NZ vs AUS 1st T20I: डेवोन कॉनवे के सामने पस्त हुए कंगारू, न्यूजीलैंड ने 53 रन से जीता पहला टी20

New Zealand vs Australia 1st T20I: न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में बढ़त बना ली है। न्यूजीलैंड ने पहले टी20 मुकाबला 53 रन से जीता।

New Zealand vs Australia
न्यूजीलैंड ने जीता पहला टी20 मैच।  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज खेले रहे हैं
  • न्यूजीलैंड ने पहला टी20 अपने नाम कर लिया है
  • मैच में डेवोन कॉनवे ने शानदार तूफानी पारी खेली

क्राइस्टचर्च: डेवोन कॉनवे (नाबाद 99) की तूफानी पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टी20 मुकाबला 53 रन से जीत लिया। क्राइस्टचर्च में खेले गए इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 185 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 17.3 ओवर में  महज 131 रन बनाकर ढेर हो गई। कंगारू टीम की तरफ से सर्वाधिक रन मिशेल मार्श (45) ने बनाए। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए जिमी नीशम ने चार, टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट ने दो-दो जबकि काइल जैमीसन और मिशेल सैंटरन ने एक-एक विकेट चटकाया।

एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर 19/3 था

न्यूजलैंड ने पहले खेलते हुए बेहद निराशजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल बिना खाता खोले पहले ही ओवर में डेनियल सैम्स का शिकार बन गए। न्यूजीलैंड को दूसरा झटका भी जल्द लगा और टिम सेफर्ट केवल 1 रन बनाकर तीसरे ओवर में पवेलियन लौट गए। उन्हें जाय रिचर्डसन ने बोल्ड किया। कप्तान केन विलियमसन ने संभलकर खेलने की कोशिश की, लेकिन वह चौथे ओवर में सैम्स की गेंद पर मैथ्यू वेड के हाथों लपके गए। न्यूजीलैंड की टीम 19 रन पर तीन विकेट गंवाकर जूझ रही थी, जिसके बाद डेवोन कॉनवे ने मोर्चा संभाला। 

डेवोन कॉनवे ने कीं दो अहम साझेदारियां

कॉनवे ने आते ही ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को खुद पर हावी नहीं होने दिया। कॉनवे ने ग्लेन फिलिप्स (30) के साथ चौथे विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी कर टीम को डगमगाने से बचाया। फिलिप्स जब 13वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर आउट हुए, तब टीम का कुल स्कोर 93 रन था। इसके बाद कॉनवे ने जिमी नीशम (25) के साथ पांचवें विकेट के लिए 47 रन जोड़े। नीशम को 17वें ओवर में रिचर्डसन ने अपना शिकार बनाया। यहां से कॉनवे और मिचेल सैंटनर (7) आखिर तक डटे रहे और नाबाद लौटे। कॉनवे ने 59 गेंदों में 10 चौकों और 3 छक्कों की मदद से  99 रन की आतिशी पारी खेली। 

ताश के पत्तों की तरह बिखरी ऑस्ट्रेलिया

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बहुत खराब रही। सलामी बल्लेबाज मैथ्यू वेड (12) और आरोन फिंच (1) दूसरे ओवर तक अपना विकेट गंवा बैठे। खराब आगाज से कंगारू टीम उबर नहीं पाई और ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। जोश फिलिप (2), ग्लेन मैक्सवेल (1) और मार्कस स्टोइनिस (1) न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का टिककर सामना नहीं कर पाए। हालांकि, मिशेल मार्श और एश्टन एगर ने जरूर थोड़ा प्रयास किया, लेकिन टीम को जीत नहीं दिल सके। मार्श 33 गेंदों में 45 रन बनाकर 13वें ओवर में आउट हुए जबकि एगर 13 गेंदों में 23 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे। इनके बाद डेनियल सैम्स (1), जाय रिचर्डसन (11) और केन रिचर्डसन (5) ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और पूरी टीम 131 के कुल स्कोर पर सिमट गई। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर