मुश्ताक अली ट्रॉफी में आया मोहम्मद अजहरुद्दीन का तूफान, 37 गेंद में जड़ दिया शतक

केरल के अनजान बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने बुधवार को मुंबई के खिलाफ धमाकेदार शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को मुंबई के खिलाफ किसी भी फॉर्मेट में पहली बार जीत दिला दी।

Mohd Azharuddeen
मोहम्मद अजहरुद्दीन और रॉबिन उथप्पा 

मुख्य बातें

  • मोहम्मद अजहरुद्दीन ने जड़ा मुश्ताक अली ट्रॉफी के इतिहास का दूसरा सबसे तेज शतक
  • साझा रूप से बने टी20 में तीसरा सबसे तेज शतक जड़ने वाला भारतीय
  • केरल ने पहली बार किसी भी फॉर्मेट में मुंबई के खिलाफ दर्ज की जीत

मुंबई: केरल के 26 वर्षीय बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई के खिलाफ ऐसी धमाकेदार पारी खेली कि हर कोई उसे देखकर दंग रह गया। अजहरुद्दीन ने महज 37 गेंद में शतक जड़कर मुंबई के हाथों से जीत छीन ली। अजहर ने 54 गेंद में नाबाद 137 रन बनाए और अपनी इस पारी में 11 छक्के और 9 चौके जड़े। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपनी पारी में 253.70 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने 37 गेंद में शतक पूरा करके सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का दूसरा सबसे तेज शतक जड़ा। 

मुंबई और केरल के बीच खेले गए मैच में केरल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई को यशस्वी जायसवाल और आदित्य तारे ने तेज शुरुआत दी। दोनों ने 9.4 ओवर में 88 रन जड़ दिए। लेकिन इसके बाद तारे 42(31) रन बनाकर जलज सक्सेना की गेंद पर रॉबिन उथप्पा के हाथों लपके गए। लेकिन इसके कुछ देर बाद टीम को 100 रन के पार पहुंचाते ही जायसवाल भी पवेलियन लौट गए। 

दो विकेट जल्दी जल्दी गंवाने के बाद मुंबई के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने सिद्धार्थ लाड के साथ पारी को आगे बढ़ाया और टीम को 150 रन के पार पहुंचा दिया लेकिन सोलहवें ओवर में जलज सक्सेना ने सूर्यकुमार(38) और लाड(21) दोनों को दो गेंद के अंतराल में आउट करके मुंबई को मुश्किल में डाल दिया। लेकिन अंत में 20 ओवर में मुंबई 7 विकेट पर 197 रन का स्कोर खड़ा करने में सफल रही। 

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने की छक्कों की बारिश
 मैच में  धमाका तो दूसरी पारी में हुआ। जीत के लिए 198 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केरल के लिए ओपनर रॉबिन उथप्पा और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी। उथप्पा ने तो एक छोर थाम लिया लेकिन दूसरे छोर से अजहर ने चौकों छक्कों की झड़ी लगा दी। दोनों ने तेजी से केरल को 100 रन के पार बगैर किसी नुकसान के पहुंचा दिया। इसके बाद 129 के स्कोर पर उथप्पा 23 गेंद में 33 रन बनाकर चलते बने। लेकिन अजहर की धमाकेदार बल्लेबाजी जारी रही और उनका साथ देने संजू सैमसन आ गए। 

सैमसन टीम को विजयी लक्ष्य के करीब पहुंचा कर आउट हो गए। उन्होंने 12 गेंद में 21 रन की पारी खेली। लेकिन मैच के हीरो अजहरुद्दीन ने 37 गेंद में न केवल अपना शतक पूरा किया बल्कि इसके बाद पिच पर डटे रहकर अपनी टीम को 25 गेंद और 8 विकेट शेष रहते जीत दिला दी।

पंत का रिकॉर्ड को तोड़ने से चूके 
अजहरुद्दीन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गए। ये रिकॉर्ड रिषभ पंत के नाम दर्ज है। पंत ने 32 गेंद में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शतक जड़ा है। हालांकि 31 गेंद में अजहर ने 89 रन बना लिए थे लेकिन इसके बाद वो लय नहीं बरकरार रख सके और 37 गेंद में सैकड़ा जड़ने में सफल हुए। यह टी20 में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा जड़ा तीसरा सबसे तेज शतक है। अजहरुद्दीन केरल की ओर से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं। 

केरल ने पहली बार मुंबई को दी मात
केरल की टीम के लिए यह जीत इस मायने में भी अहम है क्योंकि पहली बार किसी भी फॉर्मेट में वो मुंबई को मात देने में सफल हुई है। इससे पहले वो मुंबई के खिलाफ कभी जीत नहीं दर्ज कर पाई थी। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर