Narendra Modi Stadium: दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में 11 सेंटर पिचें, लाइट जलने पर नहीं बनेगी परछाई

बुधवार को अहमदबाद के मोटेरा में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन हुआ जो दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट का स्टेडियम है जिसकी क्षमता 1 लाख 32 हजार दर्शक है।

 Narendra Modi Stadium
यह स्टेडियम ओलंपिक आकार के 32 फुटबॉल स्टेडियमों के बराबर का है ।  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को अहमदबाद के मोटेरा में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन किया। पहले यह स्टेडियम मोटेरा के नाम से जाना जाता था। यह विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसका कुछ वक्त पहले निर्माण हुआ है। यह अत्याधुनिक क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें एक लाख 32 हजार दर्शक बैठ सकते हैं । 

इस मैदान को 2015 में नवीनीकरण के लिये बंद कर दिया गया था । यह क्रिकेट के इतिहास के कई गौरवशाली पलों का साक्षी रहा है । इसमें सुनील गावस्कर का 1987 में 10000 टेस्ट रन पूरे करना और कपिल देव का 432 टेस्ट विकेट लेकर 1994 में सर रिचर्ड हैडली का रिकॉर्ड तोड़ते हुए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाला गेंदबाज बनना शामिल है ।

जानिए इसकी खास बातें

करीब 63 एकड़ से अधिक परिसर में फैले इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 32 हजार है और इस पर 800 करोड़ रूपये खर्च किये गए हैं । इससे पहले मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड सबसे बड़ा स्टेडियम था जिसकी दर्शक क्षमता 90000 है ।

यह ओलंपिक आकार के 32 फुटबॉल स्टेडियमों के बराबर का है। एमसीजी की डिजाइन बनाने वाले आस्ट्रेलियाई आर्किटेक्ट फर्म पोपुलस समेत कई विशेषज्ञ इसके निर्माण में शामिल थे ।

यह दुनिया का एकमात्र क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें मुख्य मैदान पर 11 सेंटर पिचें हैं। यह दुनिया का अकेला स्टेडियम है जिसमें मुख्य और अभ्यास पिचों पर एक सी मिट्टी है ।

इसमें ऐसा ड्रेनेज सिस्टम लगाया गया है कि बारिश के बाद पानी निकालने के लिये सिर्फ 30 मिनट लगेंगे । 

इसमें एलईडी लाइट छत के परिमाप के साथ ही फिक्स कर दी गई है जिससे लाइट जलने पर परछाई नहीं बनेगी ।

यह ऐसा अकेला क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें चार ड्रेसिंग रूम है। इसके अलावा क्रिकेट अकादमी, इंडोर अभ्यास पिचें और दो अलग अभ्यास मैदान हैं ।

(सभी तस्वीरों के लिए साभार-ट्वीटर)
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर