क्या कानपुर टेस्ट में हो गई है टीम इंडिया की जीत पक्की? जानिए क्या कहते हैं आंकड़े 

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के सामने 284 रन का लक्ष्य रखते ही टीम इंडिया ने जीत पक्की कर ली है। जानिए क्या कहते हैं आंकड़े विदेशी टीमों का कैसा है चौथी पारी में भारत में रिकॉर्ड? 

Green-Park-Stadium-Kanpur
ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपुर( साभार BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 34 साल से किसी मेहमान टीम ने भारत में चौथी पारी में नहीं हासिल किया है 200 से ज्यादा रन का लक्ष्य
  • कानपुर में किसी भी टीम को नहीं मिली है चौथी पारी में तीन अंक के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत
  • न्यूजीलैंड के सामने है सोमवार को 284 रन के लक्ष्य को हासिल करने की चुनौती

कानपुर: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। हर दिन मैच का पासा दूसरी टीम के पक्ष में पलट जाता है। लेकिन मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम को 51 रन पर 5 विकेट पर धकेल दिया था। 

भारतीय टीम ने 234/7 के स्कोर पर घोषित की पारी 
ऐसी स्थिति में पहली पारी में शतक जड़ने वाले श्रेयस अय्यर, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा और अक्षर पटेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को परेशानी से उबारा। भारतीय टीम ने दिन का खेल खत्न होने से पहले अपनी दूसरी पारी 7 विकेट पर 234 रन पर घोषित कर दी। पहली पारी में टीम इंडिया को 49 रन की बढ़त मिली थी। इस तरह उसकी कुल बढ़त 283 रन की हो गई है। जीत के लिए न्यूजीलैंड को चौथी पारी में 284 रन बनाने का लक्ष्य मिला है। चौथे दिन चार रन पर 1 विकेट न्यूजीलैंड ने 4 रन पर गंवा दिए हैं। 

केवल दो बार ही मेहमान टीम ने हासिल किया है 200 से ज्यादा का लक्ष्य 
टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के सामने 284 रन का लक्ष्य रखते ही अपनी जीत पक्की कर ली है। भारत में चौथी पारी में कोई भी मेहमान टीम इतने बड़े लक्ष्य को हासिल करके जीत नहीं दर्ज कर सकी है। आज तक भारत में केवल दो मेहमान टीमें ही चौथी पारी में 200 रन से ज्यादा का लक्ष्य हासिल करके मैच जीत सकी हैं। ये दोनों ही मैच दिल्ली के फिरोज शाह कोटला( अरुण जेटली स्टेडियम) में खेले गए थे। 

दिल्ली में मिली थी विदेशी टीमों को दोनों बार जीत
पहली बार ऐसा साल 1972 में दिल्ली में टोनी लुईस की कप्तानी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने किया था। इस मैच में इंग्लैंड ने चौथी पारी में 4 विकेट खोकर 208 रन बनाए थे। साल 1987 में विवियन रिचर्ड्स की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने दिल्ली में चौथी पारी में 5 विकेट खोकर 276 रन के लक्ष्य को हासिल किया था। उसके बाद से अबतक पिछले 34 साल में कोई मेहमान टीम ऐसा करने में नाकाम रही है। 

अगर कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में चौथी पारी में सबसे ज्यादा समय तक बल्लेबाजी करने का बात करें तो साल 1976 में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने 117 ओवर तक बल्लेबाजी की थी और इस दौरान 7 विकेट खोकर 193 रन बनाए थे।

कानपुर में कोई भी टीम नहीं हासिल कर सकी है इतना बड़ा लक्ष्य 
कानपुर में कोई भी टीम चौथी पारी में बल्लेबाजी करते हुए तीन अंक के आंकड़े का पीछा करते हुए जीत नहीं दर्ज कर सकी है। कानपुर में किसी भी टीम द्वारा चौथी पारी में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर 240 रन है जो भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 1958 में बनाया था बावजूद इसके उसे मैच में हार का सामना करना पड़ा था। साल 2016 में न्यूजीलैंड ने इसी मैदान पर चौथी पारी में 236 रन बनाए थे लेकिन मैच गंवा दिया था। 1976 में चौथी पारी में 117 ओवर बल्लेबाजी करने के बाद 193/7 रन बनाने के बाद भी कीवी टीम केवल मैच ड्रॉ कराने में सफल हुई थी। वहीं 1996 में द. अफ्रीका को चौथी पारी में 180 रन बनाने के बाद मैच गंवाना पड़ा था। 

भारतीय टीम ही इस मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 1999 में जीत हासिल की थी। उस मैच में भारत ने चौथी पारी में जीत के लिए मिले 83 रन 2 विकेट खोकर बनाए थे। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर