England vs Pakistan: पहले टेस्ट में इंग्लैंड की इस कमजोरी का फायदा उठा सकता है पाकिस्तान 

Pakistan vs England Test series 2020 statistical Preview: पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज आज मैनचेस्टर में होने जा रहा है। जानिए कैसा हो एक दूसरे के खिलाफ दोनों टीमों का रिकॉर्ड।

Pakistan Cricket team
पाकिस्तान क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच अबतक खेले गए हैं कुल 83 टेस्ट मैच
  • इंग्लैंड की सरजमीं पर दोनों के बीच खेले गए हैं 83 मुकाबले
  • पिछले दो से तीन दशक में पाकिस्तान का इंग्लैंड के खिलाफ रहा है पलड़ा भारी

मैनचेस्टर: पाकिस्तान और इंग्लैंड( Pakistan vs England) के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज बुधवार से होने जा रहा है। पिछले तकरीबन एक महीने से इंग्लैंड की धरती पर अभ्यास कर रही पाकिस्तानी टीम( Pakistan Cricket Team) के खिलाड़ियों ने यहां की परिस्थितियों के साथ अच्छी तरह तालेमल बैठा लिया है। हालांकि बल्लेबाज अभी भी संघर्ष करते दिख रहे हैं लेकिन पाकिस्तान के गेंदबाज अपनी लय हासिल कर चुके हैं। ऐसे में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-1 के अंतर से सीरीज जीतकर पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतर रही इंग्लैंड(England Cricket Team) की टीम की राह आसान नहीं होगी। उसका अपना ही रिकॉर्ड राह का कांटा बन सकता है। 

2010 से इंग्लैंड के खिलाफ नहीं गंवाई है सीरीज 
पाकिस्तानी टीम उन चुनिंदा क्रिकेट टीमों में से एक है जो पिछले एक दशक में इंग्लैंड की सरजमीं पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है। उसका ये रिकॉर्ड इस बार भी आत्मविश्वास पैदा करने के लिए काफी है। पाकिस्तानी बल्लेबाज अगर चल निकलते हैं तो गेंदबाज भी अपना काम कर दिखाएंगे। साल 2010 में पाकिस्तान को 3-1 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद साल 2012 में यूएई में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 3-0 के अंतर से मात दी थी। 2015 में दुबई में 3 मैच की सीरीज पाकिस्तान ने 2-0 से अपने नाम की थी। 2016 में इंग्लैंड में खेली गई 4 मैच की सीरीज 2-2 की बराबरी पर और 2018 में खेली गई 2 मैच की सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई थी। 

वहीं दूसरी तरफ मेजबान टीम का सीरीज के पहले टेस्ट मैच में रिकॉर्ड बेहद खराब है। पिछली 10 टेस्ट सीरीज में से 8 में उसे पहले टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा है। ये बात अलग है कि पहला टेस्ट गंवाने के बावजूद वो सीरीज में वापसी करने में सफल रही है। पाकिस्तानी टीम के पिछले दौरे पर भी ऐसा ही हुआ था। सरफराज अहमद की कप्तानी वाली टीम ने लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट में जीत हासिल की थी। इसके बाद दूसरे टेस्ट में उसे हार का सामना करना पड़ा था और सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई थी। 

ऐसा है अबतक का रिकॉर्ड 
इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच अबतक कुल 83 टेस्ट मैच खेले गए हैं। जिसमें से इंग्लैंड को 25 और पाकिस्तान को 21 टेस्ट में जीत हासिल हुई है जबकि 37 मैच ड्रॉ रहे हैं। इंग्लैंड की सरजमीं पर पाकिस्तान की 16वीं टेस्ट सीरीज होगी। 1954 में पहली बार इंग्लैंड दौरे पर पाकिस्तानी टीम आई थी। तब से लेकर अब तक दोनों के बीच इंग्लैंड में  53 टेस्ट मैच खेले गए हैं। जिसमें से इंग्लैंड ने 23 और पाकिस्तान ने 12 टेस्ट अपने नाम किए जबकि 18 टेस्ट मैच बराबरी पर समाप्त हुए। 

पाकिस्तान ने इंग्लैंड में पहली टेस्ट जीत अपने पहले दौरे में हासिल कर ली थी लेकिन सीरीज जीतने के लिए उसे 1987 तक इंतजार करना पड़ा। पांच मैच की वो सीरीज पाकिस्तान ने 1-0 से जीती था। इसके बाद पाकिस्तान ने अस्सी और नब्बे के दशक में इंग्लैंड को उसके घर पर लगातार मात दी।  


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर