बदहाल हो रहा है पाकिस्तानी क्रिकेट, इन देशों में खाता खोले गुजर गए कई साल

पिछले एक दशक में पाकिस्तान क्रिकेट का हाल बदहाल हो गया है। इस बात की तस्दीक उसके एशिया के बाहर के देशों में प्रदर्शन से की जा सकती है।

Pakistan Cricket team
पाकिस्तान क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • न्यूजीलैंड के खिलाफ उसके घर पर लगातार दूसरी बार हुआ पाकिस्तान का सूपड़ा साफ
  • ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में नहीं खुल पाया है सालों से खाता
  • राजनीति और भाई-भतीजा वाद का हो गया है बोल बाल

नई दिल्ली: पाकिस्तान क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के चौथे ही दिन पारी और 176 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। पहले टेस्ट में उसे 101 रन के अंतर से हार का मिली थी। इस तरह एक बार फिर पाकिस्तान का कीवी सरजमीं पर सूपड़ा साफ हो गया। अपने जुझारू और कभी हार न मानने हौसले के लिए पूरी दुनिया में विशेष पहचान रखने वाली पाकिस्तानी टीम का पिछले कुछ सालों में खस्ता हाल हो गया है।

पिछली 9 में से नहीं जीत सकी एक भी सीरीज 
पाकिस्तान एशिया के बाहर दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेली पिछली 9 सीरीज में एक भी अपने नाम नहीं कर सका है। इंग्लैंड एकमात्र देश है जहां वो दो बार सीरीज बराबर करने में सफल रहा है इसके अलावा अन्य सभी देशों में सीरीज के सभी मैचों में उसका सूपड़ा साफ हो गया। एशिया के बाहर पिछली 9 सीरीज में से 6 में पाकिस्तान का सूपड़ा साफ हो गया। पिछले साल इंग्लैंड के दौरे में उसे 1-0 के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। 

तीन देशों में 25 मैच में बराबरी भी नहीं कर पाई 
न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की धरती पर तो पाकिस्तानी टीम रेंगती नजर आई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले पिछले चार टेस्ट में, दक्षिण अफ्रीका में खेले पिछले 7 टेस्ट मैच में और ऑस्ट्रेलिया में खेले 14 टेस्ट में से 14 में उसे हार का सामना करना पड़ा। यानी इन तीन देशों में  खेले पिछले 25 टेस्ट मैच में जीत दर्ज करना तो दूर की बात है पाकिस्तानी टीम एक भी मैच ड्रॉ नहीं करा पाई। न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान ने कोई टेस्ट मैच 10 साल पहले साल 2010-11 में जीता था। ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान को आखिरी बार टेस्ट जीत 25 साल पहले 1995-96 में हासिल हुई थी। 21वीं शताब्दी में ऑस्ट्रेलिया में वो एक भी मैच नहीं जीत सकी है। दक्षिण अफ्रीका में पाकिस्तान को आखिरी बार जीत 2006-07 में मिली थी।  

SENA देशों में पाकिस्तान का पिछली 9 टेस्ट सीरीज में प्रदर्शन  

0-3 vs दक्षिण अफ्रीका (व्हाइटवॉश)       2012/13    
2-2 vs इंग्लैंड                                     2016
0-2 vs न्यूजीलैंड (व्हाइटवॉश)               2016/17
0-3 vs ऑस्ट्रेलिया (व्हाइटवॉश)             2016/17
1-1 vs इंग्लैंड                                     2018
0-3 vs दक्षिण अफ्रीका (व्हाइटवॉश)       2018/19
0-2 vs ऑस्ट्रेलिया (व्हाइटवॉश)             2019-20
0-1 vs इंग्लैंड                                    2019-20
0-2 vs न्यूजीलैंड (व्हाइटवॉश)              2020-21

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर