21 साल पहले आज ही के दिन जंबो ने ढाया था कहर, पाकिस्तानी खेमे में मच गया था हड़कंप!

दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले ने 21 साल पहले आज ही के दिन एक अनोखी उपलब्धि हासिल की थी। उन्होंने 1999 में यह कारनामा किया।

Anil Kumble
अनिल कुंबले (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली: क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में शुमार भारत के पूर्व कप्तान और लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत को कई यादगार जीत दिलाई हैं। उनके नाम क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जो आसानी से भुलाए नहीं जा सकेंगे। ऐसे ही एक रिकॉर्ड उन्होंने 21 साल पहले आज ही के दिन (7 फरवरी) पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। जंबो के नाम से मशहूर कुंबले ने स्पिन का बेजोड़ कहर ढाया था जिससे पाकिस्तानी टीम के खेमे में हड़कंप मच गया था।

दरअसल, उन्होंने फिरोजशाह कोटला मैदान (अब अरुण जेटली स्टेडियम) में पाकिस्तानी टीम की एक टेस्ट पारी को अकेले ही ढेर कर था। कुंबले ने 10 विकेट लेने का यह कारनामा साल 1999 में दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में अंजाम दिया था। भारत ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज का यह आखिरी टेस्ट 212 रन से जीतकर सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराई थी। कुंबले ने मैच की पहली पारी में भी 4 विकेट लिए थे और वह कुल 14 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने।

भारत ने मैच की पहली पारी में 252 रन बनाकर पाकिस्तान को 172 पर ढेर कर दिया। इसके बाद टीम इंडिया ने ओपनर एस. रमेश (96) की बदौलत 339 रन बनाए और मेहमान टीम को जीत के लिए 420 रन का लक्ष्य दिया। पाकिस्तान मैच को ड्रॉ कराने की कोशिशों में लगा था लेकिन कुंबले ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया और भारतीय टीम को शानदार जीत दिला दी।

कुंबले ने 26.3 ओवर में महज 74 रन देकर 'परफेक्ट 10' हासिल किया था। उनकी यह उपलब्धि अभूतपूर्व थी। कुंबले टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज थे। उनसे पहले साल 1956 में इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। कुंबले का यह रिकॉर्ड खास इसलिए है क्योंकि इस रिकॉर्ड की बराबरी तो की जा सकेगी लेकिन इसे तोड़ा नहीं जा सकेगा।

उनके ओवरऑल रिकॉर्ड की बात की जाए तो कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 29.65 की औसत से 619 विकेट लिए। वहीं वनडे में उन्होंने 271 मैचों में कुल 337 विकेट लिए। कुंबले भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे करने वाले दुनिया के तीसरे स्पिनर थे। उन्होंने नवंबर 2008 में दिल्ली टेस्ट के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर