माधव कौशिक ने बजाया डंका, विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में तोड़ डाले कई रिकॉर्ड्स

Madhav Kaushik: उत्‍तर प्रदेश के 23 साल के माधव कौशिक ने मुंबई के खिलाफ रविवार को विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में नाबाद 158 रन की पारी खेली। इसी के साथ माधव कौशिक ने कई रिकॉर्ड्स तोड़े।

madhav kaushik
माधव कौशिक 

मुख्य बातें

  • माधव कौशिक ने मुंबई के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में मचाया धमाल
  • माधव कौशिक ने 156 गेंदों में 15 चौके और 4 छक्‍के की मदद से नाबाद 158 रन बनाए
  • माधव कौशिक विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में 150 या ज्‍यादा रन की पारी खेलने वाले पहले बल्‍लेबाज

नई दिल्‍ली: उत्‍तर प्रदेश और मुंबई के बीच रविवार को दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम में विजय हजारे ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। उत्‍तर प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और माधव कौशिक (158*) की रिकॉर्ड से भरी पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 312 रन बनाए। ओपनर कौशिक ने 156 गेंदों में 15 चौके और 4 छक्‍के की मदद से नाबाद 158 रन बनाए और रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

23 साल के माधव कौशिक ने लिस्‍ट ए करियर में अपना पहला शतक जमाया। माधव कौशक (158* रन) लिस्ट ए क्रिकेट के खिताबी मुकाबले में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। माधव कौशिक ने मुरली विजय का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 2012 चैलेंजर ट्रॉफी के फाइनल में इंडिया बी की तरफ से इंडिया के खिलाफ 155 रन की पारी खेली थी। 

उल्‍लेखनीय है कि माधव कौशिक अपने करियर का केवल छठा लिस्‍ट ए मैच खेल रहे हैं। इससे पहले 5 लिस्‍ट ए मैचों में उन्‍होंने 85 रन बनाए थे। इसके अलावा टूर्नामेंट में उन्हें लीग स्टेज का एक भी मुकाबला खेलने का मौका नहीं मिला था। नॉकआउट मैचों में उन्हें टीम ने मौका दिया और माधव ने एतेहासिक पारी खेली। 

विजय हजारे ट्रॉफी में सबसे बड़ा रिकॉर्ड

माधव कौशिक विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड मयंक अग्रवाल के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 2014 में अहमदाबाद में 125 रन की पारी खेली थी। इसके बाद तीसरे नंबर पर अभिनव मुकुंद का नाम है, जिन्‍होंने 2009 में 118 रन बनाए थे। माधव और समर्थ सिंह ने मिलकर पहले विकेट के लिए 122 रनों की साझेदारी निभाई। समर्थ ने 55 रनों की पारी खेली। कप्तान करन शर्मा बिना खाता खोले आउट हुए। इसके बाद प्रियम गर्ग भी 21 रन बनाकर आउट हो गए। अक्षदीप नाथ ने 55 रनों की पारी खेली। अक्षदीप ने 40 गेंद पर 55 रन ठोके। इस दौरान उन्होंने चार चौके और तीन छक्के लगाए। उत्तर प्रदेशन ने इस तरह से मुंबई के सामने जीत के लिए 313 रनों का लक्ष्य रखा है।

24वीं गेंद पर खोला खाता

उत्तर प्रदेश के ओपनर माधव कौशिक को अपना खाता खोलने के लिए 24 गेंद का सामना करना पड़ा। हालांकि, शुरुआती 23 गेंदों में वो खाता भी नहीं खोल पाए थे। इसके बाद उन्होंने अगली 52 गेंद पर 50 रन बनाए और 75 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। फिर 125 गेंद में 8 चौके और 3 छक्के की मदद से अपना शतक भी पूरा कर लिया। ये घरेलू क्रिकेट में किसी भी फॉर्मेट में उनका पहला शतक था।  

3 जनवरी 1998 को दिल्ली में जन्में माधव कौशिक ने साल 2018 में गोवा के खिलाफ उत्तर प्रदेश के लिए रणजी डेब्यू किया था। अब तक खेले 9 प्रथम श्रेणी मैच की 14 पारियों में उन्होंने 29.16 की औसत से 350 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 92 रन था। विजय हजारे ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में उन्हें फाइनल से पहले दो मैच खेलने का मौका मिला था, जिसमें वो दिल्ली के खिलाफ 16 और गुजरात के खिलाफ 15 रन बना सके थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर