शर्मनाक रिकॉर्ड: पाकिस्तानी गेंदबाज ने बगैर सही गेंद फेंके लुटा दिए रन, अंपायर ने गेंदबाजी से हटाया

पाकिस्तान के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलकर 140 विकेट झटकने वाले गेंदबाज के नाम एक ऐसा शर्मनाक कारनामा किया जिसने उनका करियर ही खत्म कर दिया।

Abdur Rahman
अब्दुल रहमान  

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान के गेंदबाज ने बगैर सही गेंद डाले लुटा दिए थे 8 रन
  • इस शर्मनाक रिकॉर्ड ने खत्म कर दिया उनका अंतरराष्ट्रीय करियर
  • ऐसे प्रदर्शन के बाद सीमित ओवरों की क्रिकेट में नहीं मिला दोबारा मौका

नई दिल्ली: पाकिस्तान को गेंदबाजों की खान कहा जाता है। पाकिस्तान ने विश्व क्रिकेट को वसीम अकरम, इमरान खान, वकार यूनिस, सकलैन मुश्ताक, मुश्ताक अहमद, अब्दुल कादिर, जैसे कई विश्व स्तरीय गेंदबाज दिए जिनके ऊपर पाकिस्तान के साथ-साथ विश्व क्रिकेट को भी गुमान है। लेकिन उसके गेंदबाजों ने कई बार ऐसे शर्मनाक कारनामे मैदान पर किए हैं जिसकी वजह से पाकिस्तान को शर्मसार होना पड़ा है। 

ऐसा ही एक वाकया साल 2014 में एशिया कप के दौरान हुआ था। जब अंपायर ने पाकिस्तानी खिलाड़ी को गेंदबाजी से सिर्फ इस वजह से हटा दिया था कि क्योंकि उसने तीन गेंद लगातार फुलटॉस फेंकी और सभी नो बॉल थीं। इन तीन गेंदों में उस गेंदबाज ने बगैर किसी लीगल डिलिवरी के 8 रन लुटा दिए थे। ऐसे में अपायर ने उस गेंदबाज को बॉलिंग से ही हटा दिया था। 

साल 2014 में एशिया कप के दौरान हुआ था वाकया
ये वाकया साल 2014 में एशिया कप के दौरान पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच ढाका खेले गए मैच के दौरान हुआ था। ऐसे में बांए हाथ के स्पिन गेंदबाज अब्दुर रहमान को कप्तान मिस्बाह उल हक ने गेंद थमाई। बांग्लादेश ने तब तक 10 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 39 रन बना लिए थे। ऐसे में गेंदबाजी करने करने आए अब्दुर रहमान ने अनचाहा शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

लगातार तीन गेंद फेंकी बीमर
पहली गेंद उनके हाथ फिसल गई और इमरूल काइस चोटिल होने से बच गए। अंपायर ने इस नो बॉल करार दिया। ऐसे में वो दोबारा गेंद डालने आए तो वो गेंद ऑफ स्टंप के बाहर फुलटॉस थी जिसे ऊंचाई के कारण बीमर मानते हुए अंपायर ने फिर से नो बॉल करार दिया। लेकिन इस गेंद पर काइस ने भागकर 1 रन ले लिया। अंपायर ने गेंदबाज को चेतावनी दी।

इसके बाद तीसरी गेंद भी रहमान ने बीमर ही डाली ऐसे में शरीर पर आई फुलटॉस को अनामुल इस्लाम ने मिडविकेट की दिशा में चौके के लिए भेज दिया। ऐसे में तीन गेंद फेंकने के बाद अंपायर ने उन्हें गेंदबाजी से हटा दिया। उन्होंने बगैर कोई लीगल बॉल फेंके 8 रन लुटा दिए थे और उनके नाम शर्मनाक गेंदबाजी रिकॉर्ड दर्ज हो गया था। ऐसा इससे पहले कभी नहीं हुआ था जब बगैर कोई लीगल डिलिवरी फेंके किसी गेंदबाज ने इतने रन खर्च किए हों। 

यही मैच साबित हुआ करियर का आखिरी वनडे 
रहमान ने पाकिस्तान के लिए करियर में 22 टेस्ट, 31 वनडे और 8 टी 20 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 99, वनडे में 30 और टी20 में 11 विकेट लिए। यह मैच रहमान के करियर का आखिरी सीमित ओवर का मैच साबित हुआ। हालांकि उन्हें टेस्ट मैच में एक मौका श्रीलंका के खिलाफ जरूर मिला था लेकिन साल 2014 के बाद वो पाकिस्तानी टीम में वापसी नहीं कर सके और उनके करियर का अंत हो गया।  


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर