IND vs AUS: भारत को चौथे टेस्ट में नाथन ल्योन से संभलकर रहना होगा, दो बड़े रिकॉर्ड बनाने के करीब

Nathan Lyon Record: ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख स्पिनर नाथन ल्योन चौथे टेस्ट में भारत के खिलाफ दो बड़े रिकॉर्ड्स के करीब होंगे, ऐसे में टीम इंडिया के बल्लेबाजों को इस खिलाड़ी की फिरकी से बचना होगा।

Nathan Lyon
नाथन ल्योन  |  तस्वीर साभार: AP

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट मैच ब्रिस्बेन के मैदान पर 17 जनवरी से खेला जाना है। पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने जीता और दूसरा टेस्ट भारत ने अपने नाम किया। इसके बाद शानदार प्रदर्शन के साथ टीम इंडिया ने चौथा टेस्ट ड्रॉ कराया। यानी सीरीज अभी भी 1-1 से बराबरी पर है और चौथा व अंतिम टेस्ट निर्णायक साबित हो सकता है। इस मैच में वैसे तो हर खिलाड़ी पर नजर रहेगी लेकिन ये मुकाबला ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन ल्योन के लिए बेहद खास होने वाला है और उसकी दो बड़ी वजह हैं। 

नाथन ल्योन के लिए चौथा टेस्ट शुरुआत से ही यादगार रहेगा क्योंकि वो अब तक 99 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और ब्रिस्बेन में भारत के खिलाफ जब वो मैदान पर उतरेंगे तो वो उनके करियर का 100वां टेस्ट होगा।

एक रिकॉर्ड ये भी है

इसके अलावा एक और ऐसा आंकड़ा होगा जिस पर ल्योन की नजरें टिकी रहेंगी। ये रिकॉर्ड है 400 टेस्ट विकेट का। नाथन ल्योन ने मौजूदा सीरीज में अब तक 6 विकेट झटके हैं। करियर में अब तक वो 99 टेस्ट मैचों में 396 विकेट हासिल कर चुके हैं और उन्हें 400 विकेट पूरे करने के लिए सिर्फ चार विकेट और चाहिए।

अब तक कितने ऑस्ट्रेलियाई?

अब तक 400 टेस्ट विकेट के आंकड़ों तक सिर्फ दो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पहुंच पाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के महान पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने 708 टेस्ट विकेट लिए जबकि पूर्व पेसर ग्लेन मैकग्रा ने 563 विकेट लिए। अब ल्योन 400 टेस्ट विकेट का आंकड़ा पार करने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी और पहले ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर बन सकते हैं।

इस 33 वर्षीय दाएं हाथ के स्पिनर ने 2011 में अपने अंतरराष्ट्रीय व टेस्ट करियर का आगाज किया था। तब से अब तक वो 99 टेस्ट में 396 विकेट, 29 वनडे मैचों में 29 विकेट और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक विकेट ले चुके हैं। नाथन ल्योन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 587 विकेट ले चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर