WTC final: आईसीसी टूर्मामेंट में भारत-न्यूजीलैंड के ये आंकड़े कर देंगे हैरान, भारतीय फैंस की बढ़ जाएंगी धड़कन

India vs New Zealand ICC Head to Head: भारत और न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी के टूर्नामेंट में कई बार टकरा चुकी हैं। जानिए दोनों टीमों के आंकड़े क्या कहते हैं?

India and New Zealand Head to Head
भारत बनाम न्यूजीलैंड  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • भारत-न्यूजीलैंड आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भिड़ने वाली हैं
  • यह खिताबी मुकाबला 18 जून से इंग्लैंड में खेला जाएगा
  • दोनों टीमें कई मौकों पर आईसीसी के टूर्ममेंट में टकराई हैं

भारतीय और न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भिड़ने वाली हैं। दोनों टीमों के बीच 18 जून से इंग्लैंड के साउथैम्पन में खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। यह पहली टेस्ट चैंपियनशिप है, जिसकी शुरुआत 1 अगस्त, 2019 से एशेज सीरीज के साथ हुई थी। भारत और न्यूजीलैंज ने जबरदस्त प्रदर्शन करने के बाद फाइनल में एंट्री की।  भारत ने चैंपियनशिप में छह सीरीज खेलीं और 520 अंक हासिल किए तो न्यूजीलैंड ने पांच सीरीज खेलीं और 420 अंक अपने नाम किए। 

भारत-न्यूजीलैंड के ये आंकड़े कर देंगे हैरान

चैंपियनशिप के फाइनल की तारीख जैसै-जैसे नजदीक आ रही है, क्रिकेट फैंस की बेसब्री बढ़ती जा रही है। लेकिन फाइनल से पहले भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी टूर्मामेंट में खेले गए मैचों के आंकड़ों ने हैरानी बढ़ा दी है। दरअसल, दोनों टीमों आईसीसी टूर्मामेंट में (9 विश्व कप मैच और 1 नॉकआउट ट्रॉफी मैच) 10 बार टकराई हैं, जिसमें न्यूजीलैंड का 7 जीत के साथ पलड़ा भारी रहा है। यह आंकड़े भारतीय फैंस की धड़कने बढ़ाने वाले हैं। वैसे, भारतीय टीम जिस लय में है, कीवियों के लिए पार आसान नहीं होगा।

पहली बार 1975 में भिड़े भारत-न्यूजीलैंड

भारत और न्यूजीलैंड की आईसीसी के टूर्नामेंट में पहली बार भिड़ंत 1975 में हुई थी। यह एक विश्व कप मैच था, जिसे कीवी टीम ने 4 विकेट से जीता था। दोनों टीमों के दूसरी टक्कर 1979 के वर्ल्ड कप में हुई। न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले पर 8 विकेट से कब्जा किया था। हालांकि, 1987 के विश्व कप में जब दोनों टीमें टकराईं तो दोनों मर्तबा बाजी भारत ने मारी। भारत ने पहला मैच 16 रन और 9 विकेट से अपने नाम किया था। भारत-न्यूजीलैंड में पांचवां मुकाबला 1992 के वर्ल्ड कप में हुआ, जिसे कीवियों ने 4 विकेट से जीत लिया था।

जब कीवी टीम ने सेमीफाइनल में हराया

वहीं, दोनों टीमें छठी बार 1999 में भिड़ीं। न्यूजीलैंड ने इस मैच में 5 विकेट से विजय हासिल की थी। भारत और कीवी टीम आईसीसी के टूर्नमेंट में सातवीं बार साल 200 में आमने-सामने आईं। यह आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी मैच था, जिसमें न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से जीत दर्ज की। इसके बाद जब दोनों टीमें आठवीं मर्तबा टकराईं तो जीत भारत के खाते में आई। भारत ने साल 2003 के विश्व कप में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया। हालांकि, भारत को 9वें मैच में 46 रन से शिकस्त मिली। यह 2016 विश्व कप का मुकाबला था। दोनों टीमें 10वीं और आखिरी बार 2019 विश्व कप में भिड़ीं थी, जिसमें भारत को 18 रन से हार मिली थी। यह सेमीफाइनल मैच थे। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर