आमने-सामनेः मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में कौन एक-दूसरे पर पड़ा भारी, देखिए आंकड़े

MI vs RCB head to head stats: आज आईपीएल 2021 में टूर्नामेंट का पहला मैच मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। आंकड़ों से जानिए क्या कुछ हुआ जब-जब दोनों टीमें आमने-सामने आई हैं।

Virat Kohli against Mumbai Indians
मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आमने-सामने  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस की भिड़ंत
  • आईपीएल 2021 के पहले मैच में किसका पलड़ा रहेगा भारी
  • आंकड़ों के नजरिए से मुंबई इंडियंस अब तक साबित हुई है बेहतर टीम

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के पहले मैच में आज जब रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर भिड़ेंगी तो धमाल मचना तय है। पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस फिर से खिताब की रक्षा करने उतरी है जबकि बैंगलोर के सामने अब भी वही चुनौती है- पहला खिताब जीतने की। आखिर आईपीएल इतिहास में इन दोनों टीमों की प्रतिद्वंद्विता कैसी रही है, आंकड़ों की नजर से जानते हैं।

अब तक दोनों टीमें आईपीएल इतिहास में 29 बार आमने-सामने आई हैं जिसमें मुंबई इंडियंस विराट कोहली की टीम पर काफी भारी पड़ी। मुंबई इंडियंस ने इन 29 मुकाबलों में 19 मैच जीते जबकि विराट की टीम को सिर्फ 10 मैचों में जीत मिल सकी।

पिछले सीजन में क्या हुआ था?

यूएई में खेले गए पिछले आईपीएल सीजन की बात करें तो वहां दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले खेले गए और दोनों ही मैच दिलचस्प रहे। एक मैच में मुंबई इंडियंस ने जीत हासिल की जबकि एक मुकाबले विराट की टीम ने बाजी मारी।

चेन्नई के मैदान में दिलचस्प रहा है रिकॉर्ड

चेपक में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस की टक्कर आईपीएल इतिहास में तीसरी बार होने जा रही है। इससे पहले दोनों टीमें यहां पर सिर्फ दो बार भिड़ी हैं और यहां पर भी आंकड़ा 1-1 से बराबरी पर रहा। पहली बार आईपीएल 2011 के दूसरे क्वालीफायर मैच में ये दोनों टीमें चेन्नई के मैदान में आमने-सामने आई थीं और वहां बैंगलोर ने जीत दर्ज की थी। जबकि दूसरी बार यहां पर दोनों टीमों की टक्कर 2011 चैंपियंस लीग फाइनल में हुई और वहां मुंबई ने जीत दर्ज करके खिताब अपने नाम किया था।

किसके नाम सबसे ज्यादा रन और विकेट

इन दोनों टीमों की जब भी टक्कर हुई है, उन मुकाबलों में कौन से बल्लेबाज और गेंदबाज सबसे सफल रहे, इसको अगर आंकड़ों की नजर से देखें तो बैंगलोर का पलड़ा भारी नजर आता है। दोनों टीमों की टक्कर में विराट कोहली ने सर्वाधिक 637 रन बनाए हैं। जबकि विकेट लेने के मामले में बैंगलोर के भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल सबसे आगे रहे हैं जिन्होंने मुंबई के खिलाफ अब तक 19 विकेट झटके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर