जोश लिटिल का ये रिकॉर्ड उड़ा देगा आपके 'होश', वनडे में 12वें नंबर पर बल्लेबाजी कर रचा अनोखा इतिहास

आयरलैंड के गेंजबाज जोश लिटिल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे के दौरान अपने नाम वनडे क्रिकेट इतिहास में 12वें पायदान पर बल्लेबाजी करने का अनोखा रिकॉर्ड कर लिया।

Josh-Little
जोश लिटिल(साभार T20 World cup)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पहली बार वनडे क्रिकेट में 12वें पायदान पर किसी खिलाड़ी ने की बल्लेबाजी
  • एंडी मैक्ब्रायन के कन्कशन की वजह से हुआ ऐसा
  • आयरलैंड की पूरी टीम 270 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 245 रन पर हुई ढेर, 12 खिलाड़ियों ने की बल्लेबाजी

जमैका: वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच शनिवार को खेले गए तीन मैच की सीरीज के पहले वनडे मैच में एक अनोखा कारनामा हुआ। वनडे क्रिकेट इतिहास में पहली बार किसी खिलाड़ी ने 12वें पायदान पर बल्लेबाजी का अनोखा कारनामा किया है। ऐसा इस मैच से पहले 50 साल के वनडे क्रिकेट इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ।

शनिवार को वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच खेले गए पहले मुकाबले में मेजबान वेस्टइंडीज टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.5 ओवर में 269 रन पर ढेर हो गई। मैच में डेब्यूटेंट शामरा ब्रूक्स ने 93 और कप्तान किरोन पोलार्ड की 69 रन की पारी खेली। 

इसके बाद जीत के लिए 270 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पहला विकेट जल्दी गंवा दिया। इसके बाद कप्तान एंडी बलबर्नी और एंडी मैक्ब्रायन ने मिलकर पारी को संभाला। लेकिन 16वें ओवर में ओडेन स्मिथ की गेंद को पुल करने की मैक्ब्रायन ने कोशिश की लेकिन वो नाकाम रहे और गेंद उनके हेलमेट पर जा लगी। इसके बाद फीजियो ने उनकी जांच की और इसके बाद वो मैदान पर बने रहे। 

वनडे क्रिकेट इतिहास का दूसरा कन्कशन सब्स्टीट्यूट
लेकिन इसके बाद पारी के 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर मैक्ब्रायन को परेशानी हुई और वो रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन वापस लौट गए। उस वक्त वो 34 रन बनाकर खेल रहे थे और टीम का स्कोर 62 रन था। इसके बाद उनकी जगह आयरलैंड की टीम में नील रॉक को शामिल किया गया। वो वनडे क्रिकेट इतिहास में दूसरे कन्कशन सब्स्टीट्यूट बने। इससे पहले साल 2020 में तास्कीन अहमद ने मोहम्मद सैफुद्दीन की जगह ली थी और वो वनडे इतिहास के पहले कन्कशन सब्स्टीट्यूट बने थे।   

वनडे में 12वेंं नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले पहले खिलाड़ी
मैक्ब्रायन के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान बलबिर्नी एक छोर थामे रहे लेकिन दूसरे छोर से आयरलैंड के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। एक-एक करके आयरलैंड ने 239 रन पर 9 विकेट गंवा दिए। ऐसे में टीम के लिए 12वें नंबर पर बल्लेबाजी करने जोश लिटिल उतरे।

जोश लिटिल वनडे क्रिकेट इतिहास में 12वें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 5 गेंद का सामना किया और कोई रन नहीं बना सके। ओडेन स्मिथ की गेंद पर विकेटकीपर निकोलस पूरन ने उनका कैच लपका और आयरलैंड ने मैच गंवा दिया। लेकिन लिटिल ने आउट होने से पहले अपना नाम वनडे क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक्स में हमेशा के लिए बड़े अक्षरों में दर्ज करा लिया था। लिटिल के आउट होते ही आयरलैंड ने 24 रन के अंतर से पहला वनडे गंवा दिया। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर