38 की उम्र, 22 साल से पिच पर धमाल, अब फिर मिताली राज ने किया एक और कमाल

क्रिकेट
भाषा
Updated Jun 29, 2021 | 20:06 IST

Mithali Raj, ICC Women's ODI ranking: भारत की स्टार अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज ने एक बार फिर अपना दम दिखाया है। मिताली एक बार आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में जलवा दिखाने में सफल हुई हैं।

Mithali Raj enters Top-5 of ICC Women's ODI ranking
Mithali Raj enters Top-5 of ICC Women's ODI ranking  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग
  • 38 वर्षीय भारतीय स्टार मिताली राज ने फिर दिखाया कमाल
  • महिला बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में फिर से टॉप-5 में एंट्री

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की 38 वर्षीय कप्तान मिताली राज 22 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही हैं लेकिन उनका जलवा अभी थमा नहीं है। ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में 72 रन की पारी के दम पर बल्लेबाजों की ताजा आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग के फिर से शीर्ष पांच में शामिल हो गयी हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हाल ही में 22 साल पूरा करने वाली 38 वर्षीय इस बल्लेबाज ने जब क्रीज पर कदम रखा था जब टीम दो विकेट पर 27 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी। भारत ने आठ विकेट पर 201 रन बनाये जो कि विश्व चैम्पियन टीम के खिलाफ काफी नहीं था। इंग्लैंड ने आसानी से आठ विकेट से मैच जीत लिया।

पिछले विश्व कप फाइनल (2017) में भारत को पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाली मिताली तीन स्थानों के सुधार के साथ अक्टूबर 2019 के बाद पहली बार पांचवें पायदान पर पहुंची है। भारत की किसी अन्य खिलाड़ी को रैंकिंग में हालांकि खास फायदा नहीं हुआ। हरफनमौला पूजा वस्त्राकर ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में 97वां और गेंदबाजों में 88वां स्थान हासिल किया।

टी20 अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में पहले स्थान पर काबिज युवा सनसनी शेफाली वर्मा ने एकदिवसीय में रैंकिंग का आगाज 120वें स्थान के साथ किया। उन्होंने अपने पदार्पण मैच में 14 गेंद में 15 रन की पारी खेली थी। रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट ने अपना स्थान और मजबूत किया।

इस मैच में नाबाद 87 रन की पारी से मैच ऑफ द मैच चुनी गयी इस खिलाड़ी ने 26 रेटिंग अंक हासिल किये, जिससे उनके कुल रेटिंग अंक 791 हो गये। नताली साइवर नाबाद 74 रन की पारी से महिलाओं की नवीनतम रैंकिंग नौवें से आठवें पायदान पर आ गयी।

गेंदबाजों की सूची में आन्या श्रबसोले तीन स्थानों के सुधार के साथ आठवें जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज बायें हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन चार स्थान के सुधार के साथ 10वें पायदान पर पहुंच गयी है। उन्होंने भारत के खिलाफ मैच में मिताली और हरमनप्रीत कौर के विकेट सहित तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। केट क्रास तीन स्थानों के सुधार के साथ 25वें पायदान पर पहुंच गयी है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर