'वो दर्द अब तक सता रहा है': टी20 वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल में 'उस' हार का बदला लेने उतरेंगे पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड

T20 World Cup semifinalists: टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 की 4 सेमीफाइनलिस्‍ट पक्‍की हो गई हैं। इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड ने अंतिम-4 में अपनी जगह पक्‍की की है। पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड पुरानी हार का बदला लेने उतरेगी।

australia vs pakistan t20 worl cup semifinal
ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्‍तान के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप कासे्र 
मुख्य बातें
  • टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 की चार सेमीफाइनलिस्‍ट पक्‍की हुई
  • इंग्‍लैंड का सामना न्‍यूजीलैंड जबकि ऑस्‍ट्रेलिया का सामना पाकिस्‍तान से होगा
  • पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड की टीम पुरानी हार का बदला लेने उतरेंगी

नई दिल्‍ली: टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 की चार सेमीफाइनलिस्‍ट तय हो चुकी हैं। ग्रुप 1 से इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया जबकि ग्रुप 2 से पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड ने क्‍वालीफाई किया है। टी20 वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में पाकिस्‍तान का मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया जबकि इंग्‍लैंड का मुकाबला न्‍यूजीलैंड से होगा। बता दें कि पाकिस्‍तान इन चारों टीमों में से एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया। बाबर आजम के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान ने अपने लीग चरण के पांचों मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड 4 मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंची।

टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के सेमीफाइनल में ऐसे मुकाबले खेले जाएंगे, जिसे विश्‍व कप का रिपीट टेलीकास्‍ट कहना गलत नहीं होगा। इन सेमीफाइनल में पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के प्रदर्शन पर फैंस की निगाहें होंगी, जो पुरानी हार का बदला लेने के इरादे से मैदान संभालेंगे। पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के ये घाव इतने गहरे हैं, जिसे सेमीफाइनल में जीत दर्ज करके ही भरा जा सकता है। इसे समझने के लिए थोड़ा पीछे चलना होगा।

पाकिस्‍तान का सामना ऑस्‍ट्रेलिया से टी20 वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में होगा। यहां पाकिस्‍तान की कोशिश ऑस्‍ट्रेलिया को पटखनी देकर 1999 वनडे वर्ल्‍ड कप फाइनल का बदला लेने की होगी। जी हां, ये दोनों टीमें 1999 वर्ल्‍ड कप फाइनल में आमने-सामने थीं, जहां ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को शर्मनाक शिकस्‍त देकर विश्‍व कप खिताब अपने नाम किया था। इसी प्रकार केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड की टीम इंग्‍लैंड के खिलाफ 2019 वनडे वर्ल्‍ड कप के फाइनल में मिली शिकस्‍त का बदला लेने उतरेगी। ये दोनों टीमें 2019 विश्‍व कप फाइनल में आमने-सामने थी, जहां इंग्‍लैंड ने अजब अंदाज में न्‍यूजीलैंड को मात देकर पहली बार विश्‍व कप खिताब जीता था।

पाकिस्‍तान को मिली थी करारी हार

20 जून 1999 को लॉर्ड्स मैदान पर ऑस्‍ट्रेलिया और पाकिस्‍तान के बीच वनडे वर्ल्‍ड कप का फाइनल मुकाबला खेला गया था। दोनों ही टीमें दूसरी बार खिताब जीतने के इरादे से मैदान में उतरी थी। ऑस्‍ट्रेलिया ने 1987 जबकि पाकिस्‍तान ने 1992 विश्‍व कप खिताब जीता था। हालांकि, 1999 वर्ल्‍ड कप में पाकिस्‍तान की टीम पूरी तरह फिसड्डी साबित हुई थी। 

शेन वॉर्न (4 विकेट) और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को 39 ओवर में 132 रन पर ऑलआउट कर दिया था। इसके बाद एडम गिलक्रिस्‍ट (54) की उम्‍दा पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने केवल 20.1 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया था। ऑस्‍ट्रेलिया ने तब दूसरी बार विश्‍व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। इस बार पाकिस्‍तान की टीम सेमीफाइनल में ही ऑस्‍ट्रेलिया के इरादे ध्‍वस्‍त करके उस हार का बदला लेने की कोशिश करेगी।

बाउंड्री नियम से जीता था इंग्‍लैंड

इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच 2019 वनडे वर्ल्‍ड कप फाइनल अब तक क्रिकेट इतिहास के सबसे रोमांचक निर्णायक मुकाबलों में से एक है। दोनों ही टीमें पहली बार विश्‍व कप चैंपियन बनने के इरादे से उतरी थी। 14 जुलाई 2019 को फाइनल मुकाबला ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया था। न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर 241 रन बनाकर ऑलआउट हुई।

इसके बाद सुपर ओवर खेला गया। दोनों टीमों का स्‍कोर सुपर ओवर में भी बराबर था। मगर मैच में ज्‍यादा बाउंड्री जमाने के कारण इंग्‍लैंड पहली बार चैंपियन बना था। पूरी दुनिया ने माना था कि न्‍यूजीलैंड इस मैच में जीत की हकदार थी, लेकिन बाउंड्री नियम के कारण वह गच्‍चा खा गई। इस बार कीवी टीम सेमीफाइनल में उस हार की कसक को मिटाने के लिए अपना पूरा जोर लगाएगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर