यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का विदाई मैच का सपना टूटा, वेस्टइंडीज बोर्ड के सीईओ ने बताई वजह 

No Farewell Match for Universe Boss Chris Gayle: वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल का घरेलू दर्शकों के बीच आयरलैंड के खिलाफ विदाई मैच खेलने का सपना टूट गया है। जानिए क्या है वजह? 

Chris-Gayle
क्रिस गेल 
मुख्य बातें
  • क्रिस गेल को नहीं मिलेगा आयरलैंड के खिलाफ जमैका में विदाई मैच खेलने का मौका
  • विंडीज क्रिकेट बोर्ड के सीईओ ने इस मामले पर दी है सफाई
  • क्रिस गेल ने इस मामले पर अबतक नहीं दिया है कोई बयान

जमैका: यूनिवर्स बॉस के नाम से दुनियाभर में विख्यात धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल का अपने घरेलू मैदान पर मैच खेलकर क्रिकेट के मैदान से विदा होने का सपना नए साल के आगाज से पहले ही टूट गया। इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज के लिए शुक्रवार को घोषित की गई टीम में जगह नहीं मिली। 

वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच 8 से 16 जनवरी के बीच तीन वनडे और एक टी20 मैच जमैका के सबीना पार्क स्टेडियम में खेले जाएंगे। यह गेल का घरेलू मैदान है। लेकिन गेल को 14 सदस्यीय टीम में जगह नहीं दी गई। जबकि टी20 वर्ल्ड कप के दौरान गेल ने अपने घर पर आखिरी मैच खेलने की इच्छा जाहिर की थी। 

आयरलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद 22 से 30 जनवरी के बीच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच बारबडोस के केनिंग्टन ओवल में पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जाने हैं। सीमित ओवरों की टीम के नियमित कप्तान किरोन पोलार्ड की टीम में वापसी हुई है। दोनों देशों के खिलाफ मुकाबलों में वो टीम की कमान संभालेंगे। पोलार्ड टी20 विश्व कप के दौरान पैर की मांसपेशियों में लगी चोट के कारण पाकिस्तान दौरे पर नहीं गए थे।

दर्शकों की गैरमौजूदगी में खेले जाएंगे मैच
आयरलैंड के खिलाफ जमैका में खेले जाने वाले वनडे और टी20 मैचों के दौरान दर्शकों को मैदान पर आने की अनुमति नहीं होगी। ऐसे में गेल को बगैर दर्शकों, परिवार और दोस्तों की गैरमौजूदगी में विदाई मैच दे पाना संभव नहीं था। 

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के सीईओ जॉनी ग्रेव से गेल को विदाई मैच दिए जाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, हम गेल से इस बारे में बात कर रहे हैं कि किस तरह उनका सम्मान कर सकें। साथ ही परिवार,दोस्तों और घरेलू फैन्स के सामने उन्हें आखिरी बार खेलने का मौका दे सकें। हम अपने सबसे महान और सम्मानित खिलाड़ियों में से एक के प्रति हम अपना गर्व और सम्मान जाहिर करना चाहते हैं। 

गेल को विदाई मैच देने की पूरी थी संभावना
ग्रेव ने आगे कहा, जब मुझसे गेल को विदाई मैच देने के बारे में सवाल पूछा गया था तब मैंने कहा था कि ऐसा करना असंभव नहीं है। क्योंकि आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेली जानी थी। हमें आयरलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैच खेलने थे लेकिन हमें उसमें कटौती करनी पड़ी। हम इंग्लैंड के साथ मैचों की संख्या को बढ़ाने के बारे में चर्चा कर रहे थे। यह बात स्पष्ट रूप से नहीं मालूम थी कि हम जमैका में मेजबानी कर पाएंगे कि नहीं। क्योंकि मौजूदा परिस्थितियों में लॉन्ग टर्म प्लानिंग कर पाना बेहद मुश्किल है।'

अगले वर्ल्ड कप की योजना में नहीं हैं गेल 
उन्होंने आगे कहा, चयनकर्ताओं ने वर्ल्ड कप में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर टीम का चयन किया है। हम फिलहाल अगले वर्ल्ड कप के लिए योजना बना रहे हैं जो ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होगा उसमें भी 12 महीने से कम बचे हैं। क्रिस गेल उस योजना का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे में गेल के पास आयरलैंड के खिलाफ खेलने का मौका नहीं है। 

सीईओ ने कहा, ऐसे में हम क्रिस गेल से बात कर करके उन्हें घरेलू दर्शकों के सामने खेलने का एक और मौका देने के लिए क्या कर सकते हैं। दूसरा रास्ता निकालने की कोशिश की जा रही है। यह देखना रोचक होगा कि परिणाम क्या निकलता है। हालांकि इस मसले पर क्रिस गेल की ओर से फिलहाल कोई बयान नहीं आया है। 

इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ टी20 मैचों के लिए वेस्टइंडीज की टीम: किरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन(उप-कप्तान), फैबियन एलेन (सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ), डेरेन ब्रावो (सिर्फ इंग्लैंड के खिलाफ), रोस्टन चेज, शेल्डन कॉटरेल, डोमिनिक ड्रेक्स, शाई होप, अकील हुसैन, जेसन होल्डर, ब्रैंडन किंग, काइल मायर्स, रोवमैन पॉवेल, रोमारियो शेपर्ड, ओडियन स्मिथ और हेडन वाल्श जूनियर।

आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैचों के लिए टीम: किरोन पोलार्ड (कप्तान), शामराह ब्रूक्स, रोस्टन चेस, जस्टिन ग्रीव्स, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, गुडाकेश मोती, जेडन सील्स, निकोलस पूरन, रोमारियो शेपर्ड, ओडियन स्मिथ और डेवोन थॉमस।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर