2 परिवार, 4 खिलाड़ी, खून में क्रिकेट: इधर ये दोनों देश के लिए मचा रहे हैं धमाल, उधर इनके भाई जड़ने लगे छक्के

Root Brothers and Curran Brothers roaring in different formats of cricket: इंग्लैंड में इस समय हर तरफ क्रिकेट का धमाल जारी है। ऐसे में कुछ परिवार ऐसे भी हैं जिनके परिवार के दो-दो बेटे मैदान पर दम दिखा रहे हैं।

Root Brothers and Curran Brothers
Root Brothers and Curran Brothers  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • खून में क्रिकेट, इंग्लैंड के क्रिकेट बंधुओं की दो जोड़ी दो इन दिनों दिखा रही है कमाल
  • रूट भाईयों की जोड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से टी20 ब्लास्ट टूर्नामेंट तक छाई
  • अब करन बंधुओं ने भी इसी तरह एक बार में दो जगह मचाई है धूम

क्रिकेट इतिहास में आपने कई भाईयों की जोड़ी देखी होगी। कई बंधु ऐसे हुए जिन्होंने अपने देश या क्लब के लिए साथ भी क्रिकेट खेला। स्टीव वॉ-मार्क वॉ, इरफान पठान-यूसुफ पठान, एंडी फ्लावर-ग्रांट फ्लावर, ऐसी तमाम जोड़ियां अपने परिवार का नाम रोशन करती देखी जा चुकी हैं। इस समय भी क्रिकेट के मैदान पर कुछ भाई धमाल मचा रहे हैं लेकिन एक ही समय पर अलग-अलग प्रारूप में, अलग-अलग टीमों के लिए। इनके परिवार एक ही बार में दो-दो मैचों पर नजर रख रहे हैं। इंग्लैंड की इन दो जोड़ियों के धमाल के बारे में जानकर आप भी दंग रह जाएंगे।

एक देश का सुपरस्टार, दूसरा टी20 का नया स्टार (रूट बंधु)

इन जोड़ियों में सबसे पहली जोड़ी है इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान और इस समय वनडे सीरीज में धमाल मचा रहे हैं जो रूट और उनके भाई बिली रूट, जो इंग्लैंड के टी20 ब्लास्ट में सुर्खियां बटोर रहे है। जो रूट ने तकरीबन 9 महीने बाद वनडे टीम में वापसी की और श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में नाबाद 79 रनों की पारी खेली, जबकि गुरुवार को दूसरे वनडे मैच में भी अर्धशतक जड़कर सबका दिल जीत लिया। वहीं दूसरी तरफ हैं जो रूट के छोटे भाई बिली रूट जो टी20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में ग्लामोर्गन की तरफ से खेलते हुए ताबड़तोड़ पारियां खेल रहे हैं। इधर जो रूट श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतक जड़ रहे थे, उधर बिली रूट सर्री टीम के खिलाफ नाबाद 41 रनों की पारी को अंजाम दे रहे थे, जिसमें अंतिम ओवर में 4 छक्के जड़कर उन्होंने खलबली मचा दी।

बड़ा भाई धुआंधार..छोटा भाई भी जबरदस्त (करन बंधु)

दूसरी जोड़ी भी इंग्लैंड से ही ताल्लुक रखती है। गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड की तरफ से दूसरे वनडे में जो रू के अलावा एक और खिलाड़ी स्टार बना और वो थे 23 वर्षीय ऑलराउंडर सैम करन। इस युवा ऑलराउंडर ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका के होश उड़ाए। उन्होंने 10 ओवर में एक मेडन ओवर किया और 48 रन लुटाते हुए 5 विकेट लिए। वहीं उनके इस प्रदर्शन से ठीक एक रात पहले सैम करन के बड़े भाई बेन करन ने भी टी20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में धमाल मचाया। बेन करन ने नॉर्थेम्पटनशायर की तरफ से खेलते हुए डरहम के खिलाफ टी20 मुकाबले में 33 गेंदों में 62 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें 11 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। वैसे करन परिवार में खून में वाकई क्रिकेट कूट-कूटकर भरा है, क्योंकि परिवार के तीन बेटे सैम, टॉम और बेन..तीनों क्रिकेटर हैं जिसमें सैम और टॉम देश के लिए भी खेल चुके हैं। वहीं उनके पिता और दादाजी भी क्रिकेटर रहे थे। एक दिलचस्प वीडियो भी वायरल है जिसमें करन परिवार के दो भाई सैम और टॉम अपने भाई बेन की पारी को देख रहे हैं।

इंग्लैंड में क्रिकेटर्स का जमावड़ा

इन दिनों इंग्लैंड में हर तरफ क्रिकेट की धूम है। इस समय वहां टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट जारी है जिसमें दुनिया के ताम नामचीन व युवा क्रिकेटर हिस्सा ले रहे हैं। दूसरी तरफ इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज चल रही है। इसके अलावा भारत और पाकिस्तान की टीमें भी इस समय इंग्लैंड में ही मौजूद हैं। सबसे पहले पाकिस्तान और इंंग्लैंड के बीच वनडे और टी20 सीरीज होगी, उसके बाद भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खेली जानी है। ये जमावड़ा यहीं खत्म नहीं होता। भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी इस समय इंग्लैंड मे ही मौजूद है, जो इंग्लैड की महिला टीम के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने में व्यस्त है और इसके बाद टी20 सीरीज भी खेलेंगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर