BCCI से मिली रकम के साथ वेस्टइंडीज में हुआ खिलवाड़, होल्डिंग ने कहा 'दर्शकों को बताऊंगा'

Michael Holding on donation: वेस्‍टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने अपने देश के बोर्ड पर आरोप लगाया है कि बीसीसीआई ने उसे जो डोनेशन दिया था, उसके साथ खिलवाड़ हुआ है।

michael holding
माइकल होल्डिंग 

मुख्य बातें

  • माइकल होल्डिंग ने क्रिकेट वेस्‍टइंडीज पर लगाया आरोप
  • होल्डिंग ने कहा कि क्रिकेट वेस्‍टइंडीज ने बीसीसीआई द्वारा मिली रकम का दुरुपयोग किया
  • होल्डिंग ने क्रिकेट प्रशासन पर पेनेल केर फोस्‍टर की ऑडिट रिपोर्ट दिखाई

लंदन: महान तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने आरोप लगाया है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने क्रिकेट वेस्‍टइंडीज को जो पांच लाख यूएस डॉलर दान दिए थे, उसका दुरुपयोग किया गया है। होल्डिंग ने एक यू-ट्यूब शो पर क्रिकेट वेस्‍टइंडीज पर वित्‍तीय कुप्रबंधन को लेकर गंभीर सवाल खड़े किए। उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज में क्रिकेट प्रशासन पर पेनेल केर फोस्‍टर की ऑडिट रिपोर्ट भी दिखाई। बताया जा रहा है कि वेस्‍टइंडीज के पूर्व खिलाड़‍ियों के भले के लिए बीसीसीआई ने क्रिकेट वेस्‍टइंडीज को रकम दान की थी।

होल्डिंग ने कहा, 'साल 2013-14 की बात है। बीसीसीआई ने पूर्व खिलाड़‍ियों के लिए पांच लाख यूएस डॉलर दान किए थे। मैं पूर्व खिलाड़ी हूं। ऐसा नहीं कि मुझे रकम चाहिए थी, लेकिन मुझे पता है कि कई पूर्व खिलाड़ी, मैंने कभी सुना की पांच लाख यूएस डॉलर में से एक भी सेंट किसी के पास पहुंचे हो। मुझे पूरा भरोसा है कि अगर क्रिकेट वेस्‍टइंडीज ऐसा करता, तो उसके बारे में जोर-शोर से प्रचार करता। कहां है वो पांच लाख डॉलर? मैं दर्शकों को इसके बारे में बहुत जल्‍द बताऊंगा।'

सार्वजनिक हो रिपोर्ट

66 साल के होल्डिंग ने अपने हाथों में ऑडिट रिपोर्ट रखी हुई थी। उन्‍होंने सवाल दागा कि इस रिपोर्ट को सार्वजनिक क्‍यों नहीं किया गया। उन्‍होंने कहा कि इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद वह ज्‍यादा गुस्‍सा हुआ। होल्डिंग ने कहा, 'पूर्व राष्‍ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री (कई द्वीपों के) ने कैरेबियाई में क्रिकेट शासकीय की फॉरेंसिक रिपोर्ट की मांग की। मौजूदा अधिकारियों ने फॉरेंसिक रिपोर्ट नहीं, लेकिन ऑडिट किया। इनके पास जनवरी में रिपोर्ट आई, लेकिन कभी रिलीज नहीं की। 60 पेज की रिपोर्ट अच्‍छी नहीं लग रही। यह काफी कड़ी रिपोर्ट है। मुझे इसे तल्‍लीनता से समझना पड़ा।' होल्डिंग ने कहा कि क्रिकेट वेस्‍टइंडीज को ऑडिट रिपोर्ट को सार्वजनिक करना चाहिए।

उन्‍होंने साथ ही कहा, 'अगर वो निजी कंपनी होती तो गोपनीयता का दावा कर सकती थी। आप निजी कंपनी होने का दावा नहीं कर सकते अगर आपके पास पब्लिक शेयर होल्‍डर्स हैं। क्रिकेट वेस्‍टइंडीज के शेयर होल्‍डर्स 6 क्षेत्रीय बोर्ड हैं। वे रिपोर्ट जारी नहीं करने के लिए एक खंड के पीछे छिपा रहे हैं।'

अगली खबर