James Anderson Record: टेस्ट क्रिकेट के महानतम तेज गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन, बना दिया नया विश्व रिकॉर्ड

James Anderson 600 test wickets: इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने नया विश्व रिकॉर्ड बना डाला है। वो टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले चौथे क्रिकेटर बन गए हैं और साथ ही एक और खास कमाल किया है।

James Anderson
James Anderson  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • जेम्स एंडरसन ने बनाया नया विश्व रिकॉर्ड
  • टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने
  • एंडरसन के वर्ल्ड रिकॉर्ड के बाद इंग्लिश क्रिकेट फैंस का जश्न

James Anderson 600 Wickets: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के तीसरे व अंतिम मैच में इंग्लिश टीम के दिग्गज खिलाड़ी जेम्स एंडरसन एक बार फिर लय में लौट आए हैं। सीरीज के शुरुआती मैचों में एंडरसन लय से बाहर नजर आ रहे थे लेकिन अब वो पूरी तरह लय में भी हैं और उन्होंने इस खास रिकॉर्ड को भी पूरा कर लिया है जिसका क्रिकेट फैंस को इंतजार था। ये एक विश्व रिकॉर्ड है।

इंग्लिश टीम के 38 साल के पेसर जब सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरे तो वो टेस्ट क्रिकेट में अपने 600 विकेटों से सिर्फ 2 कदम दूर थे। सभी को जिमी के इन 2 विकेटों का इंतजार था लेकिन ये इंतजार और खिंच गया। एंडरसन ने मैच के चौथे दिन के अंतिम सत्र में आबिद अली को LBW आउट करके अपना 599वां विकेट लिया लेकिन उसके बाद खराब रोशन की वजह से खेल रोकना पड़ा। लेकिन पांचवें दिन उन्होंने अजहर अली का विकेट लेते हुए आखिरकार 600 का जादुई आंकड़ा छू लिया।

पाकिस्तान को मारा 'पंजा'

जेम्स एंडरसन ने मैच की पहली पारी में 23 ओवर किए और कुल 56 रन लुटाते हुए 5 विकेट झटके। उन्होंने करियर में 29 बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट और 3 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। जेम्स एंडरसन का एक पारी में बेस्ट प्रदर्शन 42 रन देकर 7 विकेट रहा है। 

विश्व रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन इसी के साथ 600 विकेट लेने वाले टेस्ट इतिहास के चौथे गेंदबाज बन गए हैं। यही नहीं, उन्होंने एक विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। वो एकमात्र ऐसे तेज गेंदबाज भी बन गए हैं जिसने 600 विकेट का आंकड़ा पार किया है। इस लिस्ट में उनसे ऊपर जिन तीन दिग्गजों के नाम हैं, वे तीनों ही स्पिनर रहे थे।

ये हैं टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

  1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) -  800 विकेट 
  2. शेन वॉर्न- (ऑस्ट्रेलिया) - 708 विकेट
  3. अनिल कुंबले (भारत) - 619 विकेट
  4. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 600 विकेट*
  5. ग्लेन मैकग्रा (ऑस्ट्रेलिया) - 563 विकेट

बेशक जेम्स एंडरसन अब 600 विकेट लेने वाले एकमात्र तेज गेंदबाज बन गए हैं लेकिन उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ है। दरअसल, इश आंकड़े तक पहुंचने के लिए उन्होंने बाकी दिग्गजों में सबसे ज्यादा समय लगा। वो 156 मैचों में यहां तक पहुंचे। जबकि मुरलीधरन ने 133, शेन वॉर्न ने 145 और अनिल कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों ये सफलता हासिल कर ली थी।

जेम्स एंडरसन के बारे में कुछ बातें

बर्नली (लैंकशायर) में 30 जुलाई 1982 को जन्मे जेम्स एंडरसन को जिमी नाम से भी जाना जाता है। वो दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं लेकिन बल्लेबाज बाएं हाथ से करते हैं। एंडरसन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते 18 साल हो चुके हैं। उन्होंने दिसंबर 2002 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आगाज किया था जबकि टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 2003 लॉर्ड्स मैदान पर जिंबाब्वे के खिलाफ पहला टेस्ट खेला।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर