धोनी या कोहली? मैथ्यू हेडन ने बताया पिछले 10 सालों में कौन रहा भारत का सबसे प्रभावी क्रिकेटर

Best Indian player of the decade: भारतीय क्रिकेट में एम एस धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) में से दशक का सबसे प्रभावी क्रिकेटर कौन है, इस पर मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) ने अपनी राय दी है।

Matthew Hayden MS Dhoni Virat Kohli
मैथ्यू हेडन ने विराट और धोनी के बीच चुना सबसे प्रभावी भारतीय खिलाड़ी (PTI)  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली में कौन बेहतर खिलाड़ी?
  • पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैथ्यू हेडन ने दी प्रतिक्रिया
  • हेडन ने बताया उनके मुताबिक कौन है दशक का सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले एक दशक में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं। नौ साल पहले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीतने से लेकर पिछले साल सेमीफाइनल में दुखद रूप से टीम इंडिया का बाहर होना। हर प्रारूप में बादशाहत से लेकर तमाम रिकॉर्ड्स अपने नाम करना..कई सफलताओं और असफलताओं से जूझते हुए भारतीय टीम ने पिछला एक दशक निकाला है। अब जब 2020 खत्म होने जा रहा है तो सभी अपनी राय देने में जुट गए हैं कि आखिर पिछले 10 सालों में कौन सा भारतीय क्रिकेटर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्रभावी साबित हुआ। मैथ्यू हेडन ने विराट कोहली और एम एस धोनी में अपनी पसंद बताई है।

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा चल रहा है और साथ ही दशक का अंत भी करीब है, ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कैसे प्रतिक्रिया देने से पीछे हट सकते हैं। हाल ही में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज जरूर गंवा दी लेकिन पिछले 10 साल भारत के लिए वनडे क्रिकेट में अच्छे रहे।

टीम के रूप में भी भारत ने कई मुकाम हासिल किए और टीम के खिलाड़ियों ने भी कई रिकॉर्ड बनाए। मौजूदा समय में भी वनडे क्रिकेट के शीर्ष दो बल्लेबाज भारतीय ही हैं (विराट और रोहित)। भारतीय टीम वनडे रैंकिंग्स में दूसरे नंबर पर है।

धोनी और कोहली में कौन प्रभावी?

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने धोनी और कोहली के बीच भारतीय क्रिकेट में पिछले 10 सालों का सबसे प्रभावी क्रिकेटर पूर्व कप्तान को चुना। जी हां, हेडन ने धोनी का नाम लिया। उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम क्रिकेट कनेक्टेड के दौरान कहा, ''मुझे लगता है कि ये काफी बड़ी चीज रही कि एम एस धोनी ने विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती। मेरे लिए वो विश्व कप एक मील का पत्थर है।''

MS Dhoni vs Virat Kohli

उसने कप्तान के अलावा भी बड़ी भूमिका निभाई

हेडन ने धोनी की तारीफ करते हुए आगे कहा कि, ''मैंने पहले भी बताया कि वनडे फॉर्मेट में हमने काफी क्रिकेट खेला और मेरा मानना है कि जब आपको विश्व कप जैसे टूर्नामेंट के लिए तैयार रहना होता है तो सिर्फ आपको एक अच्छा लीडर नहीं बनना होता बल्कि आपको मध्यक्रम में एक शांत और मजबूत खिलाड़ी की भूमिका भी निभानी होती है जैसा कि उसने (धोनी) करके दिखाया।''

गौरतलब है कि पिछले एक दशक में महेंद्र सिंह धोनी ने उन सभी उपलब्धियों को हासिल किया जिसके लिए कप्तान पूरे करियर तरस जाते हैं। वो 2007 में टी20 विश्व कप जीतकर आ चुके थे और 2010 से 2020 के बीच दस सालों को उन्होंने कुछ कामयाबियों से और खास बना दिया। उन्होंने वनडे विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती जिसके साथ ही वो टी20 विश्व कप ट्रॉफी, वनडे वर्ल्ड कप ट्रॉफी और चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान बन गए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर