वेस्टइंडीज के पेसर केमार रोच ने ढाया ऐसा कहर, इतिहास के सबसे छोटे स्कोर पर सिमटी थी बांग्लादेशी टीम

West Indies vs Bangladesh, Cricket Throwback 2018: आज ही के दिन तीन साल पहले वेस्टइंडीज की टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ ऐसा कहर ढाया था कि एक नया रिकॉर्ड बन गया।

Kemar Roach
Kemar Roach  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच खेला गया था ऐतिहासिक टेस्ट मैच
  • केमार रोच ने बरपाया था कहर, सबसे छोटे स्कोर पर सिमट गई थी बांग्लादेशी टीम
  • वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने पारी और 219 रन के बड़े अंतर से जीता था वो टेस्ट मैच

आज ही के दिन वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ नॉर्थ साउंड में टेस्ट मैच खेलते हुए ऐतिहासिक प्रदर्शन किया था। मेहमान बांग्लादेशी टीम के खिलाफ 2018 में खेली गई टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में केमार रोच की अगुवाई वाले कैरेबियाई गेंदबाजी आक्रमण ने बांग्लादेश को उसके इतिहास के सबसे छोटे स्कोर पर समेट दिया था, जिसके साथ ही उन्होंने पारी और 219 रनों के विशाल अंतर से जीत दर्ज की थी।

उस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया और कैरेबियाई गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करके दिखा दिया। बांग्लादेशी टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और पहली पारी में वे 43 रन पर ऑलआउट हो गई। इसका श्रेय गया वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच को।

बांग्लादेश 43 पर ऑलाउट

रोच ने 6 जुलाई को इस मैदान पर बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाफ पहली पारी में 5 ओवर किए जिसमें 1 मेडन ओवर फेंका और कुल 8 रन देते हुए 5 विकेट झटक लिए। इसी के साथ वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को इस पहली पारी में 18.4 ओवर के अंदर 43 रन पर समेट डाला। उनके अलावा बाकी विकेट मिगुअल कमिंस (3 विकेट) और जेसन होल्डर ने लिए। बांग्लादेश की तरफ से इस पारी में चार खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए जबकि सिर्फ एक बल्लेबाज लिटन दास (25) दहाई का आंकड़ पार कर सके।

इतिहास का सबसे छोटा स्कोर

इसके साथ ही बांग्लादेश ने अपने टेस्ट इतिहास में एक पारी का सबसे छोटा स्कोर बनाया। इससे पहले उनका सबसे छोटा स्कोर जुलाई 2007 को देखने को मिला था जब श्रीलंकाई टीम ने कोलंबो टेस्ट में उनकी टीम को 25.2 ओवर में 62 रन पर ढेर कर दिया था। वैसे टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे छोटे स्कोर का शर्मनाक रिकॉर्ड आज भी न्यूजीलैंड के नाम दर्ज है जो अपने ही ऑकलैंड के मैदान पर 25 मार्च 1955 को इंग्लैंड के खिलाफ 26 रन पर सिमट गई थी।

कैसा रहा मैच का पूरा हाल

बांग्लादेश को 43 रन पर समेटने के बाद वेस्टइंडीज ने क्रेग ब्रेथवेट की 121 रनों की शतकीय पारी के अलावा शाई होप और डेवन स्मिथ (58) की पारियों के दम पर 406 रन बना डाले। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेशी टीम को केमार रोच का सामना नहीं करना पड़ा क्योंकि वो चोट के कारण मैदान से बाहर जा चुके थे। फिर भी बाकी के गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 144 रन पर समेटा और मैच में पारी और 219 रनों से जीत दर्ज की।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर