IND vs NZ: सीरीज जीत के बाद, अक्षर पटेल ने बताया क्या है उनकी सफलता का मंत्र

What Axar Patel said after wining Man of the match Award: न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी टी20 मैच में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे अक्षर पटेल ने अपनी सफलता का मंत्र साझा किया है।  

Axar-patel-T20I-vs-New-zealand-Kolkata
न्यूजीलैंड के खिलाफ कोलकाता टी20 में गेंदबाजी करते अक्षर पटेल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • अक्षर पटेल ने कोलकाता टी20 में किया धमाकेदार प्रदर्शन
  • 3 ओवर में 9 रन देकर अक्षर ने झटके 3 विकेट, किया अंतरराष्ट्रीय टी20 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
  • मैच जिताऊ स्पेल के लिए चुने गए मैन ऑफ द मैच

कोलकाता: बांए हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मुकाबले में शानदार गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया की 73 रन से जीत में अहम भूमिका अदा की। अक्षर पटेल ने 3 ओवर में 9 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। ये अंतरराष्ट्रीय टी20 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

अपने पहले ओवर में दिए न्यूजीलैंड को दो झटके 
जीत के लिए 185 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम को तीसरे ओवर में अक्षर ने दोहरे झटके दिए। अपने स्पेल की पहली ही गेंद पर अक्षर ने ओपनर डेरिल मिचेल को हर्षल पटेल के हाथों लपकवाकर पवेलियन वापस भेज दिया। इसके बाद इसी ओवर की आखिरी गेंद पर मार्क चैपमैन गच्चा खाकर स्टंपिंग हो गए। चैपमैन अपना खाता भी नहीं खोल सके। 

इसके बाद अक्षर ने अपने दूसरे ओवर में भी कहर बरपाया और चौथी गेंद पर ग्लेन फिलिप्स को बोल्ड करके टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिला दी। इसके बाद भारतीय टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 17.2 ओवर में न्यूजीलैंड को 111 रन पर ढेर करके 73 रन के अंतर से मैच अपने नाम कर लिया। 

गेंदबाजी के दौरान गति में करते हैं बदलाव
मैन ऑफ मैच चुने जाने के बाद अक्षर पटेल से गेंदबाजी में किए गए बदलाव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, पहले जब मैच में मार पड़ती थी तो मैं और तेज गेंद डालने की कोशिश करता था। लेकिन जैसे जैसे मैं खेलता गया उसके बाद मुझे अपनी गेंद की तेजी में बदलाव करने का वक्त मिला। मैं जब अभ्यास करता हूं तो मैं पेस में बदलाव करता हूं। जब मैं गेंदबाजी करता हूं तब बल्लेबाज से आगे की सोचता हूं कि वो अब मुझे मारने जा रहा है या एक रन लेकर खेलेगा। ये माइंड गेम में रीड करता हूं और उस हिसाब से बॉलिंग करता हूं। 

स्पिन हो रही थी गेंद, सही जगह डालने की थी कोशिश 
कोलकाता की पिच के बारे में अक्षर ने कहा, आज विकेट में स्पिनर्स के लिए थोड़ी मदद थी। जब पहले हमने बल्लेबाजी की तब गेंद थोड़ी रुककर आ रही थी। पहले बल्लेबाजी के बाद जब मीटिंग हुई तो तो चर्चा हुई कि गेंद थोड़ा रुककर आ रही है। बस मेरी कोशिश यही थी कि सही जगह पर गेंद डालूं और विकेट से मदद मिल रही थी तो मैं अपनी सामान्य बॉलिंग करने की कोशिश कर रहा था।

मेरे करियर का सर्वश्रेष्ठ है ये साल  
आपका आत्मविश्वास मौजूदा दौर में किस स्तर पर है, मुझे लगता है कि ये साल मेरे सर्वश्रेष्ठ वर्षों में से एक है। जब टेस्ट डेब्यू हुआ उसके बाद आईपीएल भी अच्छा गया। भारतीय टीम में वापसी भी हुई तो आपका आत्मविश्वास ऐसे भी ऊपर होता है जब आप अच्छा प्रदर्शन करते हो। मैं इसी आत्मविश्वास को आगे लेकर चलना चाहूंगा। 

इंग्लैंड के खिलाफ 27 विकेट लेकर बढ़ा आत्मविश्वास
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जो प्रदर्शन रहा था क्या उसका भी आपके आत्मविश्वास पर असर पड़ा क्या, तो इसके जवाब में अक्षर ने कहा, निश्चित तौर पर अगर आप एक सीरीज में 27 विकेट लेते हैं तो आपको ऐसा लगता है कि आप कुछ भी कर सकते हो। उस वक्त में ये सोचना भी जरूरी है कि आपने अबतक क्या किया है और क्या करते आ रहे हो। केवल यही सोचता हूं कि मैं क्या कर रहा था, क्या बदलाव कर रहा हूं और मेरे लिए क्या कारगर रहा है। यही सबकुछ सोचकर गेंदबाजी कर करता हूं।  

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर