आज के दिन: युवराज सिंह ने जड़े थे 6 गेंदों में 6 छक्‍के, 13 साल बाद भी वीडियो करता है क्रिकेट फैंस को रोमांचित

Yuvraj Singh six sixes: पूर्व ऑलराउंडर युवराज ने ठीक 13 साल पहले आज ही के दिन स्‍टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में लगातार छह छक्‍के जमाए थे। यह वीडियो आज भी क्रिकेट फैंस के चेहरे पर उत्‍साह ले आता है।

yuvraj singh six sixes
युवराज सिंह 

मुख्य बातें

  • युवराज सिंह ने आज ही के दिन जड़े थे 6 गेंदों में छह छक्‍के
  • इंग्‍लैंड के स्‍टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में युवराज सिंह ने किया था ये कमाल
  • युवराज सिंह ने टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज अर्धशतक बनाया था

नई दिल्‍ली: 13 साल हो गए, लेकिन चेहरे पर उत्‍साह अब भी वैसा ही बरकरार है। 19 सितंबर का दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास में बेहद खास है। इसे खास बनाने वाले शख्‍स का नाम युवराज सिंह हैं, जिन्‍होंने पिछले साल अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से विदाई ली। बहरहाल, युवराज सिंह ने 19 सितंबर 2007 के दिन भारतीय क्रिकेट फैंस को ऐसी सौगात दी कि उसे याद करते ही आज भी सभी के चेहरे खिलखिला उठते हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने इंग्‍लैंड के युवा तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में लगातार 6 छक्‍के जमाकर इतिहास रचा था। यह वीडियो भारतीय क्रिकेट फैंस के बीच हमेशा से सुपरहिट रहा। चलिए इस पूरे वाकये की याद तरोताजा करते हैं।

भारत और इंग्‍लैंड के बीच 2007 वर्ल्‍ड टी20 का मुकाबला खेला जा रहा था। भारत के कप्‍तान एमएस धोनी ने डरबन में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। गौतम गंभीर (58) और वीरेंद्र सहवाग (68) ने 14.4 ओवर में 136 रन की साझेदारी करके भारत को शानदार शुरूआत दिलाई। क्रिस ट्रेमलेट ने सहवाग को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। जल्‍द ही मैडी ने गंभीर को ब्रॉड के हाथों कैच आउट करा दिया। जब युवराज सिंह क्रीज पर आए तब टीम इंडिया का स्‍कोर 155/3 था और पारी खत्‍म होने के लिए सिर्फ 20 गेंदें बची थीं।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ से हुई तू...तू- मैं...मैं

भारतीय पारी का 18वां ओवर समाप्‍त हुआ था जब इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ और युवराज सिंह के बीच जोरदार विवाद हुआ। दोनों एक-दूसरे से मैदान पर ही मारपीट करने पर आमदा हो गए थे। अंपायरों ने दोनों को अलग किया और मैच जारी कराया। तब तक युवराज‍ सिंह गुस्‍से से भर चुके थे। उन्‍होंने अपनी पूरी भड़ास अगले ओवर में स्‍टुअर्ट ब्रॉड पर निकाली, जिसके साथ ही युवी ने इतिहास भी रचा।

ब्रॉड के करियर का सबसे बुरा दौर

गुस्‍से से भरे युवराज सिंह ने पारी के 19वें ओवर की पहली गेंद पर लांग ऑन के ऊपर से छक्‍का जड़ दिया। फिर युवराज सिंह ने अगली गेंद पर फ्लिक खेलकर एक और छक्‍का जमा दिया। युवी ने तीसरी गेंद पर एक्‍स्‍ट्रा कवर्स के ऊपर से छक्‍का जड़कर क्रिकेट फैंस का रोमांच बढ़ा दिया। ब्रॉड ने चौथी गेंद फुलटॉस डाली, जिस पर युवी ने प्‍वाइंट के ऊपर से छक्‍का जमा दिया। पांचवीं गेंद पर गेंद हवा में बहुत ऊपर गई और क्रिकेट फैंस का रोमांच देखते ही बना, यह भी छक्‍का। आखिरी गेंद पर युवी पैर के बल बैठे और डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्‍का जमा दिया।

इसके बाद युवी ने फ्लिंटॉफ की तरफ देखकर जिस तरह रिएक्‍ट किया, उससे समझ आ रहा था कि बल्‍लेबाज कितना खुश है।

युवी ने बनाए रिकॉर्ड

युवी ने 6 गेंदों में 6 छक्‍के जड़ने का रिकॉर्ड तो बनाया ही। इसके साथ ही वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने वाले बल्‍लेबाज भी बने। युवी ने केवल 12 गेंदों में पचासा पूरा किया था। युवी की पारी की बदौलत भारत ने 20 ओवर में चार विकेट खोकर 218 रन बनाए थे जबकि इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 200 रन बना सकी। भारत ने 18 रन से मैच जीता और युवराज सिंह ने फैंस के दिल के साथ-साथ मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर