ENG vs IND: जो रूट ने तोड़ डाला विराट कोहली का रिकॉर्ड, भारत-इंग्‍लैंड टेस्‍ट सीरीज में किया बड़ा कारनामा

Joe Root breaks Virat Kohli's record: इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान जो रूट ने विराट कोहली का करीब 6 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रूट ने इंग्‍लैंड को एजबेस्‍टन टेस्‍ट में मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है।

Joe Root
जो रूट  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • रूट ने कोहली का करीब छह साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
  • कोहली ने 2016-17 सीरीज में 655 रन बनाए थे
  • रूट और बेयरस्‍टो ने इंग्‍लैंड को जीत की दहलीज पर पहुंचाया

एजबेस्‍टन: इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान जो रूट ने एजबेस्‍टन टेस्‍ट के चौथे दिन पूर्व भारतीय कप्‍तान विराट कोहली का एक खास रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारत बनाम इंग्‍लैंड के बीच एक टेस्‍ट सीरीज में जो रूट सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। कोहली ने 2016-17 में रिकॉर्ड स्‍थापित किया था, जब उन्‍होंने 109.16 की बेहतरीन औसत के साथ 655 रन बनाए थे। तब भारतीय बल्‍लेबाज ने दो शतक और दो अर्धशतक जमाए थे।

इस साल बल्‍ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले रूट ने करीब 6 साल पहले कोहली द्वारा स्‍थापित किए रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। खबर लिखे जाने तक रूट ने मौजूदा सीरीज में 671 रन बना लिए थे। इस सीरीज में रूट ने 95.85 की औसत से 671 रन बनाए, जिसमें तीन शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं।

जो रूट जब बल्‍लेबाजी करने आए क्रीज पर आए, तब इंग्‍लैंड की टीम मुश्किल स्थिति में फंसी हुई थी क्‍योंकि इंग्‍लैंड ने 107 रन बनाने के बाद अपने ओपनर्स एलेक्‍स लीस और जैक क्रॉली के विकेट गंवा दिए थे। ओली पोप भी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए थे। रूट की गलत फहमी के कारण एलेक्‍स लीस 56 रन बनाने के बाद रन आउट हुए थे।

इसके बाद 31 साल के रूट ने जॉनी बेयरस्‍टो के साथ मिलकर इंग्‍लैंड की न केवल पारी संभाली बल्कि उसे जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया था। जो रूट (76*) और जॉनी बेयरस्‍टो (72*) की उम्‍दा पारियों की बदौलत इंग्‍लैंड ने पुननिर्धारित पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है। इंग्‍लैंड को आखिरी दिन जीत के लिए 119 रन की जरूरत है जबकि उसके सात विकेट बचे हैं। 

मेजबान टीम ने चौथ दिन स्‍टंप्‍स तक 378 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए 57 ओवर में तीन विकेट खोकर 259 रन बना लिए हैं। जो रूट ने 112 गेंदों में 9 चौके की मदद से नाबाद 76 रन बनाए। जॉनी बेयरस्‍टो ने 87 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 72 रन बनाए। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए। इंग्‍लैंड की कोशिश आखिरी दिन टेस्‍ट मैच जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करने की होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर