आज ही के दिन टेस्ट इतिहास में ये आंकड़ा पहुंचा था 10 के पार, आयरलैंड कभी नहीं भूल पाएगा वो खास पल

Ireland made Test debut: आयरलैंड के लिए 9 मई बहुत खास पल है। तीन साल पहले आज के दिन आयरलैंड की टीम ने टेस्ट डेब्यू किया था।

Ireland test debut
आयरलैंड के खिलाड़ी  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

आज का दिन यानी 11 मई आयरलैंड क्रिकेट टीम के लिए बहुत खास है। आयरलैंड कभी उस खास पल को नहीं भूल पाएगा, जब उसने टेस्ट नेशन का दर्जा हासिल किया था। जी, हां आयरलैंड 11 मई, 2018 को टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशों के क्लब में शामिल हुआ था। साथ ही टेस्ट इतिहास में सबसे लंबे फॉर्मेट खेलने वाली टीमों का आंकड़ा 10 के पार पहुंच गया था। आयरलैंड टेस्ट खेलने वाला 11वां देश था। उसने पाकिस्तान के खिलाफ डबलिन के मलाहिदे ग्राउंड में टेस्ट में डेब्यू किया। आयरलैंड को इस मैच में 5 विकेट से हार मिली थी।  

आयरलैंड ने पाकस्तान को दी थी कड़ी टक्कर

आयरलैंड ने अपने टेस्ट में पाकस्तान को कड़ी टक्कर दी थी। आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था, लेकिन पहला दिन बारिश में धुल गया। इसके बाद पाकिस्तान टीम ने पहली पारी में 310 रन बनाए। वहीं, आयरलैंड ने पहली पारी में 130 रन बनाए और 80 रन से पिछड़ गई। हालांकि, आयरलैंड ने दूसरी पारी में पूरा दमखम लगा दिया। 

केविन ओ'ब्रायन (118), स्टुअर्ट थॉम्पसन (53) और ईडी जॉयस (43) की पारियों की मदद से आयरलैंड ने 339 रन जुटाए और पाकिस्तान के सामने 160 रन का लक्ष्य रखा था। पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उसने 14 के कुल स्कोर पर ही तीन विकेट गंवा दिए थे। कुछ समय के लिए पलड़ा आयरलैंड की ओर झुका, लेकिन फिर इमाम-उल-हक (नाबाद 77) और बाबर आजम (59) ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

18 साल बाद हुआ था किसी टीम का टेस्ट डेब्यू

आयरलैंड 18 सालों में पहली टीम थी, जिसने टेस्ट डेब्यू का सूखा खत्म किया था। आयरलैंड से पहले टेस्ट मैच खेलने की इजाजत बांग्लादेश को मिली थी। बांग्लादेश ने साल 2000 में नवंबर में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, जिसमें उसे भारत के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था। बांग्लादेश टेस्ट मैच खेलने वाली 10वीं टीम थी। 

अब तक सिर्फ एक टीम जीत सकी डेब्यू टेस्ट

ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर अब तक कोई भी टीम अपने डेब्यू टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है। ऑस्ट्रेलिया ने 1877 में इंग्लैंड को मात दी थी, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला टेस्ट मुकाबला था। दूसरी ओर जिंबाब्वे एकमात्र ऐसी टीम है, जिसे अपने टेस्ट में शिकस्त नहीं झेलनी पड़ी। जिंबाब्वे ने 1992 में भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था और यह मैच ड्रॉ हो गया था। बता दें कि अब तक सिर्फ 12 टीमें टेस्ट मैच खेलती हैं। आयरलैंड के बाद अफगानिस्तान को टेस्ट खेलने की अनुमति दी गई थी। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर