जस्टिन लैंगर ने युवा खिलाड़ियों को सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दी, बताई वजह

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी व मौजूदा समय में टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर (Justin Langer) ने युवा खिलाड़ियों को सोशल मीडिया से दूरी बनाने की सलाह दी है और इसकी वजह भी बताई है।

Justin Langer
जस्टिन लैंगर।  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • जस्टिन लैंगर की युवा खिलाड़ियों को सलाह
  • ऑस्ट्रेलियाई कोच को युवा खिलाड़ियों को सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दी
  • लैंगर ने बताया कि इससे क्या नुकसान है और क्या है इस सलाह की वजह

मेलबर्न: आजकल दुनिया भर के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी व अन्य हस्तियां सोशल मीडिया के जरिए फैंस से जुड़ते हैं। ऐसी तमाम वेबसाइट्स के जरिए ना सिर्फ वो फैंस से बिना मिले संपर्क में रहते हैं बल्कि इससे कमाई भी काफी शुरू हो चुकी है। बहुत से खिलाड़ी इन वेबसाइट्स के जरिए अच्छी रकम कमाते हैं। ऐसे दौर में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी व मौजूदा कोच जस्टिन लैंगर ने युवा खिलाड़ियों को एक अहम सलाह दी है। 

आस्ट्रेलियाई टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने दुनिया भर के युवा खिलाड़ियों को सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दी है। सोशल नेटवर्किंग साइट के आने से दुनिया भर के खिलाड़ियों को कभी कभार गाली गलौच और धमकी वाले ऑनलाइन संदेशों का सामना करना पड़ता है और लैंगर का मानना है कि इससे बचने का एकमात्र तरीका है कि सोशल मीडिया से बिलकुल दूर रहो।

'जीरो सोशल मीडिया'

चार्ली वेबस्टर के ‘माई स्पोर्टिंग माइंड’ पोडकास्ट के दौरान 49 वर्षीय ने कहा, ‘‘अगर मैं युवा खिलाड़ियों को कोई सलाह दूंगा, बल्कि मैं उस किसी भी व्यक्ति को यही सलाह दूंगा जो चर्चित है कि ‘जीरो सोशल मीडिया’ (सोशल मीडिया से बिलकुल दूर रहो)।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं ऐसा इसलिये कह रहा हूं क्योंकि मैं नहीं चाहता कि कोई भी अजनबी मुझे आकर कहे कि मैं कितना अच्छा हूं और सबसे अहम चीज है कि मैं नहीं चाहूंगा कि अजनबी आकर मुझे बतायें कि मैं कितना बुरा हूं क्योंकि मैं जानता हूं कि मैं अच्छा खेल रहा हूं या बुरा खेल रहा हूं। मैं नहीं चाहता कि अजनबी मुझे यह सब बतायें।’’ लैंगर ने कहा, ‘‘मैं यह जरूर चाहूंगा कि जिन लोगों का मैं सम्मान करता हूं, मेरे परिवार वाले और दोस्त, वे ऐसा करें।’’

खिलाड़ियों को भारी भी पड़ा है सोशल मीडिया, जैसे..

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान नस्ली टिप्पणी का सामना करना पड़ा था और हाल में उन्होंने जब वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के दौरान ‘बायो बबल’ का उल्लंघन किया था, तब भी इंस्टाग्राम पर उन्हें भद्दी टिप्पणी का सामना करना पड़ा।
लैंगर ने कहा कि वह यह देखकर हैरान हो गये कि उनकी टीम को पिछले साल विश्व कप और एशेज के दौरान ऑनलाइन गाली दी गयी। अब ये तो कहा नहीं जा सकता कि युवा खिलाड़ी लैंगर की इस सलाह को कितना मानेंगे लेकिन उनका कहना भी गलत नहीं है क्योंकि कई बार दूसरों की बातें आप पर हावी हो जाती हैं और करियर के शुरुआती पलों में कोई भी खिलाड़ी ऐसा नहीं चाहेगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर