पाक क्रिकेटर ने आग में डाला घी, बोले- 'गेल-रसेल ने मुझे कहा कि भारत 2019 वर्ल्‍ड कप में जानबूझकर हारा'

India vs England, ICC World Cup 2019: इंग्‍लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में 338 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 31 रन से मैच गंवा बैठी थी। एमएस धोनी और केदार जाधव नाबाद रहते हुए पवेलियन लौटे थे।

ms dhoni
एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • मुश्‍ताक अहमद ने दावा किया कि गेल-रसेल ने उन्‍हें भारत के जानबूझकर हारने की बात कही
  • बेन स्‍टोक्‍स ने हाल ही में भारत के खिलाफ 2019 विश्‍व कप के मैच वाला किस्‍सा लिखा था
  • भारतीय टीम को विश्‍व कप के मैच में इंग्‍लैंड के हाथों 31 रन की शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी

लाहौर: आईसीसी विश्‍व कप 2019 में पाकिस्‍तान का टूर्नामेंट में भाग्‍य चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत पर निर्भर था। टीम इंडिया अगर इंग्‍लैंड को मात देती तो पाकिस्‍तान के पास प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका होता। पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम की योजना के मुताबिक चीजें नहीं हुई क्‍योंकि टीम इंडिया 31 रन से मैच गंवा बैठी। इंग्‍लैंड ने बर्मिंघम में खेले गए मैच में 50 ओवर में 7 विकेट पर 337 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने जिस तरह लक्ष्‍य का पीछा किया, उससे फैंस ने उसके इरादों पर सवाल खड़े किए।

एमएस धोनी और केदार जाधव के नाबाद पवेलियन लौटने ने इस मामले में आग में घी डालने का काम किया। सोशल मीडिया विशेषज्ञ और तमाम लोग इस बात को नहीं समझ सके कि विश्‍व कप में कोई किसी टीम के खिलाफ निजी खुन्‍नस को ध्‍यान में रखते हुए नहीं खेलता। टीमें हर मुकाबला जीतना चाहती हैं ताकि उनकी लय बरकरार रहे। बहरहाल, इन सभी अफवाहों पर से ध्‍यान भटक चुका था, लेकिन इंग्‍लैंड की विश्‍व कप खिताबी जीत के हीरो बेन स्‍टोक्‍स ने अपनी आत्‍मकथा 'ऑन फायर' में एक किस्‍सा लिखकर इसे फिर सुर्खियों में खड़ा कर दिया।

ऑलराउंडर ने आसान भाषा में यह लिखा कि पिछले साल विश्‍व कप में टीम इंडिया के लक्ष्‍य का पीछा करने की रणनीति देख वह हैरान रह गए। इसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा की सोच रहस्‍यमयी लगी और फिर महेंद्र सिंह धोनी की तरफ से उन्‍हें लक्ष्‍य का पीछा करने में कोई इरादा नजर नहीं आया।

मुश्‍ताक का अजब दावा

पाकिस्‍तान ने स्‍टोक्‍स की आत्‍मकथा में लिखे किस्‍से को अपने मुताबिक ढालकर प्रस्‍तुत किया और भारत पर खराब खेलने के आरोप लगाते हुए बुलेटिन चला दिए। हालांकि, बेन स्‍टोक्‍स ने खुद स्‍पष्‍टीकरण दिया कि उनके शब्‍दों को तोड़ मरोड़कर पेश किया जा रहा है और उन्‍होंने इसे गलत करार दिया। अब इस मैच को लेकर पाकिस्‍तानी क्रिकेटर ने आग में घी डालने वाला काम किया है। पाकिस्‍तान के पूर्व स्पिनर मुश्‍ताक अहमद ने दावा किया है कि उन्‍हें वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज खिलाड़‍ियों ने कहा था कि भारत अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को 2019 विश्‍व कप के सेमीफाइनल में क्‍वालीफाई नहीं करने देना चाहता था, इसलिए जानबूझकर इंग्‍लैंड से मैच हारा। 

बता दें कि पिछले साल विश्‍व कप में अहमद कैरेबियाई टीम के साथ जुड़े हुए थे। 2019 विश्‍व कप में विंडीज टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। आंकड़ें साबित करते हैं कि मुश्‍ताक अहमद का कैरेबियाई टीम में कोई अच्‍छा योगदान नहीं रहा क्‍योंकि क्रिस गेल दो विकेट लेकर सबसे सफल स्पिनर साबित हुए। अब यह सुनना रोचक होगा कि 49 वर्षीय अहमद के दावे सुनने के बाद गेल, रसेल और होल्‍डर क्‍या कहते हैं।

अगली खबर