टीम मैनेजमेंट ने लंबे समय तक जताया भरोसा, बड़े मौके पर इस खिलाड़ी ने कर दिया कमाल

T20 World Cup Final, Man of the match Mitchell Marsh: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के खिताबी मुकाबले में मिचेल मार्श को फाइनल मुकाबले में मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

Mitchell-Marsh-man-of-the-match
मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल करते मिचेल मार्श  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में मिचेल मार्श ने खेली 77 रन की नाबाद मैच जिताऊ पारी
  • चुने गए फाइनल में मैन ऑफ द मैच
  • नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए बदल गई मार्श की तकदीर

दुबई: टी20 वर्ल्ड कप 2021 का अंत ऑस्ट्रेलिया की खिताबी जीत के साथ हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने पड़ोसी और चिरप्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड को 8 विकेट के अंतर से मात देकर पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम कर लिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतनी न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 172 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। इसके बाद जीत के लिए मिले 173 रन के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट और 7 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की जीत की पटकथा लिखी। वॉर्नर ने 38 गेंद में 53 बनाकर आउट हो गए लेकिन मिचेल मार्श ने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी जारी रखी और 50 गेंद में 77 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को पहली बार टी20 चैंपियन बनाकर ही दम लिया। मार्श ने तीसरे विकेट के लिए वॉर्नर के साथ 59 गेंद में 92 रन की साझेदारी करके अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। 30 वर्षीय मिचेल मार्श को उनकी शानदार पारी के लिए फाइनल मुकाबले में मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

वेस्टइंडीज दौर पर मिला नंबर तीन पर बल्लेबाजी मौका
मार्श ने फाइनल में मैन ऑफ द मैच चुने जाने के बाद कहा, मेरे पास कुछ कहने के लिए मानो शब्द ही नहीं हैं, पिछले छह हफ्ते हमारे लिए बतौर टीम शानदार रहे हैं। अंत में उस पल तक पहुंचे जो पूरे जीवन मेरे साथ रहेंगे। वेस्टइंडीज दौरे से मैं नंबर तीन पर बल्लेबाजी कर रहा हूं, उस दौरान मुझसे कहा गया कि आपको नंबर तीन पर बल्लेबाजी करनी है। उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश कर रहा हूं।टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी का मौका देने और विश्वास जताने के लिए मैं कोचिंग स्टाफ का और मैनेजमेंट का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। ये हम सभी के लिए बेहद यादगार पल है!

फाइनल में छक्के के साथ पारी की शुरुआत करने के बारे में मार्श ने कहा, मैंने इसके बारे में कुछ नहीं सोचा था। मैदान में जाकर मैं अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहता था। मार्कस स्टोइनिस से मेरी इस बारे में हमेशा चर्चा होती है कि मैदान पर जाकर अपनी उपस्थिति कैसे दर्ज करानी है और मैंने ऐसा ही किया। जीत का ये पल मेरे लिए अविश्वनीय है। 

पोजीशन बदलते ही बदल गई तकदीर 
मिचेल मार्श की प्रतिभा और काबीलियत पर टीम मैनेजमेंट ने भरोसा जताया और उन्हें टॉप ऑर्डर पर बल्लेबाजी कराने का फैसला टीम के लिए फायदेमंद रहा है। फाइनल सहित मार्श ने अंतरराष्ट्रीय टी20 में अब तक कुल 6 अर्धशतक जड़े हैं। वो सभी उनके बल्ले से इसी साल निकले हैं। साल 2021 में मार्श ने कुल 21 मैच खेले। जिसमें से 14 मैच की 14 पारियों में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने कुल 549 रन 45.75 की औसत और 132.92 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। जिसमें 6 अर्धशतक शामिल हैं। रविवार को वर्ल्ड कप फाइनल में खेली 77 रन की नाबाद पारी उनका इस दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। बाकी के सात मैच में अन्य स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए वो केवल 78 रन बना सके थे। 

वर्ल्ड कप में ऐसा रहा प्रदर्शन
मिचेल मार्श ने टी20 वर्ल्ड कप में खेले 6 मैच की 5 पारियों में 2 बार नाबाद रहते हुए 61.66 की औसत और 146.82 के स्ट्राइक रेट से 185 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से दो अर्धशतक निकले। एक अर्धशतकीय पारी उन्होंने फाइनल में और दूसरी वेस्टइंडीज के खिलाफ सुपर-12 दौर के आखिरी मुकाबले में खेली थी। 53 रन बनाने के बाद वो क्रिग गेल की गेंद पर लपके गए थे।  

आलोचकों को दिया करारा जवाब
साल 2019 में मिचेल मार्श ने अपने एक बयान में कहा था कि ऑस्ट्रेलिया के अधिकांश लोग उनसे नफरत करते हैं और वो एक दिन उन सबके दिल जीत लेंगे। दो साल बाद मार्श ने अपनी टीम को टी20 वर्ल्ड कप में खिताबी जीत दिलाकर अपना वादा पूरा कर दिखाया है और आलोचकों को करारा जवाब दिया है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर