दक्षिण अफ्रीका का कप्तान बनना और विश्व कप जीतना है इस खिलाड़ी का सपना 

भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज( Keshav Maharaj) ने तीनों फॉर्मेट में टीम की कमान संभालने की इच्छा जताई है। जानिए उन्होंने इस बारे में और क्या कहा, क्या हैं उनके सपने और आशाएं।

keshav Maharaj
keshav Maharaj 
मुख्य बातें
  • भारतीय मूल के स्पिनर केशव महाराज ने जताई है द. अफ्रीकी टीम का कप्तान बनने की इच्छा
  • चार साल के अपने करियर में अब तक खेल सके हैं 30 टेस्ट और 7 वनडे मैच
  • अबतक अंतरराष्ट्रीय टी20 में डेब्यू का 30 वर्षीय महाराज को नहीं मिला है मौका

जोहान्सबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज ने कहा है कि वह सभी प्रारूपों में टीम की कप्तानी करना चाहते हैं। फॉफ डुप्लेसी के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद यह पद खाली पड़ा है। डु प्लेसी ने फरवरी में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। क्विंटन डिकॉक को द. अफ्रीका की सीमित ओवरों की टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। लेकिन बोर्ड प्रमुख ग्रीह्म स्मिथ ने डिकॉक के हाथों में टेस्ट टीम की कमान देने से साफ इनकार कर दिया है। ऐसे में नए सिरे से टेस्ट टीम के नए कप्तान की तलाश चल रही है। 

तीनों फॉर्मेट में संभालना चाहते हैं टीम की कमान 
हालांकि भारतीय मूल के केशव महाराज फिलहाल टेस्ट कप्तान बनने की रेस में शामिल नही हैं। उन्होंने हाल ही में घरेलू क्रिकेट में डॉलफिंस की वनडे टीम की कमान संभाली है। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सीजन पूरा नहीं हो सका और डॉलफिंस को विजेता घोषित कर दिया गया। टीम की इस जीत के बारे में महाराज ने कहा, पिछले सीजन में जब से मुझे कप्तानी दी गई थी तब से मैं इसका लुत्फ ले रहा हूं। मैं निश्चित तौर पर दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी करना चाहता हूं। यह मेरा सपना है। राष्ट्रीय टीम से संबंध रखने वाले अधिकतर लोग इस बात से वाकिफ नहीं है लेकिन जिन कुछ लोगों ने मुझसे इस पर बात की वो ये जानते हैं।

विश्व कप जीतना है मेरा सपना 
महाराज ने कहा कि वह खेल से तीनों प्रारूपों में टीम की कप्तानी करना और ट्रॉफी जीतना पसंद करेंगे। क्विंटन डी कॉक हालांकि वनडे और टी-20 टीम के कप्तान हैं। उन्होंने कहा, मैं तीनों प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी करना चाहता हूं। मैं एक कप्तान के रूप में अपने हाथों से विश्व कप ट्रॉफी उठाना चाहता हूं। मैं सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलना नहीं चाहता, उस ट्रॉफी को उठाना हमेशा से मेरा सपना रहा है।

ऐसा रहा है अबतक करियर 
साल 2016 में द. अफ्रीका के लिए अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले केशव महाराज ने अबतक 30 टेस्ट और 7 वनडे मैच खेले हैं। उन्हें द. अफ्रीका के लिए टी20 मैच खेलने का कोई मौका नहीं मिला है। हालांकि इमरान ताहिर के टीम में रहते उनके लिए पहले ऐसा करना आसान नहीं था लेकिन अब उनके पास टीम में जगह हासिल करने का मौका है। टेस्ट मैचों में वो 33.19 की औसत से 110 और 7 वनडे मैचों में 7 विकेट हासिल कर चुके हैं। उनके नाम एशिया के बाहर के किसी भी स्पिन गेंदबाज द्वारा एक टेस्ट पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड दर्ज है। महाराज ने श्रीलंका के खिलाफ एक पारी में 129 रन देकर 9 विकेट लिए थे। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर