मोहम्‍मद सिराज ने चटकाए 5 विकेट, इस स्‍पेशल क्‍लब में बनाई अपनी जगह

Mohammed Siraj: मोहम्‍मद सिराज ने टेस्‍ट सीरीज में किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्‍यादा विकेट लेकर ड्रीम ऑस्‍ट्रेलिया डेब्‍यू का अंत किया। सिराज ने तीन मैचों में 13 विकेट चटकाए।

mohammed siraj
मोहम्‍मद सिराज 

मुख्य बातें

  • मोहम्‍मद सिराज ने अपने तीसरे टेस्‍ट में एक पारी में पांच विकेट चटकाए
  • भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनकर सिराज ने किया ऑस्‍ट्रेलिया दौरे का अंत
  • मोहम्‍मद सिराज गाबा में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय गेंदबाज बने

गाबा: यह देखना अच्‍छा लगा कि मोहम्‍मद सिराज ने ड्रेसिंग रूम की तरफ भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया क्‍योंकि उन्‍होंने अपनी पहली टेस्‍ट सीरीज की अंतिम पारी में पांच विकेट चटकाए। सिराज ने ब्रिस्‍बेन में जारी चौथे टेस्‍ट के चौथे दिन 73 रन देकर पांच विकेट चटकाए। मोहम्‍मद सिराज गाबा में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले 5वें भारतीय गेंदबाज बने।

इसी के साथ मोहम्‍मद सिराज ने विशेष क्‍लब में अपनी जगह बनाई। गाबा में ईरापल्‍ली प्रसन्‍ना, बिशन सिंह बेदी, मदन लाल और जहीन खान के साथ अब मोहम्‍मद सिराज का नाम भी जुड़ गया है। सिराज का ब्रिस्‍बेन में भारतीय गेंदबाजों में तीसरा सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है।

गाबा में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

ईरापल्‍ली प्रसन्‍ना - 1968 में 6/104 

बिशन सिंह बेदी - 1977 में 5/57

मदन लाल - 1977 में 5/72

जहीर खान - 2003 में 5/95

मोहम्‍मद सिराज - 2021 में 5/73

2008 के बाद यह पहला मौका रहा जब ऑस्‍ट्रेलियाई टीम गाबा में दोनों पारियो में ऑलआउट हुई। 1987 के बाद कुल मिलाकर यह तीसरा मौका है जब ऑस्‍ट्रेलिया दोनों पारियों में ऑलआउट हुई। यह टीम इंडिया का शानदार प्रयास रहा क्‍योंकि वह अपने पांच प्रमुख फ्रंट लाइन गेंदबाजों के बिना चौथा टेस्‍ट खेलने उतरा था।

मोहम्‍मद सिराज ने मौजूदा बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी में भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा विकेट लिए हैं। सिराज ने 3 मैचों में 13 विकेट चटकाए। उन्‍होंने रविचंद्रन अश्विन से एक विकेट ज्‍यादा लिया, जो पीठ दर्द की वजह से चौथे टेस्‍ट में उपलब्‍ध नहीं हैं। ध्‍यान हो कि सिराज ने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर रुकने का फैसला किया था जबकि उनके पिता का निधन हो गया था। सिराज को दूसरे टेस्‍ट में डेब्‍यू का मौका मिला और वह आखिरी टेस्‍ट में भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुवा बन गए।

सिराज ने ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी की। वह अच्‍छी मानसिकता के साथ गेंदबाजी करने नहीं आए थे क्‍योंकि वह दो कैच टपका चुके थे। सिराज ने स्‍टीव स्मिथ और कैमरन ग्रीन का कैच टपकाया था। हालांकि, इसके बाद सिराज ने जोरदार वापसी की और एक ही ओवर में दो विकेट लेकर भारत की वापसी कराई। सिराज ने सबसे पहले लाबुशेन को अपना शिकार बनाया और फिर वेड को आउट किया। इसके बाद उन्‍होंने स्मिथ को आउट किया। फिर स्‍टार्क और जोश हेजलवुड को सिराज ने अपना शिकार बनाकर खास उपलब्धि हासिल की।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर