इस दिग्गज के नाम दर्ज है टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने का रिकॉर्ड  

इस दिग्गज खिलाड़ी के नाम दर्ज है टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन जड़ने का रिकॉर्ड। केवल 5 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी ने इस पारी में छोड़ी थी रिकॉर्ड तोड़ छाप।

James Anderson
जेम्स एंडरसन 

नई दिल्ली: इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज जेम्स एंडरसन का नाम ऐसे गेंदबाज के रूप में लिया जाता है जिन्हें उनकी सटीक लाइन लेंथ और विकेट लेने की काबीलियत के लिए जाना जाता है। घरेलू सरजमीं पर तो उनकी पहचान एक ऐसे गेंदबाज के रूप में रही है जिनके सामने दुनिया के धाकड़ से धाकड़ बल्लेबाज पानी भरते नजर आए। लेकिन एक बार कंगारू बल्लेबाज के खिलाफ गेंदबाजी करना उन्हें भारी पड़ गया। 

एंडरसन के नाम ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों की टीम के पूर्व कप्तान जॉर्ज बेली का सामना हुआ तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए टी20 के अंदाज में एंडरसन की धुनाई कर दी और एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया। 

साल 203-14 में दुनिया की सबसे तेज पिच वाला मैदान माने जाने वाले पर्थ में बेली ने एंडरसन को अपना निशाना बनाया और एक ओवर में तीन छक्के और 2 चौके जड़कर एंडरसन का हाल बेहाल कर दिया। अपनी इस पारी में बेली ने 30 गेंदों में 39 रन बनाए थे और इसमें से 28 रन 6 गेंद में ही जड़े थे।   

एंडरसन के हैं इस रिकॉर्ड में तीन साझेदार
हालांकि एंडरसन के इस शर्मनाक रिकॉर्ड में दो और साझेदार भी हैं। ब्रायन लारा ने भी साल 2003-04 में जोहान्सबर्ग टेस्ट में रॉबिन पीटरसन को निशाने पर लेते हुए महान बल्लेबाज ब्रायन चार्ल्स लारा ने उनका भुर्ता बना दिया था। लारा ने पीटरसन के एक ओवर में (4,6,6,4,4,4) कुल 28 रन बनाए थे। उसके 10 साल बाद बेली विश्न रिकॉर्ड तोड़ तो नहीं पाए लेकिन लारा की बराबरी तो कर ली। लेकिन हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने वाले भारतीय मूल के स्पनिर केशव महाराज ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के ओवर में 28 रन जड़ दिए थे। 

बेली ने अपने करियर में कुल 5 टेस्ट खेले और इस दौरान 8 पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए 183 रन बनाए। इतने छोटे टेस्ट करियर में बेली ने जो छाप टेस्ट किकेट में छोड़ी है उसका ये सबसे ज्यादा चमकीला अध्याय है। इस पारी में वो नाबाद पवेलियन लौटे थे। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर