खबर को उठाया था कि पाकिस्तानी टीम अभ्यास के दौरान पाकिस्तान का झंडा लेकर मैदान में पहुंची थी और उसे वहां लहराया था। ऐसे में अब पाकिस्तानी टीम ने ऐसा करने के लिए आधिकारिक तौर पर अनुमति मांगी है।

मैच के दौरान फहराया जाता है दोनों देशों का झंडा
सामान्य तौर पर मैच के दौरान स्टेडियम में दोनों टीमों का राष्ट्रीय झंडा मेजबान देश के साथ फहराया जाता है। लेकिन अभ्यास के दौरान ऐसा करने की अनुमति नहीं होती है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर