मोहम्मद रिजवान-बाबर आजम की जोड़ी ने बना डाले कई बड़े रिकॉर्ड, धवन-रोहित भी पीछे छूटे

Mohammad Rizwan/Babar Azam partnership Records: बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की पाकिस्तान क्रिकेट टीम की सलामी जोड़ी ने नामीबिया के खिलाफ फिर से शानदार बल्लेबाजी करने का साथ कई पार्टनरशिप रिकॉर्ड्स भी बना डाले हैं।

Babar Azam and Mohammad Rizwan
बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान बनाम नामीबिया - टी20 वर्ल्ड कप 2021
  • मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने बनाए कई बड़े पार्टनरशिप रिकॉर्ड
  • नामीबिया के खिलाफ दोनों पाकिस्तानी ओपनर्स ने रनों की बारिश कर दी

Mohammad Rizwan/Babar Azam Partnership Record: मोहम्मद रिजवान (नाबाद 79) और कप्तान बाबर आजम (70) की शानदार पारियों की वजह से आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 में मंगलवार को यहां शेख जायद स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में पाकिस्तान ने नामीबिया को 190 रनों का लक्ष्य दिया और बाद में 45 रन से मैच जीता। टूर्नामेंट में पहली बार टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान ने 20 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए। टीम की ओर से एक बार फिर सलामी जोड़ी के रूप में कप्तान बाबर आजम और रिजवान के बीच 86 गेंद में 113 रनों की लंबी साझेदारी देखने को मिली।

पहले बैटिंग करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने पावरप्ले में बिना कोई विकेट गंवाए 29 रन बनाए। इस दौरान कप्तान बाबर और रिजवान ने शानदार बल्लेबाजी की। टीम का स्कोर 13 ओवरों में 101 रन पर पहुंचा दिया। इस दौरान कप्तान बाबर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद, कप्तान बाबर ने सात चौके की मदद से 49 गेंदों में 70 रन बनाए और आउट हो गए लेकिन रिजवान के साथ अपनी साझेदारी में कई बड़े रिकॉर्ड्स जरूर बना डाले।

रिजवान-बाबर की पार्टनरशिप ने बनाए कई रिकॉर्ड

बाबर आजम और रिजवान के बीच पहले विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी हुई जिसके साथ ही इन दोनों ने कई खास रिकॉर्ड बना डाले। ये हैं उनके कुछ रिकॉर्ड्स जो इस मैच में बने।

पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतकीय साझेदारी

1. बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान - 5 बार

2. शिखर धवन और रोहित शर्मा - 4 बार

3. मार्टिन गुप्टिल और केन विलियमसन - 4 बार

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक साल में 1000 रन बनाने वाली पहली जोड़ी

- टेस्ट क्रिकेट - बिल लॉरी और बॉब सिम्पसन (1964)

- वनडे क्रिकेट - डेविड बून और ज्यॉफ मार्श (1986)

- टी20 क्रिकेट - बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान (2021) 

पाकिस्तान की बाकी की पारी

नामीबिया के खिलाफ बाबर के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर आए फखर जमान ने रिजवान के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया, जिसके कारण पाकिस्तान का स्कोर 15 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 118 रन बने। इस बीच, जमान 5 रन बनाकर जल्द ही पवेलियन लौट गए। चौथे नंबर में आए टीम के अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद हाफिज ने रिजवान के साथ मिलकर तेज गति से रन जोड़े, इस दौरान रिजवान ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। रिजवान ने आठ चौके और चार छक्के मारकर 50 गेंदों में 79 नाबाद रन बनाए और हाफिज ने पांच चौके की मदद से 16 गेंदों में नाबाद 32 रन बनाए, जिससे टीम का स्कोर 20 ओवरों में 189 रनों तक पहुंच सका।

पाक गेंदबाजों के सामने पस्त हुए नामीबिया के बल्लेबाज

जवाब में पिच पर उतरे नामीबिया के बल्लेबाज पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने ज्यादा कुछ नहीं कर सके। नामीबिया की तरफ से क्रेग विलियम्स ने जरूर 40 रनों की पारी खेली लेकिन उनकी टीम 20 ओवर में 5 विकेट गंवाते हुए सिर्फ 144 रन ही बना सकी और मैच 45 रन से गंवा दिया। इसके साथ ही पाकिस्तान ने अपने चार में से सभी चार मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर