OMN vs BAN T20 Match Highlights: बांग्लादेश ने ओमान के खिलाफ बचाई लाज, हारते-हारते जीता मैच

Oman vs Bangladesh T20 World Cup 2021 Match Highlights: बांग्लादेश ने मंगलवार को खेले गए ग्रुप बी के मुकाबले में ओमान को मात देकर सुपर-12 दौर के लिए आस बरकरार रखी है।

BANGLADESH-VS-OMAN-T20-WORLD-CUP
BANGLADESH-VS-OMAN-T20-WORLD-CUP 
मुख्य बातें
  • ओमान के खिलाफ हारते हारते जीता बांग्लादेश
  • जीत के बाद भी अंक तालिका में स्कॉटलैंड-ओमान के बाद तीसरे पायदान पर
  • सुपर-12 में पहुंचने के लिए आखिरी मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी को देनी होगी बड़े अंतर से मात

Oman vs Bangladesh T20 World Cup 2021 Match Highlights: बांग्लादेश ने बुधवार को ओमान को मात देकर सुपर-12 दौर में एंट्री के लिए अपनी आस बरकरार रखी है। पहले मैच में स्कॉटलैंड के खिलाफ 6 हार से हार का सामना करने वाली बांग्लादेश की टीम के लिए ओमान के खिलाफ मुकाबला करो या मरो का हो गया था। ऐसे में ओमान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 20 ओवर में 10 विकेट पर 153 रन का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में एक समय जीत की ओर बढ़ती दिख रही मेजबान ओमान की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 121 रन बना सकी और रन के अंतर से मैच गंवा दिया। शाकिब अल हसन को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

सुपर-12 में एंट्री के लिए पीएनज को देनी होगी बड़े अंतर से मात  
इस मैच में जीत के बाद भी नेट रन रेट के आधार पर ओमान से पीछे है। ऐसे में सुपर-12 राउंड में एंट्री के लिए बांग्लादेश को अपने आखिरी मुकाबले में पापुआ न्यू गिनी को बड़े अंतर से मात देनी होगी। अगर बांग्लादेश की टीम ऐसा नहीं कर पाई तो उसका सफर पहले ही दौर में खत्म हो जाएगा। 

टॉस जीतकर बांग्लादेश ने किया बल्लेबाजी का फैसला 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ओमान की कसी हुई गेंदबाजी के खिलाफ 20 ओवर में 153 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए 15 ओवर तक मैच ओमान के पक्ष में जाता दिख रहा था लेकिन अंत में बांग्लादेश के गेंदबाजों ने अनुभव का फायदा उठाते हुए ओमान के जबड़े से जीत छीन ली। 

अंतिम 5 ओवर में केवल 26 रन बना सका ओमान 
11 ओवर में ओमान ने 2 विकेट के नुकसान पर 80 रन बना लिए थे। लेकिन इसके बाद शुरू हुआ उनके विकेट गिरने का सिलसिला नहीं थमा और अगले 9 ओवर में 7 विकेट गंवा दिए। 15 ओवर के बाद ओमान का स्कोर 4 विकेट पर 100 रन था। अंतिम 5 ओवर में जीत के लिए उसे 54 रन बनाने थे लेकिन बांग्लादेश के अनुभवी गेंदबाजों ने ओमान के बल्लेबाजों को खुलकर बल्लेबाजी नहीं करने दी और केवल 26 रन दिए और अपनी टीम को 27 रन के अंतर से जीत दिला दी।

ओमान की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 127 रन बना सकी। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 36 रन देकर चार और शाकिब अल हसन ने 26 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। वहीं सैफुद्दीन और मेहदी हसन के हाथ एक-एक सफलता लगी।

खराब रही ओमान की शुरुआत, फिर संभला
जीत के लिए 154 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ओमान की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले आकिब इलियास(6) पारी की दूसरे ओवर की पहली गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। मुस्तफिजुर ने उनका शिकार किया। इसके बाद जतिंदर सिंह ने एक बार फिर अपने बल्ले का जौहार दिखाया और दूसरे छोर से उन्हें कश्यप प्रजापति का साथ मिला। दोनों ने मिलकर टीम को  47 रन के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन स्कोर 50 रन के पार पहुंचता उससे पहले मुस्तफिजुर रहमान ने प्रजापति को विकेट के पीछे लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। प्रजापति ने 18 गेंद में 21 रन की पारी खेली।

 जीशान जतिंदर के आउट होते ही पलट गया मैच 
दो विकेट गंवान के बाद जतिंदर का साथ देने उतरे कप्तान जीशान मकसूद ने 11 ओवर में ओमान को 2 विकेट पर 80 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। लेकिन 12वें ओवर में मेहदी हसन ने कप्तान जीशान को आउट कर अपनी टीम को तीसरी सफलता दिला दी। जाशान ने 16 गेंद में 12 रन बनाए। जीशान के आउट होने के बाद जतिंदर ने शाकिब अल हसन के खिलाफ आक्रमण की कोशिश की लेकिन वो 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर डीप स्कवैर लेग पर लिट्टन दास के हाथों लपके गए। उन्होंने 33 गेंद मे 40 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 1 छक्का जड़ा।

17वें ओवर में शाकिब ने दिए दोहरे झटके 
जल्दी जल्दी दो अहम विकेट गंवाने के बाद ओमान के रनों की रफ्तार थम गई और दबाव बढ़ता चला गया। 15 ओवर में ओमान का स्कोर 4 विकेट पर 100 रन हो गया। 16वें ओवर में संदीप गौड सैफुद्दीन की गेंद पर कवर पर लपके गए।  लेकिन 17वें ओवर में शाकिब अल हसन ने लगातार दो गेंद पर दो विकेट लेकर मैच को बांग्लादेश के पाले में कर दिया। आयन खान और नसीम खुशी को लॉन्ग ऑफ पर महमूदुल्लाह के हाथ कैच देकर पवेलियन लौट गए। 17 ओवर में ओमान का स्कोर अचानक 7 विकेट पर 107 रन हो गया। 

अंतिम तीन ओवर में बांग्लादेश के पुछल्ले बल्लेबाज 2 विकेट खोकर 20 रन बना सके। इस तरह मैच बांग्लादेश के पाले में चला गया और बंगाल टाइगर्स अपनी इज्जत बचाने में सफल रहे। 

खराब रही बांग्लादेश की शुरुआत, दूसरे ओवर में गंवाया पहला विकेट
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओमान की कसी हुई गेंदबाजी के सामने लिट्टन दास पारी के तीसरे ओवर में बिलाल खान की शानदार यॉर्कर पर एलबीडब्लू होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 6 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मेहदी हसन भी खाता खोले बगैर पवेलियन लौटे फैयाज बट्ट ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपक लिया।

शाकिब नईम ने मुश्किल से उबारा 
ऐसे में शाकिब अल हसन और मोहम्मद नईम ने पांचवें ओवर में पारी को संभाला। दोनों ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए टीम को 8.2 ओवर में पचास और 13.1 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। इसी ओवर की तीसरी गेंद पर शाकिब अल हसन रन आउट हो गए। उन्होंने 29 गेंद में 42 रन की पारी खेली। 

शाकिब के आउट होने के बाद  मोहम्मद नईम ने 43 गेंद पर 3 चौके और 3 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। नरुल हसव और आफिफ हुसैन के आउट होने के बाद नईम भी 64 रन का पीरी खेलकर करीमुल्लाह की गेंद पर अयान खान के हाथों लपके गए। उन्होंने 50 गेंद में 64 रन बनाए और इस दौरान 3 चौके और 4 छक्के जड़े।

आखिरी 12 गेंद में गंवाए 4 विकेट 
नईम के आउट होने के बाद कप्तान महमूदुल्ला ने तेजी से 10 गेंद पर 17 रन का पीरी खेली इसके अलावा और कोई बल्लेबाज दो अंक के आंकड़े को नहीं छू सका। अंत में 20 ओवर में बांग्लादेश की पूरी टीम 153 रन बनाकर ढेर हो गई। आखिरी 12 गेंद में बांग्लादेश ने 16 रन बनाए और चार विकेट गंवाए।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर