टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाजी, सिर्फ ये 3 भारतीय बल्लेबाज कर पाए हैं ऐसा

Batsman to bat all 5 days of a test match: पांच दिवसीय क्रिकेट मैचों (टेस्ट क्रिकेट) में सिर्फ चंद बल्लेबाज ऐसे हुए हैं जिन्होंने पांचों दिन बैटिंग की है। भारत के तीन खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर चुके हैं।

Indian batsman to bat on all 5 days of a test match
Indian batsman to bat on all 5 days of a test match  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्लीः क्रिकेट के सभी लंबे व सबसे पुराने प्रारूप यानी टेस्ट क्रिकेट की परीक्षा कभी आसान नहीं रही है। कम ही खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिन्होंने इस फॉर्मेट में शीर्ष स्तर वाला क्रिकेट खेलते हुए लंबा समय बिताया। टेस्ट क्रिकेट में 5 दिन की चुनौतियां हर किसी के बस की बात नहीं लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने इन चुनौतियों को बौना साबित करते हुए कुछ अलग ही कर दिखाया। हम बात करने जा रहे हैं उन बल्लेबाजों की जिनके नाम एक टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड दर्ज है।

क्रिकेट इतिहास में आज तक सिर्फ 10 बल्लेबाज ऐसे हुए हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच के पांचों दिन बल्लेबाजी करने का कमाल किया है। इसमें सबसे ज्यादा 4 नाम इंग्लैंड के बल्लेबाजों के हैं जबकि दूसरे नंबर पर भारत है जिसके 3 बल्लेबाजों के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है। दिलचस्प बात ये भी है कि इन तीनों ने एक ही मैदान पर ये कमाल किया था। आइए जानते हैं भारत में किसने-किसने ये कमाल किया और कब..

1. एमएल जयसिम्हा

भारत के पूर्व क्रिकेटर जयसिम्हा ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार ये कमाल किया था। वो विश्व क्रिकेट के पहले ऐसे बल्लेबाज बने जिन्होंने पांचों दिन बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने जनवरी 1960 में कोलकाता के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया था। पहली पारी में नाबाद 20 रन और दूसरी पारी में 74 रन बनाए थे।

2. रवि शास्त्री

पूर्व भारतीय क्रिकेटर व मौजूदा कोच रवि शास्त्री ने भी ये कमाल किया था। उन्होंने दिसंबर 1984 में कोलकाता के मैदान पर ही इंग्लैंड के खिलाफ पांचों दिन बैटिंग का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने पहली पारी में 111 रन और दूसरी पारी में नाबाद 7 रन बनाए थे।

3. चेतेश्वर पुजारा

मौजूदा भारतीय क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने नवंबर 2017 में कोलकाता के मैदान पर ही इस रिकॉर्ड को बनाया था। उन्होंने श्रीलंकाई टीम के खिलाफ उस टेस्ट के पांचों दिन बल्लेबाजी की थी। पुजारा ने पहली पारी में 52 और दूसरी पारी में 22 रन बनाए थे।

क्रिकेट इतिहास में इन तीन भारतीय खिलाड़ियों के अलावा जिन बल्लेबाजों ने ये कमाल किया था, वो इस प्रकार हैं- ज्योफ्री बॉयकॉट (इंग्लैंड), के ह्यूज्स (ऑस्ट्रेलिया), ए लैम्ब (इंग्लैंड), एफजी ग्रिफिथ (वेस्टइंडीज), एंड्रयू फ्लिंटॉफ (इंग्लैंड), एएन पीटरसन (दक्षिण अफ्रीका), रोरी बर्न्स (इंग्लैंड)।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर