'हम पहले रोहित के लिए ऐसा कहते थे, अब पंत पर यही बात लागू होती है' - जानिए कपिल देव ने ऐसा क्यों कहा

Kapil Dev advice to Rishabh Pant: टीम इंडिया को इंग्‍लैंड दौरे पर जाना है। इससे पहले 1983 विश्‍व कप चैंपियन भारतीय टीम के कप्‍तान कपिल देव ने युवा रिषभ पंत को अहम सलाह दी है।

rishabh pant
रिषभ पंत 

मुख्य बातें

  • कपिल देव ने युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज रिषभ पंत को दी अहम सलाह
  • कपिल देव ने कहा कि रिषभ पंत को पिच पर ज्‍यादा समय बिताने की जरूरत है
  • कपिल देव ने कहा कि रिषभ पंत को प्रत्‍येक गेंद पर शॉट खेलने का ध्‍यान नहीं देना चाहिए

नई दिल्‍ली: 1983 विश्‍व कप विजेता कप्‍तान कपिल देव भारत और क्रिकेट खेलने वाले देशों में प्रख्‍यात हैं। पूर्व दिग्‍गज ऑलराउंडर के विचार दुनियाभर में युवा क्रिकेटर्स ध्‍यान में रखते हैं। कपिल देव अधिकांश सोशल मीडिया या टीवी पर क्रिकेट के बारे में बातचीत करते हैं। कपिल देव अपनी सीधी सोच के लिए जाने जाते हैं, जो कई मायनों में काफी प्रभावी साबित होती है।

हाल ही में 61 साल के कपिल देव युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज रिषभ पंत के बारे में अपने विचार प्रकट किए। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाफ धमाकेदार प्रदर्शन किया और अपनी साख बनाई। पंत ने तूफानी अंदाज दिखाते हुए पहले ब्रिस्‍बेन में नाबाद 89 रन की मैच विजयी पारी खेली और फिर शतक जमाकर विकेटकीपिंग बल्‍लेबाज के रूप में खुद को स्‍थापित किया।

हालांकि,  कपिल देव का मानना है कि पंत को थोड़ा धीमे खेलने की जरूरत है और इंग्‍लैंड दौरे पर उन्‍हें आक्रमकता के साथ-साथ अपना विकेट बचाकर खेलने की जरूरत है। देव का मानना है कि ऐसे में रिषभ पंत लंबे समय तक बल्‍लेबाजी कर सकेंगे। कपिल देव ने पंत की तुलना रोहित शर्मा से की क्‍योंकि दोनों के बल्‍लेबाजी करने का तरीका एकजैसा लगा।

काफी परिपक्‍व बन गया है पंत: कपिल देव

मिड-डे ने कपिल देव के हवाले से कहा, 'रिषभ पंत जब टीम में आया था, उसकी तुलना में अब काफी परिपक्‍व क्रिकेटर लगता है। वह अपना शॉट समय लेकर खेलता है और उसके पास शॉट खेलने की रेंज है। मगर इंग्‍लैंड चुनौतीपूर्ण होगा। उसे क्रीज पर समय बिताने की जरूरत होगी और हर गेंद पर शॉट नहीं मारना होगा। हम यही बात पहले रोहित शर्मा के लिए बोलते थे, जिनके पास कई शॉट थे, लेकिन वह बाहर निकलकर कई बार अपने विकेट फेंककर आ जाता था।'

कपिल देव ने कहा कि रिषभ पंत भारत का मैच विनर है और उसे पहले अपनी नजरें गढ़ाने की जरूरत है। इसके बाद वह आक्रामक अंदाज में खेले और गेंदबाजों पर हावी हो। देव ने कहा, 'यही बात अब रिषभ पंत पर लागू होती है। वो शानदार खिलाड़ी है और काफी मूल्‍यवान भी। मैं सिर्फ इतना कहना चाहूंगा कि अपने शॉट खेलने से पहले क्रीज पर जम जाएं। इंग्‍लैंड अलग जगह है।'

कपिल देव ने साथ ही कहा कि उन्‍हें टेस्‍ट क्रिकेट से प्‍यार है और वह अन्‍य दो प्रारूपों से ज्‍यादा लाल गेंद क्रिकेट देखना पसंद करते हैं। उन्‍होंने कहा, 'यह बिलकुल सही बात है कि मैं टेस्‍ट क्रिकेट का बड़ा प्रशंसक हूं। मुझे पूरे दिन का खेल देखना पसंद है। अगर काम मुझे टीवी से दूर रखता है तो मैं हाईलाइट्स देखता हूं। मैं जितना ज्‍यादा हो सके, मैच देखता हूं। टेस्‍ट क्रिकेट जैसा और कुछ नहीं।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर