पहली बारः एक रात में तीन 'हैट्रिक', मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खुशखबरी !

Hattricks rain in Vitality Blast T20: इंग्लैंड में चल रहे वाइटैलिटी ब्लास्ट टी20 टूर्नामेंट में एक ही रात में तीन गेंदबाजों ने हैट्रिक लेकर धूम मचा दी। इसमें आईपीएल टीमों के लिए भी खुशखबरी छुपी है।

Vitality Blast T20
Vitality Blast T20  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • वाइटैलिटी ब्लास्ट टी20 टूर्नामेंट की गेंदबाजों वाली रात
  • एक रात में तीन हैट्रिक देखने को मिली, दो हैट्रिक अंतिम तीन गेंदबाजों में ली गई
  • इंग्लैंड में ली गई तीन हैट्रिक में आईपीएल टीमों के लिए भी छुपी है खुशखबरी

दुनिया के तमाम क्रिकेटर इन दिनों इंग्लैंड में चल रहे वाइटैलिटी ब्लास्ट टी20 टूर्नामेंट में अपना दम दिखाने में व्यस्त हैं। इसी साल टी20 क्रिकेट विश्व कप का भी आयोजन होना है ऐसे में इन खिलाड़ियों को अपने-अपने देश के चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का एक मौका भी मिला है। शुक्रवार रात इस टूर्नामेंट में कुछ ऐसा हुआ जो शायद ही किसी अन्य टूर्नामेंट में आज तक देखा गया होगा। एक ही रात (शुक्रवार, 2 जुलाई) में तीन खिलाड़ियों ने हैट्रिक ले डाली और जिसमें से दो हैट्रिक पारी की अंतिम गेंदों पर आईं।

बेन कलन की हैट्रिक

टी20 ब्लास्ट में समरसेट और मिडिलसेक्स के बीच खेले गए मुकाबले में सरसेट ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 152 रन बनाए थे। जवाब देने उतरी मिडिलसेक्स की टीम को 19 वर्षीय इंग्लिश तेज गेंदबाज बेन कलन का सामना करना पड़ा। कलन ने सबसे पहले 14वें ओवर की अंतिम गेंद पर लिविस गोल्डवर्थी का विकेट लिया और उसके बाद अपने अगले ओवर की पहली दो गेंदों पर विकेट लेकर अपनी हैट्रिक पूरी की। समरसेट ने मिडिलसेक्स को बारिश से प्रभावित इस मैच में 5 रन से हराया। कलन ने इस मैच में 4 ओवर में 32 रन देकर 4 विकेट झटके।

लॉकी फर्ग्यूसन की हैट्रिक, अंतिम तीन गेंदों का रोमांच

वहीं, लीड्स में खेले जा रहे यॉर्कशायर बनाम लैंकशायर टी20 मैच में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने जलवा बिखेरा। मैच में यॉर्कशायर की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट खोकर 180 रनों का स्कोर बनाया। जवाब देने उतरी लैंकशायर की टीम ने 5 विकेट खोकर 161 रन बना लिए थे और अंतिम ओवर में उनको 20 रन चाहिए थे। न्यूजीलैंड के पेसर लॉकी फर्ग्यूसन ने पहली 3 गेंदों पर 11 रन लुटा दिए। लैंकशायर अब जीत के करीब लगने लगा था लेकिन तभी अंतिम 3 गेंदों में 3 विकेट लेकर इस गेंदबाज ने जोरदार हैट्रिक ली और अपनी टीम को 9 रन से यादगार जीत दिला दी। मैच में फर्ग्यूसन ने 4 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट लिए।

एडम मिल्ने ने भी आखिरी समय में किया कमाल

वहीं रात की तीसरी हैट्रिक भी मैच की अंतिम तीन गेंदों पर ही आई। इस बार भी जिस गेंदबाज ने धमाल मचाया वो न्यूजीलैंड का रहा। केंट और सर्री के बीच हुए इस मैच में केंट की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 191 रन बनाए। जवाब देने उतरी सर्री की टीम ने विल जैक्स की 87 रनों की पारी के दम पर मैच रोमांचक बना दिया। अंतिम ओवर तक जा पहुंचे इस मैच में अब 6 गेंदों में 18 रन चाहिए थे। पहली ती गेंदों पर 6 रन आ चुके थे लेकिन अंतिम तीन गेंदों पर मिल्ने ने 3 विकेट लेकर हैट्रिक ले डाली और उनकी टीम जीत गई। एक ही रात में तीन हैट्रिक का कमाल हो गया। एडम मिल्ने ने इस मैच में 4 ओवर किए और 38 रन देकर 4 विकेट लिए।

कुछ खास, दिलचस्प और इत्तेफाक वाली बातें

इन तीन हैट्रिक में कुछ खास बातें रहीं। सबसे पहले तो एक रात में तीन हैटिक का कमाल किसी भी शर्ष स्तरीय टी20 टूर्नामेंट में पहली बार देख गया। दूसरी बात कि इन तीन हैट्रिक में दो हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज न्यूजीलैंड के थे (फर्ग्यूसन और मिल्ने)। तीसरी बात कि इन तीन हैट्रिक में ऐतिहासिक अंदाज में दो हैट्रिक मैच की अंतिम गेंदों पर देखने को मिलीं जिससे नतीजा तय हुआ और चौथी बात एक इत्तेफाक रहा, कि इन तीनों गेंदबाजों ने अपने-अपने मैच में 4 विकेट झटके।

देखिए इस ऐतिहासिक 'ट्रिपल हैट्रिक' का वीडियो

आईपीएल टीमों के लिए खुशखबरी

इन तीन है्ट्रिक ने आईपीएल टीमों व उनके फैंस का ध्यान भी अपनी ओर आकर्षित किया। दरअसल, हैट्रिक लेने वाले दो गेंदबाज आईपीएल टीमों का हिस्सा हैं और आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों से पहले इनका धमाल टीमों को खुशी देने वाला है। इनमें से न्यूजीलैंड के दो खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा हैं। एडम मिल्ने मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं जबकि लॉकी फर्ग्यूसन कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर